Friday 15 September 2023

उत्तर प्रदेश के 26 पीपीएस अफसरों का होगा प्रमोशन, बनेंगे आईपीएस योगी सरकार ने जारी किया आदेश, देखें सूची


 उत्तर प्रदेश के 26 पीपीएस अफसरों का होगा प्रमोशन, बनेंगे आईपीएस


योगी सरकार ने जारी किया आदेश, देखें सूची


लखनऊ। यूपी में पीपीएस अफसरों के लिए अच्छी खबर है। 26 पीपीएस अफसरों का जल्द ही प्रमोशन होने वाला हैं। 26 पीपीएस अफसरों को को आईपीएस बनाया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने आईपीएस कैडर आवंटित करने का आदेश जारी कर दिया है। पुलिस विभाग में जिन 26 लोगों को पीपीएस से आईपीएस बनाया जाएगा, उनमें प्रदीप कुमार, विपुल कुमार श्रीवास्तव, हरिगोविंद, पंकज, विद्या सागर मिश्रा, घनश्याम, आनंद कुमार, राजेश कुमार, राम सुरेश, मोहम्मद तारिक, रवि शंकर निम, डॉ. महेंद्र पाल सिंह, निधि सोनकर, बसंत लाल, सुशील कुमार, देवेंद्र भूषण, आशुतोष मिश्रा, डॉ. राजीव दीक्षित, कुंवर धनंजय सिंह, रामनयन सिंह, आशुतोष द्विवेदी, अरुण कुमार सिंह, डॉ. दुर्गेश कुमार, विनोद कुमार पांडेय, नीरज कुमार पांडेय और सुरेंद्र नाथ तिवारी शामिल हैं।

कौशांबी सनसनीखेज वारदात, बेटी, दामाद और ससुर की गोली मारकर हत्या आक्रोशित परिजनों ने फूंके लगभग आधा दर्जन घर, मौके पर फोर्स तैनात


 कौशांबी सनसनीखेज वारदात, बेटी, दामाद और ससुर की गोली मारकर हत्या


आक्रोशित परिजनों ने फूंके लगभग आधा दर्जन घर, मौके पर फोर्स तैनात



उत्तर प्रदेश कौशांबी संदीपन घाट कोतवाली के पंडा चौराहा में बृहस्पतिवार की रात झोपड़ी मे सो रहे ससुर, दामाद और बेटी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। घटना से आक्रोशित मृतक के परिजनों ने पड़ोस के दर्जन भर घरों में तोड़फोड़ करते हुए आग लगा दी। सूचना के बाद चायल और सिराथू सीओ कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ पहुंचकर हालात को काबू करने में लगे हैं। घटना का कारण भूमि विवाद बताया जा रहा है। एडीजी भानु भास्कर, आईजी चंद्रप्रकाश, कमिश्नर विजय विश्वास पंत, एसपी कौशांबी बृजेश श्रीवास्तव भारी फोर्स के साथ गांव में पहुंच गए हैं।


 पीड़ित परिवार के लोग आरोपियों के घर पर बुलडोजर चलवाने की मांग कर रहे हैं।

छबिलवा निवासी होरीलाल (62) की पंडा चौराहा पर मौजूद जमीन का आसपास के कुछ लोगों से विवाद चल रहा है। होरीलाल ने विवादित भूमि पर झोपड़ी डालकर अपना कब्जा कर रखा है। कोखराज कोतवाली के कंकराबाद में ब्याही बेटी बृजकली (22) व दामाद शिवसागर(26) भी इसी झोपड़ी में रहते थे। शिवसागर ने पास में ही किराए की दुकान लेकर सहज जन सेवा केंद्र खोल रखा था।


 बृहस्पतिवार की रात होरी लाल अपने दामाद और बेटी के साथ झोपड़ी के बाहरी हिस्से में सो रहे थे। परिवार वालों का कहना है कि रात को कुछ लोगों ने तीनों की गोली मारकर हत्या कर दी। परिजनों को शुक्रवार को घटना की जानकारी हुई। पड़ोसियों का घर बंद था। तीन हत्या की खबर मिलते ही ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। अक्रोशित परिजनों ने ग्रामीणों के साथ मिल बंद घरों को आग के हवाले कर दिया।


