Monday 17 October 2022

आजमगढ़ मोहम्मदपुर विकास खण्ड के नन्दाव फूलपुर पुरवा में भरभरा कर गिरा कच्चा मकान, पूरी गृहस्थी हुई तबाह


 आजमगढ़ मोहम्मदपुर विकास खण्ड के नन्दाव फूलपुर पुरवा में भरभरा कर गिरा कच्चा मकान, पूरी गृहस्थी हुई तबाह



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के मोहम्मदपुर विकास खंड क्षेत्र अंतर्गत नन्दाव फूलपुर पुरवा में एक गरीब परिवार का कच्चा मकान अचानक धराशाई हो गया। संयोगवश इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई लेकिन गरीब की पूरी गृहस्थी मलबे में दबकर नष्ट हो गई। 


जानकारी के अनुसार नन्दाव फूलपुर निवासी दिनेश उर्फ दीवाने पुत्र झिनकू यादव के परिजन दैनिक कार्यों में व्यस्त थे। इसी दौरान कच्चा मकान धराशाई हो गया। गनीमत रही कि परिजन उस समय घर के अंदर नहीं थे नहीं तो भारी दुर्घटना हो सकती थी। इस घटना में पीड़ित परिवार के घर में रखे सामान दब गए। घर की महिलाओं के गहने, कपड़े, बिस्तर के साथ ही घर में रखे गए खाद्यान्न बर्तन सहित सबकुछ नष्ट हो गया। इस घटना में करीब एक लाख से ऊपर की क्षति आंकी जा रही है। इसकी सूचना राजस्व विभाग को दी गई है, फिलहाल कोई राजस्वकर्मी मौके पर नहीं पहुंचा। 


अब पीड़ित के परिवार के रहने के लिए जगह नहीं है। बताते हैं कि परिवार के मुखिया द्वारा आवास की मांग की गई थी लेकिन उसको आवास नहीं मिल पाया है। क्षेत्र के लोगों ने तहसील प्रशासन से पीड़ित परिवार को आवास मुहैया कराने की मांग की है।

आजमगढ़ राजकीय पालिटेक्निक कालेज में हो रहे निर्माण को बताया अवैध विहिप व बजरंग दल ने कमिश्नर को पत्र सौंप कालेज परिसर से ढांचे को हटाने की किया मांग


 आजमगढ़ राजकीय पालिटेक्निक कालेज में हो रहे निर्माण को बताया अवैध


विहिप व बजरंग दल ने कमिश्नर को पत्र सौंप कालेज परिसर से ढांचे को हटाने की किया मांग



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ राजकीय पालिटेक्निक कालेज परिसर में हो रहे निर्माण को अवैध बताते हुए विश्व हिन्दू परिषद् व बजरंग दल आर्यमगढ़ का प्रतिनिधिमंडल सोमवार को मंडलायुक्त को शिकायती ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में निर्माणाधीन मस्जिद को तत्काल परिसर से हटवाने जाने की मांग की गईं साथ ही अल्टीमेटम दिया कि अगर शीध्र ही इस पर कार्यवाही नहीं हुई तो संगठन आगे की कार्यवाही के लिए बाध्य होगा।


मंडलायुक्त को सौंपे गए ज्ञापन में विभाग अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने बताया कि आजमगढ़ नगर में स्थित सावित्री बाई फूले राजकीय पालिटेक्निक आजमगढ़ के परिसर पश्चिमी हिस्से की तरफ अवैध रूप से मस्जिद का निर्माण हो रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि यह निर्माण कार्य पालिटेक्निक प्रशासन की निगरानी में जोर-शोर से हो रहा है जिस पर विश्व हिन्दू परिषद् को कड़ी आपत्ति हैं, इसको लेकर पूर्व में एसडीएस सदर व आजमगढ़ विकास अधिकारी द्वारा जांच भी की गई। निर्माण अवैध पाया गया और 07 अक्टूबर 2022 को अवैध मस्जिद के निर्माण कार्य को प्रशासन द्वारा रोक दिया गया है। बजरंग दल के प्रांत सहसंयोजक गौरव सिंह रघुवंशी ने मंडलायुक्त को पत्रक सौंपते हुए उक्त अवैध ढ़ांचे को सक्षम अधिकारी की मौजूदगी में अविलम्ब हटवाने की मांग किया और साथ ही कहाकि अगर जरूरत पड़े तो उस पर बुल्डोजर की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।


 इस अवसर पर बजरंग दल के कुंवर गजेन्द्र, चन्दन सिंह, अरविन्द अग्रवाल, अरविन्द मोदनवाल, सहित आदि लोग मौजूद रहे।

आजमगढ़ निजामाबाद दहेज हत्यारोपी पति, सास व ससुर गिरफ्तार


 आजमगढ़ निजामाबाद दहेज हत्यारोपी पति, सास व ससुर गिरफ्तार



आजमगढ़ निजामाबाद थाने की पुलिस ने सोमवार को दिन में क्षेत्र के कुजियारी गांव में दबिश देकर दहेज हत्या के मामले में आरोपित किए गए पति,सास व श्वसुर को उनके घर से गिरफ्तार कर लिया।

