Saturday 28 October 2023

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी ने इस जिले को दी 688 करोड़ की सौगात निराश्रित बहनों की पेंशन बढ़ाने का किया वादा


 लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी ने इस जिले को दी 688 करोड़ की सौगात


निराश्रित बहनों की पेंशन बढ़ाने का किया वादा


उत्तर प्रदेश लखनऊ कोई समाज तब तक स्वावलंबी व सशक्त नहीं हो सकता, जब तक समाज में आधी आबादी सुरक्षित व सम्मान के साथ जीवनयापन न कर रही हो। इसे ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम को पूरी प्राथमिकता के साथ नई संसद का पहला सत्र मातृशक्ति को समर्पित किया। विधानसभा व लोकसभा में उनके लिए एक तिहाई सीटें रिजर्व हों और वे चुनकर आएं। यह बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने औरैया में कहीं। सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने महिलाओं को आश्वस्त किया कि निराश्रित बहनों के लिए पेंशन 1000 रुपये प्रतिमाह दी जा रही है, जिसे आने वाले समय में बढ़ाया जाएगा।


मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर तिरंगा मैदान से जनपद को 688 करोड़ की 145 विकास परियोजनाओं की सौगात दी। सीएम ने कहा कि आधी आबादी को सम्मान दिए बिना विकास की योजनाओं का मूल्य अधूरा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत बेटी के जन्म लेने से स्नातक की पढ़ाई के लिए सरकार अब तक 15 हजार रुपए दे रही है। नए सत्र से इसे बढ़ाकर 25 हजार रुपये करने का निर्णय लिया जा चुका है। डबल इंजन की सरकार ने तय किया कि परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो बेटी की जिम्मेदारी सरकार लेगी। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को दो यूनिफॉर्म, जूता, मोजा, बैग, किताब, स्वेटर देने की व्यवस्था तय कर दी गई है। पंजीकरण के साथ ही 1200 रुपये परिवार के अकाउंट में चले जाते हैं। 


सीएम ने कहा कि जातिवाद के नाम पर परिवारवाद को बढ़ावा देने वाले लोग आमजन को विकास कार्यों से वंचित रखते थे। हमने जाति-परिवार, क्षेत्र और भाषा के नाम पर सामाजिक तानेबाने को छिन्न-भिन्न करने का पाप नहीं किया। विजयादशमी के दौरान शांतिपूर्वक सभी कार्यक्रम हुए। 2017 के पहले पर्व-त्योहार आशंकाओं को लेकर आता था पर साढ़े छह वर्ष में त्योहार उत्साह-उमंग से मनाए जाते हैं। जनपदों में 50 हजार से अधिक मूर्तियां बैठीं पर एक भी जगह अव्यवस्था नहीं हुई। सीएम ने कहा कि इस वर्ष की दीपावली काफी शुभ होगी, क्योंकि इस दिन से प्रदेश के हर घर, देवस्थल पर दीपोत्सव से जुड़ेंगे। यह कार्यक्रम तब तक चलना चाहिए, जब तक भगवान श्रीराम अपने भव्य मंदिर में विराजमान न हो जाएं। अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण कार्य चल रहा है। 22 जनवरी को जैसे ही प्रधानमंत्री के करकमलों से यह कार्यक्रम संपन्न होगा, अगले दिन से हम लोग जनपदों से रामभक्तों को दर्शन के लिए वहां ले जाने का कार्यक्रम बनाने जा रहे हैं। 


इस अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद गीता शाक्य, महिला व बाल विकास मंत्री बेबीरानी मौर्य, औरैया के प्रभारी मंत्री डॉ. संजय निषाद, इटावा के सांसद डॉ. रामशंकर कठेरिया, कन्नौज के सांसद सुब्रत पाठक, विधायक गुड़िया कठेरिया, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष प्रकाश पाल आदि मौजूद रहे।

आजमगढ़ एसपी ने 12 अभियुक्तों पर घोषित किया इनाम 6 अभियुक्तों पर 25 हजार, 6 पर 15-15 हजार का पुरस्कार थाना कोतवाली, मुबारकपुर, मेहनाजपुर, फूलपुर, दीदागंज थाने के हैं वांछित


