Wednesday 21 February 2024

आजमगढ़/बलिया ढाई लाख रुपये घूस लेते रंगे हाथ चतुर्थ श्रेणी का कर्मचारी गिरफ्तार एसीओ के खिलाफ भी दर्ज हुई एफआईआर


 आजमगढ़/बलिया ढाई लाख रुपये घूस लेते रंगे हाथ चतुर्थ श्रेणी का कर्मचारी गिरफ्तार



एसीओ के खिलाफ भी दर्ज हुई एफआईआर



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ की एंटी करप्शन टीम के हाथ बुधवार को फिर एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। बलिया जिले में टीम ने ढाई लाख रुपये घूस लेते चतुर्थ श्रेणी के एक कर्मचारी को रंगेहाथ पकड़ा। मामला सहायक चकबंदी कार्यालय सिकंदरपुर से जुड़ा हुआ है। शहर कोतवाली में एंटी करप्शन टीम ने पकड़े गए कर्मचारी के साथ ही सहायक चकबंदी अधिकारी के खिलाफ मुकदमा पंजीत कराया है।


 बलिया जिल के उभांव थाना क्षेत्र के बेल्थरा रोड बभनियाव गांव निवासिनी गिरीजा देवी के पैतृक भूमि का मामला सहायक चकबंदी अधिकारी सिकंदरपुर के यहां चल रहा है। शिकायतकर्ता के पक्ष में आदेश करवाने के लिए उससे ढाई लाख रुपये की मांग किया गया। गिरीजा देवी ने इसकी शिकायत एंटी करप्शन टीम (आजमगढ़) से की। सूचना पर टीम ने योजना बनाई और बुधवार को मय दलबल पहुंच गई। उनके साथ डीएम बलिया द्वारा बतौर साक्षी उपलब्ध कराए गए दो जिम्मेदार भी मौजूद थे।


 इसके बाद पीड़िता ने पैसा देने के बाबत बात किया तो सहायक चकबदी अधिकारी कार्यालय में तैनात चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी राजेश कुमार राय ने उसे बलिया रोडवेज बस स्टैंड पर बुलाया। जहां महिला ने पहुंच कर राजेश को जैसे ही पैसा दिया, वैसे ही एंटी करप्शन की टीम ने उसे रंगे हाथ पकड़ लिया। टीम उसे लेकर सीधे बलिया कोतवाली पहुंची। जहां चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी राजेश कुमार राय के अलावा सहायक चकबंदी अधिकारी सिकंदरपुर ललित कुमार के खिलाफ कोतवाली बलिया मे मुकदमा अपराध संख्या 80/2024 नामजद मुकदमा पंजीकृत कराया गया।

टीम में ये रहे शामिल-ट्रैपटीम प्रभारी श्याम बाबू, निरीक्षक शैलेंद्र सिंह, सुखवीर सिंह भदौरिया, ब्रजेश द्विवेदी, कैलाश चंद्र, मुख्य आरक्षी ओमकार सिंह यादव, विकास कुमार जायसवाल, आरक्षी आनंद कुमार यादव, अमित सिंह, मुकेश कुमार पटेल, पंकज सिंह, जितेंद्र कुमार, अरविंद यादव आदि।

मऊ डीएम ने ग्राम पंचायत अधिकारी को निलंबित कर मुकदमा दर्ज करने का दिया आदेश पीएम आवास योजना ग्रामीण में फर्जीवाड़ा करने का मामला योजना से संबंधित अन्य ग्राम पंचायत अधिकारियों के कार्यों की जांच हेतु टीम के गठन के दिए निर्देश


 मऊ डीएम ने ग्राम पंचायत अधिकारी को निलंबित कर मुकदमा दर्ज करने का दिया आदेश


पीएम आवास योजना ग्रामीण में फर्जीवाड़ा करने का मामला


योजना से संबंधित अन्य ग्राम पंचायत अधिकारियों के कार्यों की जांच हेतु टीम के गठन के दिए निर्देश



