Friday 18 February 2022

आजमगढ़ रमाकान्त यादव सहित 16 के नामांकन पत्र खारिज।


 आजमगढ़ रमाकान्त यादव सहित 16 के नामांकन पत्र खारिज।



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए सभी दस विधानसभा क्षेत्रों से कुल 133 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। 




प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार हुई जांच में विभिन्न कारणों से 16 प्रत्याशी अपात्र पाए गए। जबकि 117 प्रत्याशी पात्र पाए गए। 




अब 21 फरवरी 2022 को नाम वापसी के बाद स्पष्ट हो सकेगा कि कितने प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गए हैं। 




इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

 गोपालपुर में 11,

 सगड़ी में 15, 

मुबारकपुर 14, 

आजमगढ़ सदर में 9,

 निजामाबाद में 13, 

फूलपुर-पवई में 12, 

दीदारगंज में 15, 

लालगंज में 10 

एवं मेंहनगर में 8 प्रत्याशी पात्र पाए गए हैं।




 जबकि विधानसभा क्षेत्र अतरौलिया में 9, 

आजमगढ़ सदर में 3,

 दीदारगंज में 2

और विधानसभा मेंहनगर में 1, प्रत्याशी अपात्र पाए गए हैं।



 जिन उम्मीदारों के नामांकन पत्र खारिज किए गए।



उनमें विधानसभा क्षेत्र अतरौलिया से अलहिद पार्टी की अमरावती, असंख्य समाज पार्टी के पंकज कुमार, बहुजन मुक्ति पार्टी के इंद्रजीत, सर्वाेदय भारत पार्टी के जय प्रकाश मिश्र और निर्दलीय विनय चंद, यदुनाथ यादव, हीरामन, रामप्रसाद व प्रियंका सिंह।



 विधानसभा क्षेत्र आजमगढ़ सदर से निर्दल रमाकांत यादव व धीरज व शिवसेना के निखिल मिश्रा।




 विधानसभा क्षेत्र दीदारगंज से निर्दलीय मो. मातसिम व व्रतदेव।




 विधानसभा क्षेत्र मेंहनगर से निर्दलीय दीपचंद और विधानसभा क्षेत्र मुबारकपुर से राष्ट्रवादी विकास पार्टी के मुकेश कुमार अस्थाना नामांकन पत्रों जांच में अपात्र पाए गए।

आजमगढ़ अहमदाबाद सीरियल धमाके में जनपद के 6 दोषियों को फांसी, एक को आजीवन कारावास।


 आजमगढ़ अहमदाबाद सीरियल धमाके में जनपद के 6 दोषियों को फांसी, एक को आजीवन कारावास।




फांसी की सजा

विशेष अदालत का फैसला: 49 दोषियों में 38 को फांसी, 11 को आजीवन कारावास।




आजमगढ़ गुजरात के अहमदाबाद में 2008 के सीरियल ब्लास्ट केस में विशेष अदालत ने 49 दोषियों के लिए सजा का ऐलान करते हुए 38 को फांसी और 11 को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।



प्राप्त जानकारी के अनुसार सीरियल ब्लास्ट केस में आजमगढ़ जनपद के  7 लोगों पर भी आरोप सिद्ध हुआ था। कोर्ट द्वारा 38 आरोपियों को फांसी की सजा सुनाई गई जिसमें आजमगढ़ के 6 आरोपी शामिल हैं।




 जनपद के एक आरोपी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। 




बता दें कि अभियोजन पक्ष की ओर से कोर्ट से सभी दोषियों को फांसी की सजा देने की मांग की गई थी। वहीं बचाव पक्ष ने कम से कम सजा की अपील कोर्ट से की थी।




आजीवन कारावास

आजमगढ़ जनपद के 6 दोषियों को फांसी व एक को आजीवन कारावास।




बता दें कि वर्ष 2008 में अहमदाबाद में सीरियल बम धमाका हुआ था। जिसें 59 लोग मारे गए थे। मूलरूप से सरायमीर थाना क्षेत्र के बीनापार निवासी अबुल बशर को गुजरात पुलिस ने गिरफ्तार किया था। दावा था।





