Tuesday 26 September 2023

आजमगढ़ जिला मजिस्ट्रेट ने 4 अपराधियों को किया जिला बदर गोवध, छेड़खानी व लूट के अपराध में सक्रिय अपराधियों पर गुण्डा अधिनियम के तहत की गई कार्यवाही


 आजमगढ़ जिला मजिस्ट्रेट ने 4 अपराधियों को किया जिला बदर


गोवध, छेड़खानी व लूट के अपराध में सक्रिय अपराधियों पर गुण्डा अधिनियम के तहत की गई कार्यवाही



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य द्वारा अपराध नियंत्रण में चलाये जा रहे विशेष अभियान के अन्तर्गत गोवध, छेड़खानी व लूट के अपराध में सक्रिय अपराधियों पर गुण्डा अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही की गयी है, जिसमें जिला मजिस्ट्रेट महोदय आजमगढ़ द्वारा 04 अपराधियों को 22 सितम्बर 2023 से 06 माह के लिए जिलाबदर किया गया है। थाना देवगांव से 02 तथा थाना गम्भीरपुर व कप्तानगंज से 01-01 अपराधी जिलाबदर हुए है।


जिलाबदर हुए 4 अपराधियों में 1. मो0 शाहिद पुत्र सगीर अहमद, निवासी कटौली खुर्द थाना देवगांव, आजमगढ़ (गोवध)

 2. मकसूद अहमद पुत्र नियाज अहमद, निवासी कटौली खुर्द थाना देवगांव, आजमगढ़ (गोवध)

 3. अबुशाद पुत्र गोगा, निवासी अरारा, थाना गम्भीरपुर, आजमगढ़ (छेड़खानी) 

4. बन्टी राय उर्फ दिव्यांशु राय, निवासी बैरमपुर, थाना तहबरपुर, आजमगढ़ (लूट) शामिल हैं।

आजमगढ़ फूलपुर गैस गोदाम से सिलेंडर चोरी की पर्दाफाश 22 सिलेंडर और 2 बाइक के साथ 4 गिरफ्तार


 आजमगढ़ फूलपुर गैस गोदाम से सिलेंडर चोरी की पर्दाफाश


22 सिलेंडर और 2 बाइक के साथ 4 गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ थाना प्रभारी फूलपुर गजानंद चौबे ने मुखबिर की सूचना पर दबिश देकर माहुल रेलवे क्रासिंग की तरफ कैफ़ी आज़मी पार्क के दाहिने दीवाल की आड़ में गैस सिलेंडर पर बैठे चार लोगों को पकड़ लिया। पकड़े गये लोगों में शहबाज पुत्र अनीस निवासी गौसपुर माहुल थाना अहिरौला, विजय प्रताप तिवारी पुत्र बृजराज निवासी शनिचर बाजार फूलपुर, रवि कुमार गुप्ता पुत्र रामनाथ ग्राम शेख अशरफपुर थाना खुटहन जौनपुर, मो अख्तर पुत्र मंसूर निवासी चूड़ीहारा मुहल्ल्ला थाना सरायमीर शामिल हैं। इन चारों ने पुलिस के सामने अपना जुर्म कबूल किया।


इस सम्बंध में क्षेत्राधिकारी फूलपुर अनिल वर्मा ने बताया कि 16 सितंबर की रात झकहा गांव स्थित गैस गोदाम से 37 गैस सिलेंडर चोरी हो गया था। अनामिका पुत्री कंसराज ग्राम शाहपुर अंबारी द्वारा दी गई तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत किया गया था। उक्त मामले में पुलिस ने आज चार लोगों को 22 गैस सिलेण्डर के साथ गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि चोरों ने नगर के कई व्यापारियों को गैस सिलेण्डर को बेचा था जिनको पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ किया और बाद में छोड़ दिया। सीओ फूलपुर ने बताया जांच के दौरान कई लोगों से पूछताछ की गई, जो संदिग्ध थे वे पुलिस हिरासत में हैं और अन्य को छोड़ दिया गया।

आजमगढ़ पवई पुलिस वैन पलटी, चौकी इंचार्ज सहित 4 पुलिसकर्मी घायल दबिश देकर वापस लौट रही थी टीम, पूर्वांचल एक्सप्रेस पर हुआ हादसा