उत्तर प्रदेश मऊ प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में फर्जीवाड़ा कर पैसा हड़प करने के आरोप में ग्राम पंचायत अधिकारी रामचंद्र यादव ग्राम पंचायत अतरारी, विकासखंड व तहसील मोहम्मदाबाद गोहना को निलंबित करने के आदेश जिलाधिकारी द्वारा दिए गए। साथ ही संबंधित धाराओं में एफआईआर दर्ज कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी जिलाधिकारी द्वारा दिए गए। ज्ञातव्य है कि दिनांक 20 फरवरी 2024 को तहसील मोहम्मदाबाद गोहना में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जनसुनवाई के समय मुन्नीलाल पुत्र श्यामा सा.धरहरा ग्राम पंचायत अतरारी ब्लॉक व तहसील मोहम्मदाबाद गोहना द्वारा शिकायत की गई कि वर्ष 2022-23 में प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत था। आवास स्वीकृति के पूर्व बिचौलिए मनोज पुत्र बलिराम ने मुन्नीलाल का आधार कार्ड, बैंक पासबुक आदि कागजात लेकर अंगूठा का निशान लगाकर आवास की पूरी धनराशि 120000 रुपए निकाल लिया गया। 


जिलाधिकारी के निर्देश पर स्थलीय सत्यापन खंड विकास अधिकारी द्वारा की गई, जिसमें रुपए का भुगतान मुन्नी लाल के खाते में तो हुआ परंतु सीमेंट, ईंट मिट्टी, बालू आदि के नाम पर पूरा पैसा ले लिया गया जबकि मुन्नीलाल का ना तो मकान बना ना कोई भवन निर्माण सामग्री ही पाई गई। जबकि ग्राम पंचायत अधिकारी रामचंद्र यादव द्वारा प्रथम किस्त के सापेक्ष नींव तक एवं द्वितीय किस्त के सापेक्ष छत स्तर तक तथा तृतीय किस्त के सापेक्ष पूर्ण आवास की फोटो प्रधानमंत्री आवास की साइट पर फर्जी अपलोड कर दिया गया, जो ग्राम पंचायत अधिकारी के पदीय दायित्वों के प्रति घोर लापरवाही प्रदर्शित करती है तथा दलाल के माध्यम से आवास निर्माण के प्रत्येक स्तर की फर्जी फोटो पोर्टल पर अपलोड करने के दोषी पाए जाने पर जिलाधिकारी ने संबंधित ग्राम पंचायत अधिकारी को निलंबित करने के आदेश दिए। साथ ही मामला आपराधिक गतिविधि से जुड़े होने के कारण एफआईआर दर्ज कराने हेतु भी जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया है। 


इस मामले को देखते हुए जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत अधिकारियों से जुड़े कार्यों की जांच हेतु कम से कम तीन सदस्यीय टीम का चयन कर संदिग्ध ग्राम पंचायत अधिकारियों के संपूर्ण कार्यों की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को पारदर्शी ढंग से संचालित न करने पर संबंधित कर्मचारी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए विभागीय कार्रवाई हेतु संस्तुति की जाएगी। इस तरह की टीमों का गठन उन्होंने समस्त विकास खंडों में करने के निर्देश दिए हैं, जिससे योजनाओं में पारदर्शिता लाई जा सके एवं भ्रष्ट कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके।

आजमगढ़ ग्रामीण न्यायालय गठन के विरोध में अधिवक्ताओं ने निकाला मोटर साइकिल जुलूस हाथों में ग्रामीण न्यायालय वापस लो की तख्तियां लिए की नारेबाजी


 

आजमगढ़ ग्रामीण न्यायालय गठन के विरोध में अधिवक्ताओं ने निकाला मोटर साइकिल जुलूस


हाथों में ग्रामीण न्यायालय वापस लो की तख्तियां लिए की नारेबाजी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ ग्रामीण न्यायालय के गठन के विरोध में अधिवक्ताओं का आंदोलन बुधवार को लगातार 21 वें दिन भी जारी रहा। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अधिवक्ताओं ने बुधवार को शहर में मोटर साइकिल जुलूस निकाला। यह जुलूस दीवानी न्यायालय से निकलकर कलेक्ट्रेट होते हुए हर्रा की चुंगी तक पहुंचा तत्पश्चात कोट मोहल्ला डी0ए0वी0 कॉलेज होते हुए सिधारी स्थित कमिश्नरी पहुंचा। वहां से वापस दीवानी कचहरी पहुंचा पूर्व दीवानी न्यायालय अभिभाषक संघ की साधारण सभा की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता संघ के अध्यक्ष अशोक कुमार पांडेय तथा संचालन मंत्री आनंद श्रीवास्तव एडवोकेट ने किया।