 आजमगढ़ एसपी ने 12 अभियुक्तों पर घोषित किया इनाम



6 अभियुक्तों पर 25 हजार, 6 पर 15-15 हजार का पुरस्कार


थाना कोतवाली, मुबारकपुर, मेहनाजपुर, फूलपुर, दीदागंज थाने के हैं वांछित



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने कानून व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुव्यवस्थित बनाये रखने के लिए बड़ी कार्रवाई करते हुए वांछित 12 अभियुक्तों पर इनाम घोषित किया गया है। जिनमें 6 अभियुक्तों पर 25 हजार तो अन्य 6 पर 15-15 हजार का इनाम घोषित किया गया है। ये सभी अभियुक्त जनपद के थाना कोतवाली, मुबारकपुर, मेहनाजपुर, फूलपुर, दीदागंज पर गैंगेस्टर एक्ट/हत्या के अभियोगों में वांछित हैं और फरार चल रहे हैं।


25-25 हजार रू0 का इनाम घोषित किये अभियुक्तों का विवरण


थाना कोतवाली, राकेश मल्लाह उर्फ गुड्डू साहनी पुत्र रामचरण साहनी निवासी राहुल नगर मडया थाना कोतवाली के विरुद्ध दर्जनों आपराधिक मुकदमें तथा अभियुक्त 2. रवि निषाद पुत्र स्व0 नन्हू निषाद निवासी राहुल नगर मडया थाना कोतवाली जनपद आजमगढ़ के विरुद्ध कई आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। दोनो अभियुक्त द्वारा नकबजनी, चोरी जैसे जघन्य अपराध कारित किया जा रहा है।


थाना फूलपुर, रमेश यादव पुत्र रासकल यादव निवासी अमरेथू थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़ के विरुद्ध कई आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। अभियुक्त अपने गिरोह के साथ अपराध कारित करता है। 


थाना दीदारगंज, श्याम बचन उर्फ अन्तू पुत्र रामश्री निवासी आरार थाना गम्भीरपुर जनपद आजमगढ़ के विरुद्ध कई आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। अभियुक्त अपने गिरोह के साथ चोरी, हत्या का प्रयास व अवैध असलहा रखना जैसे जघन्य अपराध कारित करता है। 


थाना मेंहनाजपुर, अभियुक्त योगेश यादव पुत्र रामजी यादव निवासी रामपुर जमीन पाल्हन थाना मेंहनाजपुर जनपद आजमगढ़, 2. अभियुक्त सुधीर यादव पुत्र दयाराम यादव निवासी भद्रसेन थाना सादात जनपद गाजीपुर दोनो अभियुक्तो के विरुद्ध कई आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। अभियुक्तों द्वारा अपने गिरोह के साथ हत्या लूट, हत्या, हत्या का प्रयास, अवैध असलहा रखना, जैसे जघन्य अपराध कारित किया जाता है।


15-15 हजार रू0 का इनाम घोषित किये अभियुक्तों का विवरण


थाना मुबारकपुर, 1, मो0 सलीम नट पुत्र मो0 जलील अहमद निवासी मोहम्मदपुर बाबूपुर थाना कोपागंज जनपद मऊ

 2, मो0 अली पुत्र जलील अहमद निवासी मोहम्मदपुर बाबूपुर थाना कोपागंज जनपद मऊ

 3, संदीप गुप्ता उर्फ आशीष गुप्ता पुत्र पकडू गुप्ता उर्फ श्यामनरायण गुप्ता निवासी करीमाबाद (मोहम्मदपुर बाबूपुर) थाना कोपागंज जनपद मऊ के विरुद्ध कई आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। अभियुक्तो द्वारा अपने गिरोह के साथ मिलकर चोरी, नकबजनी, गोवध, अवैध असलहा रखना जैसे जघन्य अपराध कारित किये जाते है।


थाना फूलपुर, 1, कलीम पुत्र जहीर निवासी मुडियार थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़