 आजमगढ़ पवई पुलिस वैन पलटी, चौकी इंचार्ज सहित 4 पुलिसकर्मी घायल


दबिश देकर वापस लौट रही थी टीम, पूर्वांचल एक्सप्रेस पर हुआ हादसा


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दबिश देकर वापस लौट रही पुलिस वैन का टायर पूर्वांचल एक्सेप्रेसवे पर फट जाने से वाहन अनियंत्रित होकर पलट गयी। इस घटना में चौकी इंचार्ज सहित चार पुलिसकर्मी घायल हो गये। घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


बता दें कि पवई थाना पुलिस आज प्राइवेट बोलेरो वाहन से वापस लौट रही थी। जनपद सुल्तानपुर के अखंडनगर थाना क्षेत्र के सजनपुर गांव के पास पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर बोलेरो का टायर फट गया। टायर फटने से अनियंत्रित बोलेरो डिवाइडर से टकराकर पलट गयी। इस दुर्घटना में बोलेरो में सवार चौकी इंचार्ज मित्तूपुर धर्मेंद्र कुमार सिंह, महिला कांस्टेबल विजेता पांडेय, कांस्टेबल बसंत कुमार और चालक अनिल कुमार निवासी ग्राम मित्तूपुर घायल हो गए। घायल पुलिसवालों को यूपीडा की एंबुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पवई ले जाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया।

लखनऊ सीएम योगी इन 5 पुलिस कप्तानों के काम से नाराज कई सीओ का भी प्रदर्शन खराब; जल्द हो सकता है ऐक्शन


 लखनऊ सीएम योगी इन 5 पुलिस कप्तानों के काम से नाराज


कई सीओ का भी प्रदर्शन खराब; जल्द हो सकता है ऐक्शन



उत्तर प्रदेश लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कानून-व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कई जिलों के पुलिस कप्तानों की कार्यशैली पर नाराजगी जताई। माना जा रहा है कि जल्द ही इनके विरुद्ध कार्रवाई भी हो सकती है। इस दौरान अच्छा और खराब प्रदर्शन करने में चिह्नित सर्किल की रिपोर्ट भी पेश की गई। 


सूत्रों के अनुसार बैठक में चंदौली, ललितपुर, कासगंज, बलरामपुर और महोबा जिले के पुलिस कप्तानों के प्रति योगी ने नाराजगी व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने एक पुलिस कमिश्नर पर भी नाराजगी जताई। बैठक में उन्होंने वैसे तो आने वाले त्योहारों पर की जाने वाली तैयारियों को लेकर भी निर्देश दिए, लेकिन तैयारियों की विधिवत समीक्षा के लिए जल्द ही एक और बड़ी बैठक होने की संभावना है। 


बैठक में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले 10 सर्किल के क्षेत्राधिकारियों में कोतवाली कानपुर शहर, बरहज देवरिया, मिल्कीपुर अयोध्या, सैदपुर गाजीपुर, राजापुर चित्रकूट, खेकड़ा बागपत, कैसरबाग लखनऊ, फतेहाबाद आगरा, सलेमपुर देवरिया और सहायक पुलिस आयुक्त नोएडा-3 शामिल रहे। 


सबसे अच्छा प्रदशर्न करने वाले 10 सर्किल के क्षेत्राधिकारियों में दातागंज बदायूं, सिरसागंज फिरोजाबाद, छर्रा अलीगढ़, नगर अयोध्या, डेरापुर कानपुर देहात, सीसामऊ कानपुर नगर, नौगढ़ सिद्धार्थनगर, सदर फिरोजाबाद और अनवरगंज कानपुर शहर शामिल हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही समाप्त होने वाली है। सभी विभागों द्वारा वर्तमान बजट में प्राविधानित धनराशि का यथोचित खर्च किया जाना सुनिश्चित किया जाए। आवंटन और व्यय में तेजी की अपेक्षा है। विभाग स्तर भी पर खर्च की समीक्षा की जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि विभिन्न कार्यों में तैनात आउटसोर्सिंग कार्मिकों ने उत्कृष्ट कार्य किया है। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी कार्मिकों को न्यूनतम मानदेय अवश्य मिले, समय पर मिले और पूरा मिले।