 बैठक में ग्रामीण न्यायालय के गठन के विरोध में चल रहे आंदोलन को जारी रखने का निर्णय लिया गया। तत्पश्चात अपने हाथों में ग्रामीण न्यायालय वापस लो की तख्तियां लिए हुए दीवानी न्यायालय परिसर से बाहर निकले। इस जुलूस में पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद सिंह,ओम प्रकाश मिश्रा,प्रभाकर सिंह, सूबेदार यादव, पूर्व मंत्री अनिल सिंह वीरेंद्र प्रताप सिंह, राजेश कुमार सिंह पराशर,अरुणेंद्र कुमार सिंह,महेंद्र सिंह, जनार्दन एडवोकेट सहित सैकड़ों अधिवक्ता शामिल हुए।

आजमगढ़ मेहनगर सीएम-डीएम का आदेश तहसील कर्मियों के ठेंगे पर क्या देवरिया जैसे नरसंहार की बाट जोह रहा है तहसील प्रशासन


 आजमगढ़ मेहनगर सीएम-डीएम का आदेश तहसील कर्मियों के ठेंगे पर


क्या देवरिया जैसे नरसंहार की बाट जोह रहा है तहसील प्रशासन



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिलाधिकारी द्वारा अतिक्रमण हटवाने के आदेश के बावजूद तहसील प्रशासन के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है। पीड़िता द्वारा प्रशासन को इस बात से भी अवगत कराया गया कि कभी भी उनके साथ आरोपियों द्वारा बड़ी घटना को अंजाम दिया जा सकता है। देवरिया में जमीन को लेकर हुए नरसंहार के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा जहां ऐसे मामलों का जल्द से जल्द निबटारा करने का आदेश पारित किया गया है। इतना ही नहीं सीएम योगी द्वारा ऐसे मामलों में कोताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई भी की गयी है, फिर भी आजमगढ़ जनपद के मेंहनगर तहसील कर्मियों पर कोई असर नहीं पड़ रहा है, लगता है उन्हें देवरिया जैसी घटना का इंतजार है।


मेंहनगर तहसील के ग्राम चकफिरोज की एक पीड़िता का आरोप है कि आ.नं. 78 रकबा 57 कड़ी स्थित मौजा हथौड़ी सरकारी अभिलेखों में नवीन परती खाते दर्ज है जिस पर गांव के कुछ दबंगों ने अपने नाम आवंटन कराया लिया। जिस पर पति ने तत्कालीन जिलाधिकारी के न्यायालय में पट्टा निरस्तीकरण का मुकदमा दाखिल किया गया। वर्ष 2001 में पट्टा निरस्त कर दिया गया। वर्तमान न्यायालय अपर सिविल जज कोर्ट नं. 23 से मुकदमा भी खारिज हो गया। फिर भी दबंग लोग जमीन खाली नहीं कर रहे है। 


इस संबंध में दो सप्ताह पहले तहसील दिवस में प्रार्थना पत्र दिया गया। आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। मेहनगर तहसील के चकफिरोज निवासी राजकुमारी पत्नी स्व.लालबहादुर का आरोप है कि सीताराम, दयाराम, गुलाब, रामअवतार पुत्र गण बलजीत व कुसुम पत्नी सीताराम व शशिकला पत्नी दयाराम जबरदस्ती विवादित जमीन में पानी का नल लगवा लिया। मना करने पर गाली-गलौच व लाठी डंडा से मारने व जान से मारने की धमकी दे रहे है। उक्त जमीन में हमलोगों का कुआ था जिसे पाटकर करकट रख लिए और उस जमीन को बाउंड्री से घेरकर कृषि कार्य कर रहे है। जिलाधिकारी द्वारा अतिक्रमण हटवाने का आदेश पारित है लेकिन फिर भी जबरदस्ती अतिक्रमण करते जा रहे है।

आजमगढ़ शहर के बीच टाटा सफारी में रखा 4 किलो गांजा बरामद 2 अंतर्जनपदीय तस्करों को पुलिस ने दबोचा


 आजमगढ़ शहर के बीच टाटा सफारी में रखा 4 किलो गांजा बरामद


2 अंतर्जनपदीय तस्करों को पुलिस ने दबोचा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ आज बुधवार की सुबह शहर कोतवाली पुलिस ने शहर के बीच रहमतनगर इलाके से दो अंतर्जनपदीय गांजा तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उनके पास से टाटा सफारी वाहन में रखा लगभग चार किलो गांजा बरामद किया है।