 अबुल बशर इंडियन मुजाहिद्दीन आतंकी संगठन से जुड़ा था। इसके अलावा अहमदाबाद ब्लास्ट में सरायमीर के संजरपुर निवासी मो. सैफ, आरिफ मिर्जा नसीम, इसरौली निवासी आरिफ बदर, शहर कोतवाली के बदरका निवासी सैफूल रहमान व कोट किला निवासी मो. जीशन भी शामिल है। इन छः आरोपियों को कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई है, वहीं पारा थाना सरायमीर निवासी मो0 सादिक जो मुम्बई से गिरफ्तार किया गया था को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ विधानसभा गोपालपुर से निर्दल प्रत्याशी इंद्रसेन ने किया नामांकन


 आजमगढ़ विधानसभा गोपालपुर से निर्दल प्रत्याशी इंद्रसेन ने किया नामांकन


आजमगढ़ जनपद के गोपालपुर से निर्दल प्रत्याशी इंद्रसेन ने एक सेट में पर्चा दाखिला किया है।




 पत्रकारों से हुई बातचीत में निर्दल प्रत्याशी इंद्रसेन ने कहा कि गोपालपुर क्षेत्र में सबसे बड़ी समस्या बाढ़ की है शिक्षा स्वास्थ्य और बच्चों को खेलने के लिए मैदान नहीं है जर्जर सड़कें है।




 आने जाने में काफी समस्याएं उत्पन्न होती है मैं इन्हीं सब मुद्दों पर कार्य करूंगा अगर चुनाव जीता तो भी और नहीं जीता तो भी इन समस्याओं के लिए हमेशा संघर्ष करता रहूंगा।



ब्यूरो रिपोर्ट आजमगढ़ अमित खरवार

आजमगढ़ बदलते मौसम में हार्ट अटैक का खतरा रहें सतर्क – सीएमओ


 आजमगढ़ बदलते मौसम में हार्ट अटैक का खतरा रहें सतर्क – सीएमओ



सर्दियों में हार्ट अटैक रोकने के लिए सुबह पियें कम पानी कम लें नमक तथा वॉक करने से बचें।



आजमगढ़ से तनवीर आलम की रिपोर्ट।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बदलते मौसम में तापमान में गिरावट आ जाती है और मनोवैज्ञानिक रूप से शरीर को गर्म रखने का संकेत मिलता है।  जिससे हृदय गति, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है।  रक्त वाहिकाएं संकुचित होने पर रक्त के थक्के जमने की आशंका बढ़ जाती है।

  ये सभी चीजें दिल के दौरे का खतरा बढ़ाती हैं।



यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी का।



डा0 तिवारी ने बताया कि बदलता मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां  लेकर भी आता है।  खासतौर से दिल के मरीजों के लिए बदलता मौसम खतरनाक माना जाता है।  इस मौसम में हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इस मौसम में सावधान रहने की जरूरत है। किसी भी समस्या से निपटने के लिए अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में तत्काल संपर्क करें और इलाज करायें। 




मंडलीय जिला चिकित्सालय में तैनात भूतपूर्व सीएमओ, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ ए.के. मिश्रा ने बताया कि कम तापमान नर्वस सिस्टम को एक्टिव करता है जिससे कैटेकोलामाइन का स्तर बढ़ जाता है।  ये रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है इस मौसम में हमारे शरीर और हृदय को शरीर के सही तापमान को बनाए रखने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।  इसकी वजह से हमारे दिल पर ज्यादा दबाव पड़ता है और कमजोर दिल वालों में हार्ट फेलियर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए सतर्क रहने की  आवश्यकता है। 




डॉ मिश्रा ने बताया कि चिकित्सालय में प्रतिदिन सात विशेषज्ञ डाक्टरों की  ओपीडी होती है, जिसमें प्रत्येक डाक्टर की ओपीडी 60 से 70 मरीजों की होती है, इस तरह से कुल लगभग 400 से 500 मरीज रोज देखे जाते हैं। जिसमें 15 से 20 मरीज हार्ट के होते हैं। ब्लड-प्रेसर और सांस के मरीज के साथ-साथ वाइरल फीवर और डायबिटीज़ के भी मरीज होते हैं। जिसके कारण हृदय संबंधी परेशानी बढ़ जाती है। उन्होने बताया कि वर्तमान में हृदय संबंधी समस्या के तीन मरीज आईसीयू में भर्ती हैं, जिनका इलाज चल रहा है। कुल भर्ती मरीजों के परिप्रेक्ष्य में अगर बात करें तो नवम्बर माह में 44 मरीज, दिसंबर में 42 और जनवरी में कुल 28 मरीज भर्ती हुये थे।  



