Saturday 11 June 2022

लखनऊ उत्तर प्रदेश 71 पीपीएस अधिकारियों का हुआ तबादला, देखें सूची


 71 पीपीएस अधिकारियों का हुआ तबादला, देखें सूची







लखनऊ उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक साथ 71 पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर किया है। ये सभी पुलिस अधिकारी डिप्टी एसपी की रैंक के थे. प्रदेश के पूर्व से लेकर पश्चिम और उत्तर से दक्षिण सभी जिलों में ट्रांसफर एक्सप्रेस चली है



लखनऊ एसटीएफ के निरीक्षक/उपाधीक्षक उदय प्रताप सिंह को लखनऊ एसटीएफ का स्थायी उपाधीक्षक बना दिया गया है।  इसके अलावा लखनऊ के SCO मुख्यालय के निरीक्षक/पुलिस उपाधीक्षक अजय कुमार चौहान को भदोही का डिप्टी एसपी, भ्रष्टाचार निवारण संगठन यूपी के निरीक्षक/पुलिस उपाधीक्षक प्रेम नारायण तिवारी को देवरिया का डिप्टी एसपी, गोरखपुर के डिप्टी एसपी श्याम बहादुर सिंह को गाजीपुर का डिप्टी एसपी, लखनऊ रेलवे मुख्यालय के निरीक्षक/पुलिस उपाधीक्षक सैय्यद मोहम्मद असगर को बरेली में भ्रष्टाचार निवारण संगठन में भेजा गया है।




सीएम योगी की सुरक्षा में हुई चूक लापरवाही के कारण आठ पुलिसकर्मी निलंबित


 सीएम योगी की सुरक्षा में हुई चूक


लापरवाही के कारण आठ पुलिसकर्मी निलंबित





उत्तर प्रदेश गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा-व्यवस्था में बड़ी चूक सामने आई है। शुक्रवार की सुबह एयरपोर्ट जाते समय उनकी फ्लीट में बाहरी वाहन घुस गए। इससे अफरा-तफरी मच गई। अधिकारियों ने किसी तरह स्थिति संभाली। एसएसपी ने एयरपोर्ट के बाहर सुरक्षा-व्यवस्था में लगे इंस्पेक्टर समेत आठ पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है।




बताया जा रहा है कि शुक्रवार को भाजपा को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का गोरखपुर में कार्यक्रम था। दिल्ली से गोरखपुर पहुंचने पर सीएम योगी उन्हें रिसीव करने 11.28 बजे एयरपोर्ट जा रहे थे। गेट के पास जैसे ही वाहन अंदर जाने के लिए मुड़े कुसम्ही की तरफ से आ रहे वाहन फ्लीट के सामने आ गए।





 एसएसपी डॉ. विपिन ताड़ा ने मामले की जांच कराई तो पता चला कि एयरपोर्ट से पूरब तक वाहनों को रोकने के लिए जिन पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगी थी उन्होंने लापरवाही बरती है। कुसम्ही की तरफ से आने वाले वाहनों को उन्होंने एयरपोर्ट की तरफ भेज दिया। इस लापरवाही के आरोप में एसएसपी ने ड्यूटी पर तैनात अपराध शाखा के इंस्पेक्टर यदुनंदन यादव, दारोगा अजय राय, गीडा थाने में तैनात आरक्षी बृजेश यादव, सतेन्द्र यादव, विवेक मिश्रा तिवारीपुर थाने में तैनात आरक्षी सुजीत यादव, महिला आरक्षी अरुणिमा मिश्रा और कैंट थाने में तैनात महिला आरक्षी किरन चौधरी को निलंबित कर दिया।





जांच में पता चला कि सीएम की सुरक्षा-व्यवस्था में लगे इंस्पेक्टर यदुनंदन यादव व दारोगा अजय राय के पास वायरलेस हैंडसेट ही नहीं था। अधिकारियों के पूछने पर वह कोई जवाब ही नहीं दे पाए। एसएसपी ने वीआइपी दौरे के दौरान इसे बड़ी लापरवाही माना।

आगरा दरोगा ने सिपाहियों संग मिलकर चांदी कारीगरों को लूटा अपहरण कर पुलिस चौकी में दी थर्ड डिग्री, एनकाउंटर का डर दिखा वसूले रुपये