 किसी भी दशा में एक भी कर्मचारी का शोषण नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश के समग्र विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा हमें हर संभव सहायता मिल रही है। केंद्र से सामंजस्य स्थापित कर अवशेष धनराशि प्राप्त करें। भारत सरकार के मंत्रियों से संवाद करें। सभी विभाग शत-प्रतिशत उपयोगिता प्रमाण पत्र समय पर भेजना सुनिश्चित करें।

मऊ डीएम साहब.......सपा सरकार बनने पर नौकरी से हाथ धो बैठोगे ज्योति बनकर युवक ने मऊ DM को दी धमकी, गिरफ्तार


 मऊ डीएम साहब.......सपा सरकार बनने पर नौकरी से हाथ धो बैठोगे


ज्योति बनकर युवक ने मऊ DM को दी धमकी, गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश मऊ घोसी विधानसभा उप निर्वाचन के दौरान डीएम अरुण कुमार को उनके ट्विटर/एक्स अकाउंट पर धमकी भरा कमेंट प्रेषित करने वाले आरोपित को सोमवार को शहर कोतवाली एवं साइबर सेल की टीम ने मुखबिर की सूचना पर बालनिकेतन तिराहे के पास से धर दबोचा। आरोपित को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस टीम ने उसे जेल भेज दिया। गिरफ्तार आरोपित की शिनाख्त रिंकू यादव पुत्र कैलाश यादव निवासी दीनदयाल उपाध्याय नगर थाना मुगलसराय जनपद चन्दौली के रुप में किया गया। उसने ज्योति यादव नामक फर्जी अकाउंट से जिलाधिकारी को धमकी भरा कमेंट किया था।


 बतादें कि चार सितंबर को घोसी विधान सभा क्षेत्र के उप निर्वाचन को लेकर जिलाधिकारी विभिन्न बूथों का निरीक्षण किए थे। इस दौरान मऊ जिलाधिकारी के ट्विटर/एक्स पर ज्योति यादव नाम की आईडी से किसी ने लिखा, डीएम साहब मेरी सीधी चेतावनी है कि सपा वोटर्स पर लाठीचार्ज या उन्हें मतदान का अधिकार नहीं मिला तो सपा सरकार बनने पर नौकरी से हाथ धो बैठोगे। पोस्ट में आगे लिखा गया, 2026 में जब सपा की सरकार बनेगी तो औकात दिखा देंगे। डीएम के ट्वीटर/एक्स अकाउंट पर जैसे ही ये धमकी के बारे में अफसरों को पता चली तो हड़कंप मच गया। आनन-फानन में धमकी देने वाले की खोजबीन शुरू हो गई।


 पूरे मामले को संज्ञान में आने के बाद चुनाव के दृष्टिगत गठित एमसीएमसी के पटल प्रभारी राघवेंद्र पांडेय द्वारा थाना कोतवाली में शिकायत दर्ज करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 506,507,171 एफ,171 जी के अंतर्गत एफआईआर दर्ज किया गया था। मुकदमा दर्ज करने के बाद पूरे मामले की जांच शहर कोतवाली पुलिस टीम द्वारा की जा रही थी।


 इस बीच सोमवार को शहर कोतवाली एवं साइबर सेल को मुखबिर से सूचना मिला कि जिलाधिकारी को फेंक अकाउंट से धमकी देने वाला आरोपित शहर क्षेत्र के बालनिकेतन तिराहे पर आया हुआ है। मुखबिर से सूचना मिलते ही शहर कोतवाली व साइबर सेल की टीम ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। जिलाधिकारी के ट्विटर अकाउंट पर धमकी देने वाले आरोपित की शिनाख्त रिंकू यादव पुत्र कैलाश यादव निवासी दीनदयाल उपाध्याय नगर थाना मुगलसराय जनपद चन्दौली तथा मूल निवासी ग्राम बसरतिया थाना अलीनगर जनपद चन्दौली के रुप में किया गया। पुलिस टीम द्वारा कड़ाई से पूछताछ के बाद गिरफ्तार आरोपित रिंकू यादव ने स्वीकार किया कि उसने ही ज्योति यादव नामक फर्जी अकाउंट बनाकर जिलाधिकारी के अकाउंट पर धमकी भरा कमेंट किया था।