 2, तबरेज पुत्र हाफिज उर्फ जहुर निवासी मुडियार थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़ के विरुद्ध करीब दर्जनों आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। अभियुक्तों द्वारा अपने गिरोह के साथ हत्या का प्रयास, लूट, धोखाध़ड़ी, अपहरण, चोरी, नकबजनी, अवैध असलहा रखने जैसे जघन्य अपराध कारित किये जाते है। 


थाना फूलपुर, अनीस पुत्र रोजन निवासी नौहरा थाना दीदारगंज जनपद आजमगढ़ के विरुद्ध कई आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। अभियुक्त द्वारा अपने गिरोह के साथ गोवध जैसे जघन्य अपराध कारित किये जाते हैं।

इस जिले में 1227 मकानों पर चलेगा सीएम योगी बुल्डोजर अवैध निर्माण पर एक्शन में उत्तर प्रदेश सरकार


 इस जिले में 1227 मकानों पर चलेगा सीएम योगी बुल्डोजर



अवैध निर्माण पर एक्शन में उत्तर प्रदेश सरकार



लखनऊ उत्तर प्रदेश में योगी सरकार अवैध निर्माण पर एक्शन में हैं। लखनऊ में एलडीए के विहित प्राधिकारी ने कुकरैल नदी के किनारे अवैध तरीके से मकान बनाने वाले कुल 1227 निर्माणों को अवैध घोषित कर ध्वस्त करने का आदेश दिया है। शुक्रवार शाम सभी वादों में आदेश पारित हो गए। पिछले कई दिनों से विहित प्राधिकारी सुनवाई कर इसका आदेश कर रहे थे। एक महीने की अवधि जैसे-जैसे पूरी होगी इन्हें तोड़ने का काम किया जाएगा।


 कुकरैल नदी का गुजरात की साबरमती नदी की तर्ज पर विकास कराया जाना है। इसके चलते नदी की जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा कर मकान बनाने वालों के निर्माण को ध्वस्त किया जाना है। एलडीए ने सभी 1241 लोगों को नोटिस जारी की थी। इसमें से 1227 लोगों के मकान गिराने का आदेश शुक्रवार की शाम तक जारी हो गया। 14 अवैध निर्माण ऐसे मिले हैं जो बंधे व नदी के बीच में स्थित नहीं है। इसलिए इनके ध्वस्तीकरण का आदेश अभी नहीं किया गया है। एलडीए के विहित प्राधिकारी डीके सिंह तथा श्रद्धा चौधरी ने सभी अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने का आदेश दिया है। अकबरनगर द्वितीय में एलडीए को 46 व्यावसायिक, 314 आवासीय निर्माण मिले थे। यह सभी नदी, बंधे के बीच में बने हुए हैं। इस तरह कुल 360 निर्माण यहां अवैध मिले थे। इन सभी को भी गिरने का आदेश हो गया। कुकरैल नदी के किनारे अवैध तरीके से मकान बने हुए हैं।


 अकबरनगर प्रथम में एलडीए को 55 व्यावसायिक तथा 754 आवासीय निर्माण मिले थे। यह सभी बंधे तथा नदी के बीच में स्थित थे। इन सभी 809 निर्माणों को गिराने का आदेश शुक्रवार की शाम को जारी हो गया। एक महीने बाद एलडीए इन्हें ध्वस्त कराएगा। एलडीए को भीखमपुर में 72 अवैध निर्माण मिले थे। इनमें 58 अवैध निर्माण गोमती नदी और बंधे के बीच पाए गए थे। बाकी 14 अवैध निर्माण ऐसे मिले हैं, जो कुकरैल नदी और बंधे के बीच में नहीं हैं, इसीलिए ध्वस्तीकरण का आदेश फिलहाल नहीं किया गया है।

आजमगढ़ डीएम व एसपी ने किया जेल का औचक निरीक्षण प्रशासनिक अधिकारियों के अचानक आने पर जेल अधिकारी हैरान