बताते हैं कि तरवां थाना क्षेत्र के हरिदासपुर ग्राम निवासी कलवा देवी पत्नी भूल्लन वनवासी ने बीते 14 अक्टूबर को निजामाबाद थाने में दहेज की मांग को लेकर पुत्री की हत्या का आरोप लगाते हुए मृतका के पति राहुल,सास द्रौपदी तथा ससुर साहब वनवासी के खिलाफ नामजद मुकदमा पंजीकृत कराई। घटना दिनांक 11 अक्टूबर को हुई बताई गई। 


इस मामले में पुलिस ने आरोपित किए गए लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा पंजीकृत कर विवेचना में जुट गई। सोमवार को उपनिरीक्षक कुलदीप सिंह ने अपने सहयोगियों के साथ कुजियारी गांव में छापेमारी कर आरोपी बनाए गए मृतका के पति सास व ससुर को गिरफ्तार कर लिया।

आजमगढ़ पर्वों की श्रृंखला देख फूलपुर कोतवाल ने दी नसीहत कहा सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाएं त्यौहार


 आजमगढ़ पर्वों की श्रृंखला देख फूलपुर कोतवाल ने दी नसीहत


कहा सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाएं त्यौहार


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर कोतवाली परिसर में रविवार की शाम धनतेरस , दीपावली एवं डाला छठ की तैयारी को लेकर पीस कमेटी की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान त्योहारों की तैयारी और शांति व्यवस्था बनाये रखने को लेकर क्षेत्र के सम्भ्रांत नागरिकों से विचार- विमर्श किया गया।


फूलपुर कोतवाल अनिल सिंह की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक संपन्न हुई। फूलपुर नगर और ग्रामीण क्षेत्र में धनतेरस ,दीपावली और डाला छठ की तैयारी पर क्षेत्र के सम्भ्रांत लोगों एवं आयोजकों से कोतवाल अनिल सिंह ने आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी ली। कोतवाल ने कहा कि दीपावली और डाला छठ पर फूलपुर नगर में पांच जगहों पर और ग्रामीण क्षेत्रो में 28 जगहों पर लक्ष्मी पूजा की जाती है। नगर पंचायत और ग्रामीण इलाकों में कुल 33 जगहों पर मूर्ति स्थापित की जाती है। सभी आयोजक अपनी जिम्मेदारी के अनुसार शांति और सुरक्षा में सहयोग करें। कहीं भी किसी ढंग की समस्या हो तत्काल अवगत कराएं । किसी से वाद- विवाद की स्थिति न बनने दें। पुलिस हर जगहों पर तैनात रहेगी। सार्वजनिक स्थानों और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में पटाखा न फोड़ें।


 सोशल मीडिया पर भ्रामक खबर न फैलायें। उन्होंने कहा कि भ्रामक खबर फैलाने वालों पर सख्त कार्यवाही के साथ ही शांति व्यवस्था में खलल डालने वालों पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।

इस अवसर पर क्राइम इंस्पेक्टर संजय सिंह, प्रधान सुरेन्द्र बहादुर यादव, व्यापार मंडल अध्यक्ष अजय जसवाल, पंकज पांडेय, मानिक चंद सेठ, राजेश मोदनवाल ,नदीम शेख, प्रदीप भारती सहित सैकड़ों लोगों मौजूद रहे।

गंगा की गोद में मुलायम; अखिलेश ने नम आंखों से किया अस्थि विसर्जन हर कदम साथ रहा पूरा यादव परिवार


 गंगा की गोद में मुलायम; अखिलेश ने नम आंखों से किया अस्थि विसर्जन


हर कदम साथ रहा पूरा यादव परिवार


सैफई/हरिद्वार समाजवादी पार्टी के संस्थापक और तीन बार बतौर सीएम यूपी की कमान संभालने वाले मुलायम सिंह यादव की अस्थियां मोक्ष की कामना के साथ आज हरिद्वार के नमामि गंगा घाट से पवित्र गंगा नदी में विसर्जित हो गईं। अस्थि विसर्जन की प्रक्रिया के लिए पूरा यादव परिवार पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अगुवाई में गंगा घाट पहुंचा। सैफई की कोठी से अखिलेश अस्थि कलश लिए हरिद्वार के लिए निकले तो उनके साथ चाचा शिवपाल सिंह यादव और पत्नी डिंपल यादव सहित पूरा कुनबा था।