 आगरा दरोगा ने सिपाहियों संग मिलकर चांदी कारीगरों को लूटा


अपहरण कर पुलिस चौकी में दी थर्ड डिग्री, एनकाउंटर का डर दिखा वसूले रुपये




उत्तर प्रदेश आगरा के थाना एत्माउद्दौला की फाउंड्री नगर पुलिस चौकी में तैनात दरोगा और सिपाहियों ने चांदी कारीगर भाइयों से दिन दहाड़े बीच सड़क 350 ग्राम चांदी लूटी और फिर उनका अपहरण करके चौकी पर ले जाकर उन्हें थर्ड डिग्री दी। इसके बाद उन्हें एनकाउंटर में लंगड़ा बना देने का डर दिखा कर 5 लाख की डिमांड कर दी। परिवार ने जैसे तैसे 74 हजार देकर दोनों को मुक्त करवाया। एसएसपी ने जांच के बाद दरोगा और दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया है। लूट की वारदात की सीसीटीवी फुटेज सामने आई है।




जानकारी के मुताबिक शनिवार को थाना एत्माउद्दौला में समाधान दिवस के दौरान एसएसपी आगरा सुधीर कुमार व डीएम प्रभु नारायण सिंह के सामने शिकायत आई। हाथरस जिले के सादाबाद निवासी चांदी कारीगर विपिन कुमार 7 जून को घर से 25 किलो चांदी के आभूषण लेकर आगरा किनारी बाजार में डिलीवर करने जारहे थे। उनका भाई धर्मेंद्र बाइक चला रहा था। 



इसी दौरान टेढ़ी बगिया चौराहे के पास अजय नेहरा नामक एक सिपाही व एक सादा कपड़ों में युवक ने उन्हें रोक लिया और चौकी चलने को कहा, उनके द्वारा मौके पर ही कागज और डीएल देखने की बात कहने पर सिपाही ने फोन किया और मौके पर दरोगा नीलकमल, सिपाही कपिल कुमार और एक सादा कपड़ों में व्यक्ति आया और जबरन उन्हें कार में डालकर चौकी ले गए। यहां दिन भर उन्हें यातनाएं दी गईं। 



इसके बाद दरोगा ने अपने नम्बर से उनके परिजनों ने वाट्सअप कॉल कार्रवाई और 5 लाख रुपये की रिश्वत मांगी। पैसे न देने पर उन्हें चांदी लुटेरा बनाकर एनकाउंटर कर लंगड़ा बनाने की धमकी देकर डराया गया। पीड़ित के अनुसार पिता ने हाथ- पैर जोड़कर उन्हें 74 हजार रुपये दिए और देर रात पुलिसकर्मियों ने उन्हें किसी तरह की राजनीति न करने की चेतावनी देकर भगा दिया। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने उसके पास रखे 2200 रुपये और झोले से 350 ग्राम चांदी भी रख ली।




पीड़ित विपिन ने बताया कि 7 जून की रात 2 बजे उन्हें छोड़ा गया और तब से लेकर आआज सुबह तक वो दहशत में घर पर रहे। इस दौरान बिना कोई जुर्म के मिली सजा को याद करके वो दोनों भाई रोते रहे। इसके बाद परिवार और आस- पड़ोस के लोगों ने उन्हें हिम्मत दी। तब तक छोटे भाई ने घटनास्थल के पास लगे सीसीटीवी फुटेज की जानकारी कर ली और फिर वो लोग एसएसपी के सामने पेश हुए। एसएसपी सुधीर कुमार ने घटना को गंभीरता से लेते हुए तत्काल खुद प्रारंभिक जांच की और फिर सबूतों के आधार पर दरोगा नीलकमल, सिपाही कपिल और अजय को सस्पेंड कर दिया है। 



शेष दो आरोपियों की जानकारी कर गिरफ्तारी के लिए निर्देश दिए हैं। एसएसपी ने एसपी ग्रामीण सत्यजीत गुप्ता को जांच कर 3 दिन में रिपोर्ट देने को कहा है। एसएसपी के अनुसार अगर जांच में आरोपी पुलिसकर्मी दोषी पाए गए तो तत्काल मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी की जाएगी।

बलिया नशे में धुत बारातियों ने फोड़ा सिपाही का सिर


 बलिया नशे में धुत बारातियों ने फोड़ा सिपाही का सिर





उत्तर प्रदेश बलिया जिले के ताखा चौकी के पियरहीं गांव में नशे में धुत बारातियों का नया कारनामा सामने आया है। जहां शराब पीने के बाद जमकर घरातियों से विवाद किया और आरोप लगाने के साथ ही दौड़ा दौड़ाकर सबको पीटना भी शुरू कर दिया। इस बाबत जानकारी मिलने के बाद मौके पर बीच बचाव करने पहुंचे पुलिसकर्मियों को भी पीटा और एक सिपाही का सिर भी बारातियों ने फोड़ दिया। इसके बाद पुलिस को आनन फानन मे  अपने सिपाही को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा जहां से उसे वाराणसी रेफर कर दिया। इसके बाद पुलिस ने आरोपितों को अब चिन्हित करना शुरू कर दिया है। 




