Wednesday 31 August 2022

आजमगढ़ जिला जज की अगुवाई में हुआ कारागार का निरीक्षण डीएम और एसपी रहे मौजूद, सब कुछ मिला संतोषजनक


 आजमगढ़ जिला जज की अगुवाई में हुआ कारागार का निरीक्षण


डीएम और एसपी रहे मौजूद, सब कुछ मिला संतोषजनक


आजमगढ़ जनपद न्यायाधीश की अगुवाई में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की संयुक्त टीम ने बुधवार को जिला जेल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान सब कुछ संतोषजनक पाए जाने पर जेल प्रशासन ने राहत की सांस ली।


बुधवार की दोपहर करीब 1.30 बजे जनपद न्यायाधीश के साथ ही जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ईटौरा स्थित जेल का निरीक्षण करने पहुंच गए। वरिष्ठ अधिकारियों ने जेल की पुरुष व महिला बैरकों के साथ ही भोजनालय व अस्पताल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान सब कुछ ठीक-ठाक पाए जाने पर निरीक्षण टीम ने संतोष व्यक्त किया। 


बताते चलें कि बीते दिनों जेल मैनुअल के हिसाब से बंदियों को दी जाने वाली सुविधाओं को बंद कर दिए जाने से नाराज बंदियों ने जेल में भूख हड़ताल शुरू कर दिया था। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने बंदियों की अगुवाई करने वाले आधा दर्जन लोगों को चिन्हित किया। जेल प्रशासन द्वारा चिन्हित किए गए लोगों को जिला प्रशासन के निर्देश पर गैर जनपद की जेलों में स्थानांतरित कर दिया गया।


 स्थानांतरित किए गए बंदियों में मनीष सिंह, ओम प्रकाश गुप्ता, संतोष पांडेय, शिवधार यादव, रामाश्रय यादव तथा सुल्लू यादव शामिल हैं। निरीक्षण करने गई टीम दोपहर करीब 2.30 बजे जेल परिसर से बाहर निकली। टीम की रवानगी के बाद जेल प्रशासन ने राहत की सांस ली।

आजमगढ़ मुबारकपुर पत्रकार संजय चौहान को मिली जान माल की धमकी।


 आजमगढ़ मुबारकपुर पत्रकार संजय चौहान को मिली जान माल की धमकी।


जहाँ सरकार पत्रकारो के सुरक्षा की बात करती है वही पत्रकार को खुल्लेआम धमकी दी जा रही है


अब देखना है की पुलिस क्या  कार्यवाही करती है।


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाना क्षेत्र के संग्रामपुर निवासी पत्रकार संजय चौहान पुत्र मुसाफिर चौहान ने बताया की वह दिनाँक 31 अगस्त 2022 को किसी जरूरी काम से मुबारकपुर जा रहे थे जैसे वह रामजानकी मन्दिर के पास पहुचे तभी बृजेश कुमार राय पुत्र रामदुलारे राय सठियाव निवासी आए और पत्रकार संजय चौहान को गाली गलौज देते हुए धमकी दिए की सठियाव चौराहे पर आओ वही तुम्हे बताता हू।


धमकी से भयभीत होकर संजय चौहान ने स्थानीय थाना मुबारकपुर मे शिकायती प्राथना पत्र देकर कार्यवाही की मांग किया है।



ब्यूरो रिपोर्ट आजमगढ़

आजमगढ़ अलग अलग थानो से शारीरिक शोषण के मामले में 2 आरोपी गिरफ्तार


 आजमगढ़ अलग अलग थानो से शारीरिक शोषण के मामले में 2 आरोपी गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जीयनपुर कोतवाली एवं पवई थाने की पुलिस ने शारीरिक शोषण के मामले में आरोपित दो अभियुक्तों को गिरफ्तार करने का दावा किया है।


 जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के रहने वाले एक व्यक्ति ने बीते 30 अगस्त को पुत्री को बहला-फुसलाकर अगवा कर ले जाने का आरोप लगाते हुए स्थानीय थाने में मऊ जनपद निवासी युवक के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई। इस मामले में पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर विवेचना शुरू करते हुए अगवा की गई किशोरी को बरामद कर लिया। पीड़िता द्वारा दिए गए बयान के आधार पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ दर्ज अपराध की धारा में दुष्कर्म एवं पाक्सो एक्ट की वृद्धि कर दी। बुधवार को जीयनपुर कोतवाली में तैनात उपनिरीक्षक सौरभ कुमार सिंह ने इस मामले में आरोपी सत्यम पुत्र हरिलाल चमार को गिरफ्तार कर लिया। पकड़ा गया आरोपी मऊ जनपद के घोसी थाना अंतर्गत नेवादा गांव का निवासी बताया गया है। 


