Thursday 4 August 2022

आजमगढ़ सीएम योगी ने चेताया निर्माण कार्यों में शिथिलता पर नहीं बख्शे जायेंगे जिम्मेदार आगामी पर्वों पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने के दिए निर्देश


 आजमगढ़ सीएम योगी ने चेताया निर्माण कार्यों में शिथिलता पर नहीं बख्शे जायेंगे जिम्मेदार


आगामी पर्वों पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने के दिए निर्देश



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिले के विकास के लिए जनपद के बाहर रहने वाले बड़े अधिकारी व व्यापारियों से संपर्क किया जाएं। ऐसे लोगों को अच्छे संसाधन एवं आवश्यक व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाएं।


 उद्यमियों एवं रोजगार सृजित करने वालों से भी सामंजस्य बैठाएं जिससे उन्हें निवेश करने का माहौल महसूस हो। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मंडलीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा में दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों के लिए अवमुक्त की गई धनराशि के सापेक्ष निर्माण कार्य को निर्धारित समय में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। गुणवत्ता से समझौता कतई न करें।


 लापरवाही एवं कार्यों में शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी एवं ग्रामीण) की समीक्षा में अधिकारियों को निर्देश दिए कि लाभार्थियों का चयन पारदर्शिता एवं ईमानदारी से की जाए।

कहा कि यदि समय से धनराशि नहीं पहुंचती है तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बाढ़ एवं सूखे से किसी भी प्रकार की जनहानि, धनहानि एवं पशु हानि नहीं होनी चाहिए। बाढ़ की स्थिति में प्रभावित व्यक्तियों को शासन से निर्धारित सहायता समय से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। कानून व्यवस्था की समीक्षा में कहा कि आगामी पर्व व त्योहार को देखते हुए अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए। पुलिस अफवाह फैलाने वाले व्यक्ति पर त्वरित कार्रवाई करें। यातायात की व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए सड़कों के किनारे से अवैध अतिक्रमण को हटा दिया जाएं जिससे त्योहार के समय जाम न लगे।


 डीएम विशाल भारद्वाज ने मुख्यमंत्री के समक्ष विकास कार्यों को प्रस्तुत किया। वर्चुअल माध्यम से डीएम बलिया एवं मऊ भी जुड़े रहे। एडीजी वाराणसी जोन रामकुमार, कमिश्नर मनीष चौहान, डीआइजी अखिलेश कुमार, एसपी अनुराग आर्य, सीडीओ आनंद कुमार शुक्ला के अलावा सभी प्रभारी मंत्री, राजमंत्री मौजूद रहे।

आजमगढ़ मारपीट के 27 वर्ष पुराने मुकदमे में दो आरोपियों को चार चार साल की कठोर कारावास, प्रत्येक को ₹8 हजार जुर्माना की सजा


 आजमगढ़ मारपीट के 27 वर्ष पुराने मुकदमे में दो आरोपियों को चार चार साल की कठोर कारावास, प्रत्येक को ₹8 हजार जुर्माना की सजा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मारपीट के 27 साल पुराने मुकदमे में सुनवाई पूरी करने के बाद अदालत ने दो आरोपियों को चार चार साल की कठोर कारावास तथा प्रत्येक को आठ हजार रुपए जुर्माना की सजा सुनाई। 



अदालत ने जुर्माने की आधी राशि वादी मुकदमा को बतौर मुआवजा देने का आदेश दिया। यह फैसला फास्ट ट्रेक कोर्ट सीनियर डिवीजन के जज देवेंद्र प्रताप सिंह ने गुरुवार को सुनाया।



 अभियोजन कहानी के अनुसार जहानागंज थाना क्षेत्र के कडासर गांव में 17 मार्च 1995 की शाम सात बजे वादी मुकदमा महावीर के पड़ोसी संतू पुत्र विश्राम व मोहन पुत्र प्रभु शराब के नशे में वादी के दरवाजे पर चढ़ आए। आरोपी मोहन और संतू ने लाठी और डंडे से वादी के लड़के चंद्रभान को मारापीटा। वादी का भाई रघुवीर जब झगड़ा शांत कराने पंहुचा तो उसे भी आरोपियों ने बुरी तरह से मारा पीटा। 



अभियोजन पक्ष की तरफ से अभियोजन अधिकारी महेंद्र गुप्ता ने वादी महावीर, चंद्रभान ,रघुवीर ,एसपी सिंह, विवेकानंद द्विवेदी तथा राम लखन यादव को बतौर साक्षी न्यायालय में परीक्षित कराया।


 दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद अदालत में आरोपी मोहन तथा संतू को चार चार वर्ष के कठोर कारावास तथा प्रत्येक को आठ हजार रूपये जुर्माने की सजा सुनाई।

लखनऊ आजम खान की तबीयत बिगड़ी, आईसीयू में भर्ती


 लखनऊ आजम खान की तबीयत बिगड़ी, आईसीयू में भर्ती


लखनऊ सपा नेता और पूर्व मंत्री आजम खान की तबीयत गुरुवार को अचानक बिगड़ गई। उन्हें तत्काल लखनऊ के मेदांता में भर्ती कराया गया है। सांस लेने में तकलीफ को देखते हुए उन्हें आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है। 


बताया जाता है कि डॉक्टरों ने अगले 48 घंटे उनके लिए बेहद क्रिटिकल बताए हैं। आजम खान को पोस्ट कोविड सिम्टम हैं। उन्हें निमोनिया का असर बताया जा रहा है। निमोनिया फेफड़ों तक पहुंच गया है। इसी के कारण सांस लेने में दिक्कत हो रही है। आजम खान को सीतापुर जेल में रहने के दौरान कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण ने अपने शिकंजे में लिया था।



कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहने के बाद उनकी हालत ठीक हुई थी। कोरोना का असर भी तब फेफड़ों पर ही पड़ा था। इस बार उन्हें निमोनिया ने तेजी से जकड़ा है। डॉक्टरों के अनुसार अगले 48 घंटे बेहद क्रिटिकल हैं। पांच डॉक्टरों की टीम आजम की देखरेख में लगी है। पहले भी आजम का इलाज मेदांता में होता रहा है। 


मेदांता अस्पताल के निदेशक की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार उनकी हालत स्थिर और क्रिटिकल केयर टीम की निगरानी में है। मेदांता की क्रिटिकल केयर टीम के प्रमुख दिलीप दुबे और उनकी टीम आजम का इलाज कर रही है।

आजमगढ़ दीदारगंज खरसहन कला में अमृत सरोवर के लिए हुआ भूमि पूजन अधिकारियों ने जांच कर जेसीबी मशीन से सरोवर का कार्य कराया चालू


 आजमगढ़ दीदारगंज खरसहन कला में अमृत सरोवर के लिए हुआ भूमि पूजन


अधिकारियों ने जांच कर जेसीबी मशीन से सरोवर का कार्य कराया चालू



आजमगढ़ दीदारगंज से विवेकानन्द पांडेय की रिपोर्ट।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ विकासखण्ड फूलपुर क्षेत्र के खरसहनकला (दीदारगंज) गांव में वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच अमृत सरोवर के लिए भूमि पूजन किया गया। 



शासन के निर्देश पर जिला पंचायत सदस्य पल्थी संतोष कुमार यादव ने खरसहनकला गांव में पंडित दयाराम उपाध्याय के द्वारा बैदिक मंत्रोच्चारण के बीच विधि-विधान से अमृत सरोवर का भूमि का पूजन किया। जिला पंचायत सदस्य संतोष कुमार यादव ने बताया कि खरसहनकला गांव में अमृत सरोवर का पशु-पक्षियों के लिए पानी के साथ ही लोगों को आकर्षित करने के लिए सुंदरीकरण कराया जाएगा।




 सरोवर पर रैंप, सीढ़ी, विद्युत प्रकाश, हरियाली के लिए पेड़-पौधों सहित बैठने के लिए बेंच आदि की व्यवस्था कराई जाएगी। बुधवार शाम को खरसहनकला गांव पहुंचकर वीएस पांडेय अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत आजमगढ़, अभियंता व अवर अभियंता जिला पंचायत व अन्य स्टाफ के द्वारा अमृत सरोवर का स्थलीय निरीक्षण किया गया तथा अधिकारियों द्वारा मौके पर ही जेसीबी मशीन बुलाकर अमृत सरोवर के लिए साफ-सफाई का कार्य चालू कराया गया। 




इस मौके पर चंद्रप्रकाश यादव, पूर्व प्रधान रामपलट यादव, दिलीप यादव, ओमप्रकाश सेठ, महंतबली यादव, मनोज यादव, विजय शंकर सेठ, गिरजा शंकर सेठ, रामदुलार गुप्ता, उदयराज यादव, कंता यादव, रामप्रकाश यादव, कलंदर जायसवाल, विजय शंकर, रामनाथ राजभर, श्रीप्रकाश यादव बाबूलाल यादव, पप्पू सहित अन्य लोग मौजूद थे।