पियरहीं गांव में शुक्रवार की रात आई बारात में बवाल हो गया। शराब के नशे में बराती घरातियों से ही भिड़ गए। विवाद इस कदर बढ़ा कि दोनों पक्षों से लाठी- डंडे चलने लगे। इस दौरान पहुंची पुलिस पर भी हमला कर दिया गया। वहीं सिपाही समेत दोनों पक्षों के छह लोग घायल हो गए। सिपाही को गंभीर हाल में वाराणसी रेफर कर दिया गया।




 शुक्रवार की रात भोला राम के यहां सिकंदरपुर के हुसेनपुर निवासी जयनाथ राम के यहां से बरात आई थी। द्वारपूजा  तक सबकुछ ठीक चला। अचानक रात लगभग 11 बजे नशे में कुछ बराती खाने को लेकर तकरार करने लगे। विवाद बढ़ने पर मारपीट होने लगी। जानकारी होने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची।




 आक्रोशित बराती मान नहीं रहे थे वे पुलिस पर भी हमला करने लगे। इसमें ताखा चौकी के सिपाही अर्णव का सिर फट गया। इसके बाद मौके पर भारी फोर्स पहुंची तो विवाद पर लगाम लगा।




 घायल भोला राम, रमाशंकर, सोनू कुमार, जयनाथ राम, राधेश्याम व अर्णव को चिलकहर पीएचसी भेजा गया। अर्णव को जिला चिकित्सालय फिर वहां से वाराणसी भेज दिया गया। पुलिस की मौजूदगी में शादी कराई गई। पुलिस ने छह बवालियों को हिरासत में लिया है। बवाल को लेकर पूरी रात भगदड़ मची रही।




 सीओ सिटी प्रीति त्रिपाठी ने कहा कि पुलिस टीम पर हमला करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

आजमगढ़ हुंडई कार से 70 किलोग्राम गांजा बरामद, तीन तस्कर गिरफ्तार मुबारकपुर पुलिस को मिली कामयाबी पकड़े गए लोगों में दो असम व एक गोरखपुर के निवासी


 आजमगढ़ हुंडई कार से 70 किलोग्राम गांजा बरामद, तीन तस्कर गिरफ्तार


मुबारकपुर पुलिस को मिली कामयाबी


पकड़े गए लोगों में दो असम व एक गोरखपुर के निवासी





उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले की मुबारकपुर पुलिस को सुबह बड़ी कामयाबी हाथ लगी। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने हुंडई कार में लदा 70 किलोग्राम गांजा, अवैध असलहा व 4 मोबाइल की बरामदगी के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। 



पकड़े गए आरोपियों में एक गोरखपुर जिला व दो असम प्रांत के निवासी बताए गए हैं।

पुलिस लाइन सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक नगर ने बताया कि मुबारकपुर पुलिस को जरिए मुखबिर सूचना मिली कि जीयनपुर की तरफ से आने वाली हुण्डई कार में सवार गांजा तस्कर मऊ जिले की ओर मादक पदार्थ की आपूर्ति करने जाने वाले हैं। सटीक सूचना पर पुलिस ने मुबारकपुर थाना क्षेत्र के अलीनगर चौराहे के पास घेरेबंदी कर हुण्डई कार सवार तीन तस्करों को दबोच लिया। 



वाहन की तलाशी के दौरान पुलिस ने वाहन में बनाए गए गुप्त स्थान में रखे 70 किलोग्राम गांजा व तीनों तस्करों से मिले चार मोबाइल फोन तथा अवैध असलहा बरामद कर लिया।



 पकड़े गए तस्करों में गोरखपुर जनपद के बड़हलगंज थाना क्षेत्र के अटौली ग्राम निवासी सौरभ प्रताप सिंह पुत्र रामकुवंर सिंह के साथ ही असम राज्य के उदालगुड़ी निवासी गौतम दास पुत्र धनंजय दास व दइतुन नारजारी पुत्र नन्दा नारजारी निवासी धुलाचुवरी थाना व जनपद उदालगुरी बताए गए हैं।




