Monday 17 January 2022

माफिया कुंटू सिंह की मां के नाम पर धोखाधड़ी में एक गिरफ्तार


 माफिया कुंटू सिंह की मां के नाम पर धोखाधड़ी में एक गिरफ्तार





उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जीयनपुर पुलिस ने माफिया कुंटू सिंह की मां के नाम पर धोखाधड़ी एवं कूटरचित दस्तावेज तैयार कर होम्योपैथिक फार्मेसी कालेज की मान्यता लेने के आरोप में राजेंद्र यादव को गिरफ्तार कर चालान कर दिया। कोतवाली में उसके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट सहित एक दर्जन संगीन मुकदमे दर्ज किए गए है।




पुलिस के अनुसार, बीते 24 जून को जीयनपुर कोतवाली के तत्कालीन प्रभारी निरीक्षक हेमेंद्र सिंह ने राजेंद्र यादव पुत्र रामसूरत यादव निवासी शेखमौली करतारपुर, जीयनपुर के खिलाफ धोखाधड़ी कर कूटरचित दस्तावेज के आधार पर फर्जी मान्यता लेने का मुकदमा दर्ज किया था। सोमवार को मुखबिर की सूचना पर जीयनपुर कोतवाली के निरीक्षक अपराध रुद्रभान पांडेय ने सुबह फोर्स के साथ उसके घर दबिश देकर दबोच लिया। 



उसने कूटरचित दस्तावेज तैयार कर धोखाधड़ी से कमेटी का गठन किया। इसके बाद गिरजा शंकर सिंह स्मृति महाविद्यालय के भवन पर माफिया कुंटू सिंह की मां के नाम पर विद्यावती होम्योपैथिक फार्मेसी कालेज का बोर्ड लगाकर निरीक्षण के लिए गए तीन अधिकारियों की मिलीभगत से फर्जी तरीके से मान्यता ले ली।

पंजाब में 14 फरवरी की जगह 20 फरवरी को होगा मतदान


 पंजाब में 14 फरवरी की जगह 20 फरवरी को होगा मतदान





नई दिल्ली पंजाब में मतदान की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। अब 20 फरवरी को मतदान होगा। सोमवार सुबह चुनाव आयोग की बैठक में यह निर्णय लिया गया। दरअसल पंजाब में पहले 14 फरवरी को मतदान होना था वहीं 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती है। गुरु रविदास जयंती पर पंजाब के एससी समुदाय के लोग वाराणसी जाते हैं। 



इसी कारण मतदान को टालने की मांग तेज हो रही थी। अब पंजाब चुनाव के लिए अधिसूचना 25 जनवरी को जारी होगी। नामांकन पत्र एक फरवरी तक भरे जाएंगे। चार फरवरी तक उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट बन जाएगी।


 


 

इससे पहले मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने चुनाव आयोग से पंजाब में मतदान छह दिन टालने की मांग की थी। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी और पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी रविवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मतदान टालने की मांग की। भाजपा ने पत्र में लिखा है कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती का पावन पर्व होने के कारण राज्य का एक बड़ा वर्ग वाराणसी जा सकता है। 




ऐसे में यदि राज्य में मतदान हुआ तो वह लोग वोट देने के अधिकार से वंचित रह जाएंगे। ऐसे में भाजपा पंजाब चुनाव आयोग से राज्य में 14 फरवरी को होने वाले मतदान को कुछ दिन आगे बढ़ाने की मांग करती है।



16 फरवरी को गुरु रविदास जी 645वीं जयंती



पंजाब में 32 फीसदी अनुसूचित जाति के लोग रहते हैं। 16 फरवरी को श्री गुरु रविदास जी की 645वीं जयंती है। ऐसे में लाखों लोग उनके जन्मस्थान गोवर्धनपुर जाते हैं। यह स्थान उत्तर प्रदेश के वाराणसी में है। लोग 13-14 फरवरी से ही स्पेशल ट्रेनों के जरिए रवाना हो जाएंगे। 14 फरवरी को वोटिंग के विरोध में राजनीतिक पार्टियों के अलावा अनुसूचित समाज भी आ गया था। 



सोमवार को रविदासिया संगठनों ने जालंधर जम्मू नेशनल हाईवे पर दसूहा में मतदान टालने की मांग को लेकर जाम लगाया था।

सुुप्रीम कोर्ट में सपा की मान्यता खत्म करने की अर्जी-जाने क्या है प्रकरण


 सुुप्रीम कोर्ट में सपा की मान्यता खत्म करने की अर्जी




नई दिल्ली अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय की ओर से सुप्रीम कोर्ट में समाजवादी पार्टी की मान्यता खत्म करने की मांग करते हुए अर्जी दाखिल की गई है।




 इस अर्जी में कहा गया है कि चुनाव में उम्मीदवार तय करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सपा ने उल्लंघन किया है और इसके लिए उसकी मान्यता खत्म की जाए। अश्विनी उपाध्याय ने एक टीवी चैनल से बातचीत करते हुए कहा कि यूपी के कैराना से नाहिद हसन को उतारकर सपा ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन किया है। उपाध्याय ने कहा, समाजवादी पार्टी ने कैराना से एक गैंगस्टर को चुनाव मैदान में उतार दिया। उसका क्रिमिनल रिकॉर्ड अपने ट्विटर अकाउंट और वेबसाइट पर सपा ने जारी नहीं किया। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट मीडिया और सोशल मीडिया में भी कोई जानकारी नहीं दी गई।



अधिवक्ता ने कहा कि मैंने सुप्रीम कोर्ट में दायर अर्जी में मांग की है कि सपा अध्यक्ष की ओर से उच्चतम न्यायालय के आदेश की अवहेलना की गई है। ऐसे में चुनाव आयोग को आदेश दिया जाए कि वह उनके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करे। हालांकि नाहिद हसन को यूपी पुलिस की ओर से गिरफ्तार किए जाने के बाद समाजवादी पार्टी उनका टिकट भी काट चुकी है। विरोध के बाद सपा ने नाहिद हसन की बहन को टिकट दिया है। हालांकि भाजपा अब भी इस मामले पर सपा पर आक्रामक है।



 खुद सीएम योगी आदित्यनाथ हमला बोलते हुए कह चुके हैं कि सपा की पहली ही लिस्ट से उसके इरादे साफ हैं कि वह कैसे पश्चिम यूपी को गुंडाराज में झोंकने की तैयारी में है।