बुधवार की सुबह शहर क्षेत्र में दो गांजा तस्करों के आने की सूचना मिलने पर सक्रिय हुई पुलिस ने सुबह करीब नौ बजे रहमतनगर क्षेत्र से गुजर रहे टाटा सफारी वाहन को रोक उसमें सवार दो युवकों को हिरासत में ले लिया। वाहन की तलाशी के दौरान उसमें छिपाकर रखे गए 3.750 किलोग्राम गांजा बरामद कर लिया। पकड़े गए तस्करों की पहचान रत्नाकर उपाध्याय उर्फ मुकुल निवासी ग्राम देईडिहा थाना बरहज जनपद देवरिया एवं शम्भूशंकर पाण्डेय निवासी ग्राम सिसवां पाण्डेय थाना सुरौली पकौली जनपद देवरिया के रूप में हुई। दोनों के खिलाफ विधिक कार्रवाई करते हुए उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

लखनऊ अखिलेश यादव ने किया बड़ा एलान उत्तर प्रदेश में रुकावटें पार कर मंजिल तक पहुंचा इण्डिया गठबंधन


 लखनऊ अखिलेश यादव ने किया बड़ा एलान



उत्तर प्रदेश में रुकावटें पार कर मंजिल तक पहुंचा इण्डिया गठबंधन



लखनऊ उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन इण्डिया के तहत साथ चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे समाजवादी पार्टी और कांग्रेस की बीच बात आखिरकार बन गई है. चुनाव से पहले सीट शेयरिंग पर बात तमाम रुकावटों को पार करते हुए फाइनल हो गई है. इस संदर्भ में खुद अखिलेश यादव ने एलान किया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के साथ गठबंधन होगा. हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि कौन सी पार्टी किस सीट पर लड़ेगी. बता दें सपा ने अभी तक 31 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान कर दिया है।


 सपा ने संभल, बदायूं, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, खीरी, धौरहरा, उन्नाव, लखनऊ, फर्रूखाबाद, अकबरपुर, बांदा, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बस्ती, गोरखपुर, कैराना, बरेली, हमीरपुर, वाराणसी, मुजफ्फरनगर, आंवला, शाहजहांपुर, हरदोई, मिश्रिख, मोहनलालगंज, प्रतापगढ़, बहराइच, गोंडा, गाजीपुर और चंदौली सीट पर प्रत्याशी घोषित किए हैं। इसके अलावा पार्टी ने अमरोहा से महबूब अली और रामअवतार सैनी, कन्नौज और आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव और बागपत से मनोज चौधरी को प्रभारी घोषित किया है।

बरेली पूर्व विधायक की बेटी को ससुराल वालों से खतरा साढ़े चार वर्ष पहले किया था अंतरजातीय प्रेम विवाह


 बरेली पूर्व विधायक की बेटी को ससुराल वालों से खतरा



साढ़े चार वर्ष पहले किया था अंतरजातीय प्रेम विवाह



उत्तर प्रदेश बरेली में अतंरजातीय प्रेम विवाह करने वाली साक्षी ने अपने ससुराल वालों पर दहेज मांगने और उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। जानकारी के मुताबिक साक्षी बुधवार को अपने पति अजितेश के साथ शिकायत करने एसएसपी दफ्तर पहुंचीं। उन्होंने शिकायती प्रार्थना पत्र देकर आरोपियों पर कार्रवाई की मांग की। एसएसपी ने पुलिस को जांच के निर्देश दिए हैं। 


पूर्व विधायक की बेटी साक्षी ने जुलाई 2019 में अजितेश के साथ प्रेम विवाह किया था। उस वक्त उन्होंने अपनी जान को खतरा बताते हुए हाईकोर्ट जाकर सुरक्षा की मांग की थी। हाईकोर्ट के आदेश पर दंपती की सुरक्षा में दो गनर लगाए गये थे। कुछ समय बाद अजितेश के गनर को वापस ले लिया गया, जबकि साक्षी की सुरक्षा में एक गनर तैनात है। वीर सावरकर नगर निवासी साक्षी ने बताया कि उसके ससुर, सौतेली सास, ननद, जेठानी, दादी सास दहेज में कार और 10 लाख रुपये की मांग करते हैं। 


ससुराल वाले कहते हैं कि हमने सोचा था कि विधायक की बेटी है तो आगे चलकर मोटा दहेज मिलेगा। जब दहेज नहीं मिला तो ससुराल वाले उसे घर से निकालने की कोशिश करने लगे। जेठ भी अभद्रता करता है। साक्षी ने कहा कि कुछ दिन पहले जब उनके सुरक्षाकर्मी खाना खाने गए थे तो ससुरालवालों ने कमरे में घुसकर उन्हें धमकी दी और शोर मचाने पर फरार हो गए। एसएसपी ने इज्जतनगर पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। साक्षी के संग उनके पति अजितेश भी शिकायत करने पहुंचे थे।