 पूछताछ में पकड़े गए तस्करों ने बताया कि इस वाहन से हम लोग असम से गांजा लेकर आते हैं और पूर्वांचल के जिलों में बेच देते हैं। गिरफ्तारी के दौरान वह सात पैकटों में रखे गांजा को सठियांव के रास्ते मऊ जनपद के एक व्यापारी को बेचने जा रहे थे।




 उपलब्धि हासिल करने वाली टीम में मुबारकपुर प्रभारी योगेन्द्र बहादुर सिंह व उनके सहयोगियों के साथ ही जिले की स्वात टीम की विशेष भूमिका रही।

लखनऊ आईएएस रामविलास यादव के कई ठिकानों पर विजलेंस ने मारा छापा


 लखनऊ आईएएस रामविलास यादव के कई ठिकानों पर विजलेंस ने मारा छापा




लखनऊ आईएएस डॉ0 रामविलास यादव के पुरनिया स्थित दिलकश विहार रानी कोठी सीतापुर रोड लखनऊ, गुड़म्बा, कुर्सी रोड स्थित जनता विद्यालय में विजलेंस उत्तराखंड ने छापेमारी की है। छापेमारी की कार्रवाई अभी चल रही है। इसके अलावा प्रदेश के गाजीपुर जिला, गाजियाबाद जिला व उत्तराखंड के ठिकानों पर भी विजलेंस ने छापेमारी की है।



राम विलास के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का केस है। रामविलास पूर्व में सचिव लखनऊ विकास प्राधिकरण और एडिशन डायरेक्टर मंडी परिषद रह चुके हैं। रामविलास वर्तमान में ग्राम विकास विभाग उत्तराखंड में सचिव के पद पर कार्यरत हैं।




 सामाजिक कार्यक्रता हेमंत कुमार मिश्रा की शिकायत पर विजलेंस उत्तराखंड ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। यूपी में तैनात रहे उत्तराखंड काडर के आईएएस अधिकारी राम विलास यादव पूर्व सपा की सरकार के काफी करीबी थे। रामविलास पूर्व में सचिव लखनऊ विकास प्राधिकरण और एडिशन डायरेक्टर मंडी परिषद रह चुके हैं। उन्होंने लखनऊ में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया था। 




प्रदेश में जब सरकार बदली तो  राम विलास ने अपनी तैनाती उत्तराखंड करा ली लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार को उनकी अनियमितताओं के बारे में जानकारी मिल गई, जिसके बाद उत्तर प्रदेश शासन ने ही उत्तराखंड में आईएएस अधिकारी के खिलाफ जांच कराने के लिए कहा। इस संबंध में उन्होंने पर्याप्त दस्तावेज भी उत्तराखंड सरकार को भेजे। जांच पूरी होने पर अनियमितताएं और आय से अधिक संपत्ति का मामला सही पाया गया। 



जिस पर विजिलेंस ने जांच शुरू की तो यादव ने सहयोग नहीं किया। उन्होंने शासन से भी कहा कि विजिलेंस उनका पक्ष नहीं सुन रही है।

आज़मगढ़ उपचुनाव को लेकर बोले बाहुबली रमाकांत यादव सरकार की बुलडोजर नीति पर उठाए सवाल, कहा सजा एक ही मिलनी चाहिए वह भी न्यायालय द्वारा


 आज़मगढ़ उपचुनाव को लेकर बोले बाहुबली रमाकांत यादव


सरकार की बुलडोजर नीति पर उठाए सवाल, कहा सजा एक ही मिलनी चाहिए वह भी न्यायालय द्वारा





उत्तर प्रदेश आजमगढ़  समाजवादी पार्टी के बाहुबली नेता व फूलपुर पवई के विधायक रमाकांत यादव ने सदर लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर अपनी बात मीडिया के सामने कही। साथ ही उन्होंने सरकार की बुलडोजर नीति पर भी सवाल खड़े किए।




जानकारी के अनुसार  बता दें कि आजमगढ़ लोकसभा सदर सीट पर उपचुनाव होने हैं सभी पार्टी के प्रत्याशी इस समय चुनावी मैदान में उतर चुके हैं।



पत्रकार वार्ता के दौरान फूलपुर पवई के विधायक बाहुबली नेता रामाकांत यादव ने कहा कि जिस तरह आजमगढ़ की जनता ने दसों विधानसभा सीट समाजवादी पार्टी को जीता कर जनपद की लोकप्रियता बढ़ाई उसी तरह सदर विधानसभा पर होने वाले उपचुनाव में भी जनता समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव को भारी मतों से विजय दिलाएगी।