 आजमगढ़ डीएम व एसपी ने किया जेल का औचक निरीक्षण



प्रशासनिक अधिकारियों के अचानक आने पर जेल अधिकारी हैरान


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज एवं पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य शनिवार को मुलाकात बंदी के दिन जिला कारागार का औचक निरीक्षण करने का मन बनाया और काफिले के साथ इटौरा स्थित कारागार पर आ धमके। शनिवार को जेल में निरुद्ध बंदियों से मुलाकात पर लगी रोक की हकीकत जानने के लिए वहां पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों के अचानक आने की जानकारी के बाद जेल अधिकारी भी हैरान रह गए।


 डीएम व एसपी ने पूरे जेल परिसर का भ्रमण करते हुए जेल की बैरकों, भोजनालय, कैंटीन एवं चिकित्सालय की भी जांच पड़ताल की। इस दौरान उन्होंने बंदियों से जेल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी पूछताछ की। तत्पश्चात जेल परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे के बारे में भी जेल अधिकारियों से जानकारी ली गई। निरीक्षण के दौरान परिसर एवं बैरकों में कोई आपत्तिजनक वस्तु न मिलने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने संतोष व्यक्त किया। उनके जाने के बाद जेल प्रशासन ने राहत की सांस ली। इस मौके पर तमाम प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे।

आगरा आशिक मिजाज सिपाही, मोहल्ले की युवती से इश्क देर रात दोनों ने किया ये फैसला, आरोपी कांस्टेबल हुआ सस्पेंड


 आगरा आशिक मिजाज सिपाही, मोहल्ले की युवती से इश्क



देर रात दोनों ने किया ये फैसला, आरोपी कांस्टेबल हुआ सस्पेंड



आगरा के कस्बा पिनाहट क्षेत्र के अंतर्गत एक मोहल्ले में रहने वाली युवती के उसके घर आने-जाने वाले पुलिसकर्मी से प्रेम संबंध हो गए। गुरुवार की देर रात को पुलिसकर्मी युवती को अपने साथ भगा ले गया। युवती को घर में नहीं पाकर परिजनों ने पुलिस को मामले से अवगत कराया। पुलिस ने युवती की गुमशुदगी दर्जकर बरामद करने का प्रयास शुरू कर दिया है। डीसीपी पूर्वी द्वारा पुलिसकर्मी पर सस्पेंड की कार्रवाई की गई है।


जानकारी के अनुसार, मेरठ निवासी सलमान खान कांस्टेबल पद पर थाना पिनाहट में तैनात है। उसका कस्बा के ही एक मोहल्ले में अपने ही समाज की एक युवती के घर आना-जाना था। पुलिसकर्मी युवक के युवती से बीते दिनों से प्रेम संबंध हो गए और प्यार की बातें होने लगी थीं। गुरुवार की रात को पुलिसकर्मी सलमान ने अपने घर मेरठ में गमी होने का बहाना किया और भाड़े पर एक गाड़ी की, जिसमें वह युवती को बिठाकर अपने साथ भगा ले गया।


घर में युवती को नहीं पाकर परिजनों में हड़कंप मच गया। परिजनों ने युवती की चारों तरफ खोजबीन की, लेकिन पता नहीं चल सका। युवती के साथ अनहोनी की आशंका को देखते हुए परिजनों ने थाना पहुंचकर घर आने-जाने वाले पुलिसकर्मी सलमान पर युवती को भगा ले जाने का आरोप लगाकर मामले से अवगत कराया।


परिजनों की प्रार्थना पत्र पर पुलिस ने युवती की गुमशुदगी दर्जकर बरामद करने का प्रयास शुरू कर दिया है। मामला उच्च अधिकारियों के संज्ञान में आने पर मामले में डीसीपी पूर्वी आगरा सोमेंद्र मीणा ने लड़की भगाने के मामले में आरोपी सिपाही सलमान को सस्पेंड कर कार्रवाई की है। वहीं सूत्रों की मिली जानकारी के अनुसार आरोपी सिपाही ने युवती से कोर्ट में शादी के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। पुलिस द्वारा मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।