कैसे करें बचाव


ठंड में खुद को गर्म रखने की कोशिश करें। शरीर को अच्छी तरह गर्म कपड़ों से ढँककर रखें। ठंडा खाना और ठंडे पेय पदार्थों से परहेज करें। ताजे और गर्म खाद्य पदार्थों का सेवन करें। यह धारणा गलत है की अल्कोहल और धूम्रपान का सेवन आंतरिक गर्माहट देता है। इन मादक पदार्थो से दूर रहें। संयमित भोजन करें और फास्ट फूड खाने से बचें। इस तरह के भोजन से वजन भी तेजी से बढ़ता है। यदि पहले से ही हृदय संबंधी बीमारी है तो सर्दी के मौसम में अधिक सजग रहने की जरूरत है। बुजुर्ग व बीमार लोगों को भी इस मौसम में हृदय की सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए।  




आईसीयू में भर्ती डाही निवासी 57 वर्षीय गुलाबी देवी की बहू पूनम ने बताया कि ब्लड-प्रेसर की समस्या होने पर माताजी को तीन दिन पहले भर्ती कराया था। माताजी को अब आराम है। जांच और इलाज निःशुल्क हो रहा है। 

हूँसेपुर, महराजगंज निवासी 80 वर्षीय सुभा देवी के पुत्र शिव शंकर ने बताया कि पिछले हफ्ते माताजी को डाक्टर मिश्रा को दिखाया था, उन्होने जांच करवाई थी और दवा लिखा था। माताजी को अब काफी आराम है।

वाराणसी गेस्ट हाउस में चल रहा था देह व्यापार


 वाराणसी गेस्ट हाउस में चल रहा था देह व्यापार




दो महिला, मैनेजर सहित 6 गिरफ्तार, आपत्तिजनक सामग्री बरामद।




उत्तर प्रदेश  वाराणसी के इंग्लिशिया लाइन स्थित ग्लोबल पेइंग गेस्ट हाउस में चल रहे देह व्यापार का सिगरा पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। 



बीती रात छापा मारकर गेस्ट हाउस से मेघालय निवासी दो महिला, गेस्ट हाउस मैनेजर सहित छह आरोपियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने दो कमरों से आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद किया।




इस दौरान गेस्ट हाउस मालिक मौके से भाग निकला। जिसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीमें दबिश दे रही हैं। डीसीपी वरुणा आदित्य लांग्हे को सूचना मिली कि इंग्लिशिया लाइन स्थित ग्लोबल पेइंग गेस्ट हाउस में अनैतिक देह व्यापार चल रहा है।

इस आधार पर एसीपी चेतगंज के नेतृत्व में सिगरा इंस्पेक्टर धनंजय पांडेय, महिला थाना प्रभारी सुमित्रा देवी, शिवपुर थाने के क्राइम इंस्पेक्टर नरेंद्र कुमार सिंह, मंडुवाडीह थानाध्यक्ष राजीव कुमार सिंह ने फोर्स के साथ ग्लोबल पेइंग गेस्ट हाउस में छापा मारा।



 इस दौरान दो कमरों के अंदर से दो महिला और दो पुरुष ग्राहक मिले। तलाशी के दौरान उनके कब्जे से आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई।



ग्लोबल पेइंग गेस्ट हाउस के कमरा नंबर-705 व 706 में आपत्तिजनक हाल में मिली मेघालय के ईस्ट खासी हिल्स निवासी दो महिलाओं ने पूछताछ में बताया कि वह गेस्ट हाउस के मालिक व मैनेजर के बुलवाने पर आती है। 



कमरे से गिरफ्तार रोहतास बिहार निवासी अभय सिंह, कुंजन कुमार ने बताया कि गेस्ट हाउस का मैनेजर व सहायक मैनेजर चार हजार रुपये प्रति व्यक्ति लेता है।




पकड़ी गईं दोनों महिलाओं ने पुलिस को बताया कि गेस्ट हाउस का मैनेजर हम लोगों को दो हजार रुपये प्रति व्यक्ति देता है। सिगरा इंस्पेक्टर धनंजय पांडेय ने बताया कि अनैतिक देह व्यापार के आरोप में दो महिला समेत छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।