विपक्ष द्वारा बाहरी होने का सवाल उठाने पर विधायक रमाकांत यादव ने कहा कि आजमगढ़ जनपद में विकास की एक-एक ईंट पर समाजवादी पार्टी का नाम लिखा हुआ है। विकास कार्यो को गिनाते हुए बाहुबली नेता ने कहा कि आजमगढ़ में सठियांव चीनी मिल, महिला अस्पताल, चक्रपानपुर पीजीआई, लखनऊ पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, रोडवेज, जिलाधिकारी कार्यालय, हवाई पट्टी आदि कई बड़े विकास कार्य समाजवादी पार्टी की ही देन है। वर्तमान सपा सांसद प्रत्याशी के सहयोग के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पार्टी का प्रत्येक नेता व कार्यकर्ता पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ चुनाव प्रचार में लगा हुआ है और समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव भारी मतों से जीत हासिल करेंगे।




सरकार की बुलडोजर नीति पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि सजा सिर्फ एक होनी चाहिए और वह भी जो न्यायालय द्वारा दोनों पक्षों को सुनने के बाद निर्धारित होनी चाहिए, तभी न्याय जिंदा रहेगा और लोगों का कानून पर विश्वास बना रहेगा।

मेरठ महिला वकील से दारोगा और साथी ने की दरिंदगी अश्लील फोटो और वीडियो भी बनाए


 मेरठ महिला वकील से दारोगा और साथी ने की दरिंदगी


अश्लील फोटो और वीडियो भी बनाए




मेरठ यूपी पुलिस के दरोगा द्वारा साथी के साथ मिलकर महिला अधिवक्ता से गैंगरेप किए जाने का मामला सामने आया है। महिला अधिवक्ता को कोल्ड ड्रिंक में नशीली दवा पिलाकर पिल्लोखड़ी चौकी के पीछे कमरे में वारदात को अंजाम दिया गया। अश्लील फोटो और वीडियो भी बनाए गए। इन्हें वायरल करने की धमकी देकर यौन शोषण किया गया।



 मामले में गैंगरेप, यौन शोषण, ब्लैकमेल करने और घर में घुसकर चोरी करने की धारा में आरोपी दरोगा और उसके साथी पर पल्लवपुरम थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है।

मेरठ की महिला अधिवक्ता का परिचय दरोगा अजय शर्मा से कुछ साल पूर्व हुआ था। अजय शर्मा मेरठ में एसएसपी पेशी, कंकरखेड़ा और पिल्लोखड़ी चौकी पर तैनात रहा है। आरोप है कि अजय शर्मा ने शादी का झांसा देकर महिला अधिवक्ता से नजदीकी बढ़ाई। कुछ माह पूर्व महिला अधिवक्ता को एक केस के बहाने पिल्लोखड़ी चौकी पर बुलाया। महिला अधिवक्ता का आरोप है कि चौकी के पीछे कमरे में उन्हें नशीली कोल्ड ड्रिंक पिलाकर दरोगा अजय शर्मा और उसके साथी ने गैंगरेप किया।




 आपत्तिजनक वीडियो और फोटो बना ली और इन्हीं को वायरल करने की धमकी देकर यौन शोषण किया। महिला अधिवक्ता ने यह भी आरोप लगाया कि 6 जून 2021 को आरोपी दरोगा ने अपने साथी के साथ उनके घर में घुसकर चोरी भी की। पुलिस ने आरोपी दरोगा और उसके साथी के खिलाफ गैंगरेप, जहरीला पदार्थ देना, जबरन गर्भपात कराना, चोरी करने समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।




3 सितंबर 2021 को पीड़िता प्रयागराज गई थी। महिला अधिवक्ता ने आरोप लगाया कि उनके साथ आरोपी दरोगा ने वहां एक होटल में जबरन ले जाकर रेप किया था। इसकी जानकारी होटल के रिकार्ड से मिल सकती है। मोबाइल की लोकेशन के आधार पर भी पुष्टि हो जाएगी।

अजय शर्मा गाजियाबाद में तैनात है। मेरठ में मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। साथ ही पुलिस ने मुकदमे के संबंध में गाजियाबाद पुलिस अधिकारियों को सूचना भेज दी है। 



अजय शर्मा को सस्पेंड करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। मेरठ एसएसपी प्रभाकर चौधरी के अनुसार शिकायत मिली थी, मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया गया है। जांच की जा रही है और कार्रवाई साक्ष्य के आधार पर की जाएगी।