इसी क्रम में पवई थाना क्षेत्र की रहने वाली युवती ने पवई कस्बे के निवासी मोहम्मद कैफ पुत्र मोहम्मद तौफीक के विरुद्ध शादी का झांसा देकर लगभग तीन वर्षों से शारीरिक शोषण करने तथा अब शादी करने से इनकार करने का आरोप लगाते हुए बीते 29 अगस्त को मुकामी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। पीड़िता ने यह भी आरोप लगाया कि शादी के लिए दबाव बनाने पर आरोपी ने उसके साथ मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी दी है। थाने पर तैनात उपनिरीक्षक पवन कुमार सिंह व उनके सहयोगियों ने बुधवार की सुबह क्षेत्र के बागबहार चौराहे से आरोपी मोहम्मद कैफ को गिरफ्तार कर लिया।

उत्तर प्रदेश सीएम योगी पर आपत्तिजनक ट्वीट करना पड़ा भारी पुलिस ने गिरफ्तार कर मुकदमा किया दर्ज


 उत्तर प्रदेश सीएम योगी पर आपत्तिजनक ट्वीट करना पड़ा भारी

पुलिस ने गिरफ्तार कर मुकदमा किया दर्ज 


बलिया सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले शख्स को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पुलिस ने बुधवार को इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि नरही थाना क्षेत्र के कोट मझरिया गांव के रहने वाले सुरेंद्र यादव ने दो दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ ट्विटर पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। मामला प्रकाश में आने के बाद अखिल भारतीय क्षत्रिय मंच के प्रभारी बृजेश सिंह ने हस्तक्षेप करते हुए मंगलवार को सुरेंद्र यादव नामक आरोपी पर मुकदमा दर्ज कराया।


 बताया जा रहा है कि पुलिस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है। इसके अलावा पुलिस ने सुरेंद्र यादव के खिलाफ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत नामजद मुकदमा दर्ज किया है।

इटावा थाने की जगह मयखाने पहुंच गया सिपाही, नशे में बेंच पर लुढ़का


 इटावा थाने की जगह मयखाने पहुंच गया सिपाही, नशे में बेंच पर लुढ़का


 उत्तर प्रदेश के इटावा में यूपी पुलिस के एक सिपाही की वजह से खाकी एक बार फिर दागदार हुई है। आरोप है कि इटावा पुलिस लाइन में तैनात हेड कॉन्सटेबल अमर सिंह जिसे 19 जुलाई को मुख्य आरक्षी कोर्स के लिए पीटीसी मुरादाबाद भेजा गया था और जिसे 28 अगस्त को इटावा पुलिस लाइन वापस आना था वो ओरैया में शराब के नशे में पड़ा था। अमर सिंह ने इतनी शराब पी ली कि उससे ठीक से खड़ा भी नहीं हुआ जा रहा था लिहाजा वो बेंच पर ही उल्टा सो गया।


वर्दी पहने शराब के नशे में पुलिसवाले को देख लोगों ने वीडियो बना ली और वो वीडियो तेजी से वायरल भी हो गई। इस मामले पर संज्ञान लेते हुए एसएसपी ने आरोपी हेड कॉन्सटेबल अमर सिंह को सस्पेंड कर दिया है। आरोप है कि सिपाही कोर्स पूरा करने के बाद इटावा की जगह ओरैया पहुंच गया और वर्दी पहनकर ही उसने जमकर शराब पी और वहीं बेंच पर लुढ़क गया। सिपाही का वीडियो वायरल होने के बाद एसएसपी ओरैया चारू निगम ने मामले की जांच की। जांच में पता चला कि सिपाही ओरैया में नहीं बल्कि इटावा में तैनात है।


 एसएसपी चारू निगम ने एसएसपी इटावा जयप्रकाश सिंह को नशेड़ी सिपाही की रिपोर्ट बनाकर भेजी। रिपोर्ट मिलने के बाद इटावा एसएसपी ने तुरंत सिपाही अमर सिंह को सस्पेंड कर दिया और मामले की जांच शुरू कर दी है। इटावा एसएसपी के मुताबिक मामले की जांच की जा रही है और ये भी पता किया जा रहा है कि हेड कॉन्सटेबल अमर सिंह इटावा आने की बजाय ओरैया कैसे पहुंचे?