 सूचना मिलते ही भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई । एसपी बृजेश कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि फोर्स मौके पर पहुंचकर हालात पर काबू पाने का प्रयास कर रही है। जल्द ही घटना का वाजिब कारण पता लग जाएगा। फिलहाल भूमि संबंधी विवाद का मामला पता चल रहा है। एडीजी प्रयागराज परिक्षेत्र भानु भास्कर, आईजी चंद्रप्रकाश, कमिश्नर विजय विश्वास पंत, एसपी बृजेश श्रीवास्तव ने पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया और मातहतों को आवश्यक निर्देश दिए।

आगरा आंखों पर पट्टी बांधकर सिर में मारी गोली अग्निवीर में हुआ था चयन, लाश देख कांप गए लोग


 आगरा आंखों पर पट्टी बांधकर सिर में मारी गोली



अग्निवीर में हुआ था चयन, लाश देख कांप गए लोग


उत्तर प्रदेश आगरा के बाह के गांव बिजौली में लाइब्रेरी में पढ़ने गए बीएड के छात्र अभिषेक (22) को सोमवार रात को 4 युवकों ने आंखों पर पट्टी बांधकर गोली मार दी। छात्र घायल हालत मेें लाइब्रेरी से दूर मिला। परिजन ने निजी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां इलाज के दौरान बुधवार रात को उसकी मौत हो गई। घटना से परिवार में कोहराम मच गया। 


अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस घटना के कारणों की जांच में लगी है। चार युवकों की तलाश है। बिजौली की जाटव बस्ती निवासी अभिषेक बीएससी के बाद बीएड कर रहा था। अग्निवीर में चयन हो गया था। पिता डोरीलाल ने बताया कि बेटा रोजाना रात आठ बजे कसबा स्थित एआर लाइब्रेरी में जाता था। रात भर वहीं रहता था। सुबह सात बजे वापस लौटता था।


सोमवार रात को 10 बजे एक ग्रामीण ने फोन किया। कहा कि अभिषेक लाइब्रेरी से 500 मीटर दूर एक खेत के रास्ते पर पड़ा है। इस पर वो लोग पहुंच गए। अभिषेक के सिर से खून निकल रहा था। गले पर फंदे का निशान था। उसे थाने ले गए। पुलिस ने सीएचसी के बाद जिला अस्पताल में भर्ती कराया। इसके बाद निजी अस्पताल ले गए। एक्सरे में सिर में गोली लगी होने की पुष्टि हुई। आपरेशन के बाद गोली निकाली गई। मगर, बुधवार रात 3 बजे उसकी मौत हो गई।


थाना बाह के प्रभारी निरीक्षक कुलदीप कुमार दीक्षित ने बताया कि अभिषेक के सिर में गोली लगी थी। मृतक के भाई नितिन ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। चार युवकों पर हत्या का आरोप है। पड़ताल की जा रही है। युवकों की धरपकड़ के प्रयास किए जा रहे हैं। अभिषेक ने परिजन को आंखों पर पट्टी बांधकर ले जाकर गोली मारने की बात कही है।

आजमगढ़ निजामाबाद ईंट से सिर कूच कर वृद्ध की हत्या बीती रात की घटना, मौके पर पहुंचा प्रशासन


 आजमगढ़ निजामाबाद ईंट से सिर कूच कर वृद्ध की हत्या


बीती रात की घटना, मौके पर पहुंचा प्रशासन



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ निजामाबाद थाना क्षेत्र के शेखपुरा गांव में बीती रात एक मनबढ़ द्वारा ईंट से हमलाकर वृद्ध की हत्या कर दी गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।