लखनऊ सीएम योगी ने किया एक महत्वपूर्ण एलान, लापरवाही पर सेवा समाप्त होगी हर जिले में महिला थाना के अलावा एक और महिला थानाध्यक्ष


 लखनऊ सीएम योगी ने किया एक महत्वपूर्ण एलान, लापरवाही पर सेवा समाप्त होगी


हर जिले में महिला थाना के अलावा एक और महिला थानाध्यक्ष


उत्तर प्रदेश लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम पारित होने के बाद और शारदीय नवरात्र से पहले महिला सशक्तिकरण की ओर एक महत्वपूर्ण एलान किया। उन्होंने सोमवार को कानून-व्यवस्था की समीक्षा के दौरान हर जिले में महिला थाना के अलावा एक अन्य थाने के प्रभारी का पद महिला के लिए आरक्षित करने की व्यवस्था तत्काल लागू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश का हर थाना, सर्किल, जिला, रेंज और जोन सरकार के सीधी निगरानी में है। कहीं पर लापवाही मिली तो संबंधित पुलिस कर्मी का पद भी जाएगा और सेवा भी समाप्त होगी ।


प्रदेश के कई जिलों में हाल में हुई आपराधिक घटनाओं से नाराज मुख्यमंत्री ने कड़े तेवर दिखाते हुए एक दर्जन से अधिक जिलों के पुलिस के कप्तान, वाराणसी और प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर को जमकर फटकार लगाई। उनसे घटनाओं के संबंध में की गई कार्रवाई की धीमी प्रगति पर जवाब भी मांगा। मुख्यमंत्री ने अंबेडकर नगर, हाथरस, चंदौली, ललितपुर, कासगंज, बलरामपुर, महोबा, महराजगंज, अयोध्या, चित्रकूट, झांसी, सुल्तानपुर जिलों के पुलिस कप्तानों की कार्यप्रणाली पर असंतोष जताया और आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने के निर्देश भी दिए।


 मुख्यमंत्री ने पुलिस कप्तानों और पुलिस कमिश्नरों को दागी छवि वाले पुलिस कर्मियों को थाने व सर्किल का प्रभार न देने का भी निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने पहली बार थानेदारों से संवाद किया। संवाद में प्रदेश के सभी जोन के एडीजी, आईजी, डीआईजी, पुलिस कप्तान और पुलिस कमिश्नरों के अलावा 2700 थानों के प्रभारियों के अलावा सभी सीओ, एएसपी शामिल थे। सीएम ने हाल में कुछ जिलों में हुई आपराधिक घटनाओं पर नाराजगी जताते हुए थानेदारों को सख्त निर्देश दिया है कि माफियाओं के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने में कोताही नहीं बरती जाए।


मुख्यमंत्री ने प्रदेश के थाना प्रभारियों, सीओ और एएसपी से भी संवाद करते हुए घटनाओं पर अंकुश को लेकर हो रहे प्रयासों की जमीनी हकीकत भी परखी। मुख्यमंत्री ने पुलिस कर्मियों को जनता के हित को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए क्षेत्रों मे लगातार गश्त करने को कहा है। उन्होंने आपराधिक घटनाओं की स्थिति और आईजीआरएस में प्रदर्शन के आधार पर भी थानों, सर्किल और पुलिस कप्तान और पुलिस कमिश्नरों के कार्यप्रणाली की समीक्षा की। ट्रेनों में हो रहे अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए उन्होंने जीआरपी में दक्ष पुलिस कर्मियों को तैनात करने के भी निर्देश दिए हैं। 


इस मौके पर कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, पुलिस महानिदेशक विजय कुमार और विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार समेत मौजूद रहे। वहीं फील्ड में तैनात सभी पुलिस अधिकारी भी वीडियो कांफ्रेसिंग के साझ जुड़े थे।