आजमगढ़ योग योगासन खेल प्रतियोगिता का हुआ आयोजन


 आजमगढ़ योग योगासन खेल प्रतियोगिता का हुआ आयोजन


उत्तर प्रदेश आजमगढ नेशनल योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन व उत्तर प्रदेश योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन से सम्बद्ध डिस्ट्रिक्ट योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन आजमगढ़ के तत्वावधान में योग योगासन खेल प्रतियोगिता का आयोजन नगर के श्री अग्रसेन महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में किया गया। अध्यक्षता संरक्षक कल्पनाथ सिंह वं संचालन जयप्रकाश ने किया। 


प्रतिभागियां में मनीषा मौर्या, आदित्य प्रजापति, शौर्य अग्रवाल, प्ररेणा गुप्ता, स्पर्श मद्धेशिया, शिवांगी सोनकर, एस वर्मा आदि ने अपने प्रतिभा को प्रदर्शित किया। 


संरक्षक कल्पनाथ सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा योग योगासन को खेल से जोड़ दिया गया है और उसी खेल विभाग में मान्यता रजिस्टर्ड संस्था द्वारा योगासन खेल डिस्ट्रिक्ट चैंपियनशिप 2022 के माध्यम से बच्चों को नया प्लेटफार्म मिलेगा। 


आंगतुकों के प्रति आभार जताते हुए संगठन के अध्यक्ष लौटू मौर्य व सचिव अशोक कुमार गुप्ता ने संयुक्त रूप से कहाकि योग योगासन खेल प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने योग का प्रदर्शन किया वह काबिलेतारिफ है। ऐसी प्रतिभा के माध्यम से जहां योग अपने आयामों की तरफ बढ़ता नजर आ रहा है, जो सुखद है। उन्होंने कहाकि प्रतिभागियों में से विजेताओं के नाम की घोषणा बाद में की जाएगी। जिसमे सम्मान समारोह आयोजित कर इन्हें सम्मानित किया जाएगा। 



इस मौके पर जिमनास्टिक जिमनास्टिक कोच विष्णु जी  सचिव अशोक, उपाध्यक्ष सोहन लाल वर्मा, उपाध्यक्ष ज्ञान प्रकाश, सचिव राजेश मौर्या, कोषाध्यक्ष अविनाश व सदस्य मोहन मनमोहन प्रवेश मौर्य, इंद्रजीत, जयप्रकाश संयोजक, अवधेश, अभिषेक जायसवाल, संजय आदि मौजूद रहे। 


आजमगढ़ से अमित खरवार की रिपोर्ट।

उत्तर प्रदेश में क्यों तेज चल रहे बिजली के स्मार्ट मीटर? यूपीपीसीएल से रिपोर्ट तलब


 उत्तर प्रदेश में क्यों तेज चल रहे बिजली के स्मार्ट मीटर? यूपीपीसीएल से रिपोर्ट तलब



लखनऊ यूपी में बिजली के स्मार्ट मीटरों की गुणवत्ता पर एक बार फिर से सवाल खड़े हुए हैं। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के तीन जिलों लखनऊ, बाराबंकी और बरेली में 84 स्मार्ट मीटर तेज चलते हुए पाए गए हैं। जांच में छह मीटरों के धीमी गति चलने का मामला भी संज्ञान में आया है। शिकायत मिलने पर विद्युत नियामक आयोग ने इस मामले में उ.प्र. पावर कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक से सातन में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश दिया है।


स्मार्ट मीटरों में गड़बड़ी की बात सामने आने पर उ.प्र. राज्य विद्युत उपभक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने उ.प्र. विद्युत नियामक आयोग में याचिका दायर की। अवगत कराया है कि 1911 स्मार्ट मीटर की जांच में 84 स्मार्ट मीटर तेज और 6 मीटर धीमी गति चलते पाए गए हैं। लिखा है कि जांच में शामिल किए गए कुल मीटरों में खराब मीटरों की संख्या 4.7 फीसदी है। ऐसे में ईईएसएल और घटिया स्मार्ट मीटर बनाने वाली कंपनियों को ब्लैक लिस्टेड करने की कार्रवाई की जाए। पावर कारपोरेशन का नियम है कि यदि दो फीसदी मीटरों में कमियां सामने आने पर कंपनी को ब्लैकलिस्टेड कर दिया जाएगा।

परिषद ने याचिका के माध्यम से फोर-जी स्मार्ट मीटर के बीआईएस फंक्शनल समस्या पर भी सवाल खड़े किए हैं। कहा है कि इस मीटर को जल्दबाजी में लगाने का फैसला उचित नहीं है। आयोग को यह भी अवगत कराया है कि स्मार्ट मीटरों की खराबी से संबंधित रिपोर्ट मध्यांचल विद्युत वितरण निगम की जांच के हवाले से है। यह रिपोर्ट निगम ने तैयार किया है।


 उपभोक्ताओं के हितों से जुड़े इस मामले में नियामक आयोग के चेयरमैन आरपी सिंह के निर्देश पर आयोग के सचिव संजय कुमार सिंह ने पावर कारपोरेशन के एमडी से पूरे मामले में एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है।