जानकारी के अनुसार मृतक छट्टू राम 70 पुत्र रमई राम निजामाबाद थाना के शेखपुर दाउद का निवासी था। ग्रामीणों के अनुसार बीती रात 11 बजे उसके ही पट्टीदार दिनेश 28 पुत्र बाबू राम ने ईट-पत्थर से उसपर हमला बोल दिया। इस हमले में छट्टू को गंभीर चोटे आई, जब तक लोग उपचार के लिए ले जाते उसकी मौत हो गई। वृद्ध की मौत के बाद युवक मौके से फरार हो गया। उधर सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम को भेज दिया।


 और पुलिस आरोपी युवक की तलाश में जुट गई। फरिहां चौकी इंचार्ज सुल्तान सिंह ने बताया कि आरोपी युवक देर रात गिरफ्तार कर लिया गया है। वृद्ध की मौत के बाद परिवार के सदस्यों का रो-रोकर बुरा है। मृतक की पांच बेटियां हैं। ग्रामीणों के अनुसार आरोपी युवक की गांव में किसी से विवाद हुआ था, वहां से लौटने के बाद उसने इस घटना को अंजाम दिया। बताते चलें कि फरवरी 2023 में आरोपी युवक दिनेश राम 28 पुत्र बाबू राम ने मृतक के घर में चोरी की घटना को अंजाम दिया था, जिसमें वह एक महीना जेल रहकर बाहर आया था। इसी बात को लेकर दोनों परिवार में रंजिश चल रही थी।

लखनऊ वकीलों की हड़ताल मामले में आया नया मोड़ उप्र बार काउंसिल और सरकार के अधिकारियों के बीच हुई वार्ता, हापुड़ में वकीलों पर लाठीचार्ज के विरोध में प्रदेश में चल रही वकीलों की हड़ताल समाप्त हो गई है


 लखनऊ वकीलों की हड़ताल मामले में आया नया मोड़


उप्र बार काउंसिल और सरकार के अधिकारियों के बीच हुई वार्ता, 


हापुड़ में वकीलों पर लाठीचार्ज के विरोध में प्रदेश में चल रही वकीलों की हड़ताल समाप्त हो गई है


लखनऊ हापुड़ में वकीलों पर लाठीचार्ज के विरोध में प्रदेश में चल रही वकीलों की हड़ताल समाप्त हो गई है। बृहस्पतिवार शाम उत्तर प्रदेश बार काउंसिल और सरकार के अधिकारियों के बीच हुई बातचीत में सरकार ने हापुड़ के एएसपी को हटाने, सीओ और पुलिस निरीक्षक को निलंबित करने सहित पांच सूत्री मांगों पर सहमति दी। उत्तर प्रदेश काउंसिल के चेयरमैन श्रीकिशोर गौड के नेतृत्व में काउंसिल के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र से लोकभवन में मुलाकात की। काउंसिल के पदाधिकारियों और शासन के अधिकारियों के बीच करीब एक घंटे से अधिक समय तक बातचीत चली।


 काउंसिल के सह अध्यक्ष प्रशांत सिंह अटल ने बताया कि सरकार ने हापुड़ के एएसपी को हटाने, सीओ और पुलिस निरीक्षक को निलंबित करने, एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने के लिए कमेटी गठित करने का आश्वासन दिया। सरकार ने हापुड़ प्रकरण में वकीलों पर प्रदेश भर में दर्ज मुकदमे वापस लेने और एसआईटी रिपोर्ट आने के बाद दोषी अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई करने का भी आश्वासन दिया। सरकार के आश्वासन के बाद काउंसिल ने हड़ताल समाप्त करने की घोषणा की है।


बातचीत में सरकार की ओर से पुलिस महानिदेशक विजय कुमार, डीजी स्पेशल कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार, प्रमुख सचिव संजय प्रसाद और प्रमुख सचिव विधायी जेपी सिंह मौजूद थे। वहीं काउंसिल के उपाध्यक्ष अनुराग पांडेय सहित काउंसिल के अन्य सदस्य भी मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि 28 अगस्त को हापुड़ में पुलिस ने वकीलों पर लाठीचार्ज किया था। उसके बाद 29 अगस्त से प्रदेश भर में वकीलों ने कार्य का बहिष्कार कर रखा था। इससे न केवल न्यायिक कार्य प्रभावित हो रहा था।