लखनऊ अब इन पुलिसवालों को नौकरी से किया जायेगा बाहर एडीजी जोन, आईजी- डीआईजी रेंज और पुलिस आयुक्तों के साथ-साथ सभी पुलिस कप्तानों और पुलिस इकाइयों के प्रमुखों को भेजा गया पत्र


 लखनऊ अब इन पुलिसवालों को नौकरी से किया जायेगा बाहर



एडीजी जोन, आईजी- डीआईजी रेंज और पुलिस आयुक्तों के साथ-साथ सभी पुलिस कप्तानों और पुलिस इकाइयों के प्रमुखों को भेजा गया पत्र



उत्तर प्रदेश लखनऊ अगले 30 मार्च को उम्र के 50 साल पूरे करने वाले पुलिसवालों की स्क्रीनिंग की जाएगी। जिन पुलिसकर्मियों का ट्रैक रिकार्ड खराब होगा उन्हें अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जाएगी। एडीजी स्थापना संजय सिंघल की तरफ से सभी एडीजी जोन, आईजी- डीआईजी रेंज और सभी सात पुलिस आयुक्तों के साथ-साथ सभी पुलिस कप्तानों और पुलिस इकाइयों के प्रमुखों को इस संबंध में पत्र भेजा गया है। पत्र में 30 नवंबर तक ऐसे सभी पुलिसकर्मियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दिए जाने वाले पुलिसकर्मियों की सूची मांगी गई है। पीएसी में ऐसे पुलिसकर्मियों की सूची 20 नवंबर तक भेजने के आदेश दिए गए हैं। रिपोर्ट में यदि कोई पुलिसवाला दागी, भ्रष्ट या बैड वर्क एंड कंडक्ट का पाया जाता है तो उसे जबरन रिटायर किया जाएगा। आदेश मिलने के बाद स्क्रीनिंग की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। 


प्रदेश का स्थापना विभाग हर साल यह कवायद करता है। 50 साल की उम्र पार कर चुके पुलिसकर्मियों की स्क्रीनिंग में उनकी एसीआर यानि एनुअल कॉन्फिडेंशियल रिपोर्ट देखी जाएगी बल्कि इस रिपोर्ट की अहम भूमिका होगी। एसीआर में कर्मचारियों के काम का मूल्यांकन, उनका चरित्र, व्यवहार, कार्यक्षमता और योग्यता की जानकारी दर्ज होती है। स्क्रीनिंग कमेटी सभी कर्मचारियों की एसीआर को देखती है। इसके आधार पर निर्णय लिया जाता है। प्रदेश में कानून व्यवस्था को सुधारने और सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से सरकार ने पिछले कई वर्षों में कई अफसरों सहित सैकड़ों पुलिसकर्मियों को जबरन रिटायरमेंट देने का फैसला किया है।


सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों कहा था कि जिन अधिकारियों या कर्मचारियों में निर्णय लेने की क्षमता नहीं है उन्हें तत्काल हटाते हुए युवा और तेज-तर्रार अफसरों को जिम्मेदारी दी जाएगी। उन्होंने कहा था कि तहसील, ब्लॉक और थानों की कार्यप्रणाली में आमूलचूल परिवर्तन दिखाई नहीं दिया तो ऊपर से नीचे तक के सभी अधिकारियों पर कार्रवाई होगी।


 उन्होंने मुख्यालयों पर संबद्ध कर्मचारियों को भी तत्काल फील्ड ड्यूटी में भेजने का निर्देश दिया। जनता दर्शन के दौरान अपने पास आने वाले फरियादियों की बढ़ती संख्या और उनकी समस्याओं को देखते हुए मुख्यमंत्री ने नाराजगी जताई थी। उन्होंने प्रदेश, मंडल और जिलों के अधिकारियों को सख्त हिदायत दी थी कि तहसील, ब्लॉक और थानों पर नियमित जनसुनवाई कराई जाए। इसके लिए एक स्पष्ट कार्ययोजना तैयार की जाए और मेरिट के आधार पर समस्याओं का निस्तारण कराया जाए।