आजमगढ़ में बोले सीएम योगी- अब विकास कार्यों में नहीं होगी कमी जनपद विकास के सुपथ पर अग्रसर, जल्द मिलेगी नई पहचान 143 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की दी सौगात


 आजमगढ़ में बोले सीएम योगी- अब विकास कार्यों में नहीं होगी कमी


जनपद विकास के सुपथ पर अग्रसर, जल्द मिलेगी नई पहचान

143 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की दी सौगात

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज आजमगढ़ को 143 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। इसमें 31 परियोजाओं का लोकार्पण और 19 का शिलान्यास शामिल है। 


शहर के आईटीआई कॉलेज के मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों ने आजमगढ़ के साथ न्याय नहीं किया। कहा कि सात साल पूर्व यहां की क्या स्थिति थी, इस पर अब चर्चा करने की जरूरत नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नए उत्तर प्रदेश का नया आजमगढ़ विकास के सुपथ पर अग्रसर है। सीएम को सुनने के लिए भारी भीड़ उमड़ी है। सुरक्षा-व्यवस्था चाक चौबंद है। चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। लोकसभा उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी दिनेश लाल यादव निरहुआ की जीत के बाद सीएम योगी का यह पहला दौरा है।

जनसभा को संबोधित करने के साथ ही सीएम योगी मंडलीय समीक्षा बैठक भी करेंगे। जनसभा के बाद मुख्यमंत्री हरिहरपुर गांव जाएंगे। संगीत घराने से जुड़े परिवार के लोगों से संवाद करेंगे। आजमगढ़, मऊ और बलिया के अधिकारियों के साथ कानून-व्यवस्था और विकास कार्यों की समीक्षा बैठक करेंगे।


इन परियोजनाओं का लोकार्पण-आईटीआई मेंहनगर, मार्टीनगंज, आजमगढ़-दोहरीघाट मार्ग से चन्नी का पुरा संपर्क मार्ग, मुबारकपुर जीयनपुर मार्ग से बेरमा कोटवा संपर्क मार्ग, बूढ़नपुर-दीदारगंज-मेंहनाजपुर औंड़िहार मार्ग, शाहगंज अकबरपुर मार्ग के धुधुरी मार्ग से नरवारी संपर्क मार्ग, बागबहार नहर की पटरी होते हुए सदरपुर बरौली तक मार्ग, नंदाव से टिकरिया पसियान बस्ती संपर्क मार्ग, आजमगढ़-वाराणसी मार्ग से अदरसपुर यादव बस्ती मार्ग, कुजियारी चौहान और मुसहर बस्ती संपर्क मार्ग, भुखली संपर्क मार्ग, मारूफपुर हादीअली संपर्क मार्ग, गांगेपुर मठिया रिंगबांध पर तीन स्परों का निर्माण, नवीन राजकीय हाईस्कूल मित्तूपुर, सुरजनपुर, डुभांव, रसूलपुर, फतेहरपुर, खानपुर चंदू और निजामपुर, सीएचसी छांऊ मुहम्मदपुर, कमरावां पेयजल योजना, आसाढ़ा पेजयल योजना, आराजी देवारा नैनीजोर, सोहौली, लहुंआ खुर्द और भीरा पेयजल योजना, लक्षिरामपुर स्थित शिव स्थल पर पोखरे का सुंदरीकरण और पर्यटन विकास कार्य, धरवारा के बढ़ादेव मंदिर और तालाब का सौंदर्यीकरण के अलावा ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का सीएम लोकार्पण कर सकते हैं।

इन परियोजनाओं का शिलान्यास-जनपद आगमन पर सीएम बनौरा मेहनाथपट्टी नोनिया का पुरा संपर्क मार्ग, हरैया पासी बस्ती संपर्क मार्ग, जोलहापुर संपर्क मार्ग, गोपईपुर से भदीड़ संपर्क मार्ग, लालपुर साहबअली संपर्क मार्ग, सिसवारा पश्चिमी केवटान संपर्क मार्ग, दत्तापुर संपर्क मार्ग, पवई पंडितान बस्ती संपर्क मार्ग, कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा एक व दो का सुदृढ़ीकरण, मल्टी परपज सीड स्टोर एवं टैक्नोलाजी डिसेमिनेशन सेंटर पल्हनी, अतरौलिया, अहरौला, बिलरियागंज, कोयलसा, महराजगंज, परशुरामपुर से एमजी बंधा संपर्क मार्ग, महराजगंज से एमजी बंधा संपर्क मार्ग, थाना मुबारकपुर में महिला पुलिस चौकी परामर्श केंद्र का निर्माण का शिलान्यास करेंगे।