प्राइवेट जेट से सैफई हवाई पट्टी से देहरादून के जौली ग्रांट एयरपोर्ट तक सफर में भी चाचा शिवपाल, अखिलेश और डिंपल के साथ रहे। नमामि गंगे घाट पर अस्थि विसर्जन से पहले ही पूजा के दौरान बड़ी तादाद में घाट से कुछ दूरी पर मुलायम सिंह यादव के चाहने वाले मौजूद रहे। घाट पर सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच दोपहर करीब 2.10 बजे अखिलेश यादव ने अपने पिता और भारतीय राजनीति में धरतीपुत्र के नाम से प्रसिद्ध मुलायम सिंह यादव की अस्थियां गंगा की गोद में विसर्जित कर दीं। कर्मकांड के दौरान कई बार अखिलेश की आंखें नम हुईं। अस्थि विसर्जन की प्रक्रिया के बाद अखिलेश यादव नदी से निकलकर वापस घाट पर लौटे। यहां एक बार फिर उन्होंने अस्थि विसर्जन के बाकी कर्मकांड पूरे किए। सबने दोनों हाथ जोड़कर मां गंगा को प्रणाम करने के साथ मुलायम सिंह यादव को भी नमन किया।


इसी के साथ पूजन की प्रक्रिया सम्पन्न हुई और ‘मुलायम सिंह यादव अमर रहें’ के नारे लगने लगे। कर्मकांडों की पूरी प्रक्रिया 45 से 50 मिनट तक चली। अस्थि विसर्जन की प्रक्रिया सम्पन्न होने के बाद अखिलेश यादव, डिंपल यादव, उनके बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों ने गंगा स्नान भी किया।


पिता के अस्थि विसर्जन के लिए हरिद्वार पहुंचे अखिलेश से मिलने के लिए देहरादून के जौली ग्रांट एयरपोर्ट से हरिद्वार के नमामि गंगे घाट तक समथकों में होड़ देखने को मिली। पूरे रास्ते और घाट पर पूर्व मुख्यमंत्री के नाते अखिलेश के साथ उनकी अपनी सुरक्षा तो थी ही उत्तराखंड सरकार ने भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। बड़ी संख्या में पहुंचे समर्थकों को घाट से कुछ दूरी पर ही रोक लिया गया था। अखिलेश यादव द्वारा सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की अस्थियां लेकर सैफई कोठी से निकलने से लेकर हरिद्वार नमामि गंगे घाट पर अस्थि विसर्जन करने तक समाजवादी पार्टी के ट्विटर हैंडल पर लगातार तस्वीरें और वीडियो शेयर किए जाते रहे।

आजमगढ़ फिर भूख हड़ताल पर बैठे मौर्य दंपति के परिजन डिप्टी सीएम के आश्वासन के बाद भी हत्याकाण्ड का पूर्णतया खुलासा न होने और आर्थिक मदद न मिलने से हैं नाराज


 आजमगढ़ फिर भूख हड़ताल पर बैठे मौर्य दंपति के परिजन


डिप्टी सीएम के आश्वासन के बाद भी हत्याकाण्ड का पूर्णतया खुलासा न होने और आर्थिक मदद न मिलने से हैं नाराज



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ आर्थिक तंगी से जूझ रहे मौर्य दंपत्ति के बच्चे आज फिर अपनी मांगों को लेकर मेहता पार्क में अनिश्चित कालीन भूख हड़ताल पर बैठ गये। पीड़ितों द्वारा आरोप लगाया गया कि सरकार और प्रशासन द्वारा सिर्फ आश्वासन पर आश्वासन दिया जा रहा है। आज तक न तो हत्याकाण्ड का पूर्ण रूप से खुलासा हुआ और न ही डिप्टी सीएम केशव मौर्य और एसडीएम द्वारा आर्थिक मदद का दिया गया आश्वासन ही पूरा हो पाया।


बताते चलें कि 14 जून को अहरौला थाना क्षेत्र के ग्राम पारा निवासी मौर्य दंपति का अपहरण के बाद 16 जून को हत्या कर फेंका हुआ शव बरामद हुआ था। जिसमें हत्याकाण्ड के खुलासे और आर्थिक मदद को लेकर 19 सितम्बर को मृतक के बच्चों द्वारा मेहता पार्क में भूख हड़ताल किया गया था जिसमें जिला प्रशासन द्वारा पुनः आश्वासन देकर भूख हड़ताल को समाप्त कराया गया था, लेकिन डिप्टी सीएम केशव मौर्य और एसडीएम द्वारा 25 लाख की आर्थिक मदद नहीं पूरी की गयी।


आज फिर मेहता पार्क में मृतक दम्पत्ति के बच्चे शिवांश मौर्य, प्रिया मौर्य और खुशी मौर्य द्वारा अनिश्चित कालीन भूख हड़ताल शुरू कर दिया गया। मृतक के पुत्र शिवांश मौर्य ने बताया कि डिप्टी सीएम केशव मौर्य द्वारा आर्थिक मदद के रूप में 25 लाख रूपये दिये जाने का आश्वासन दिया गया था लेकिन आज तक कोई भी मदद नहीं मिल पाई। आर्थिक तंगी के चलते भरण-पोषण के साथ-साथ हमारी पढ़ाई, लिखाई बाधित हो रही है।