Tuesday 18 January 2022

लखनऊ उत्तर प्रदेश बसपा का दस छोटे दलों से गठबंधन की घोषणा-जाने कौन है दल


 बसपा का दस छोटे दलों से गठबंधन की घोषणा-जाने कौन है दल




लखनऊ उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर बहुजन समाज पार्टी ने 10 छोटे दलों से गठबंधन का ऐलान किया है।



 बीएसपी महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने इसका ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि बसपा को इंडिया जनशक्ति पार्टी, पच्चासी परिवर्तन समाज पार्टी, विश्व शांति पार्टी, संयुक्त जनादेश पार्टी, आदर्श संग्राम पार्टी, अखंड विकास भारत पार्टी, सर्वजन आवाज पार्टी, आधी आबादी पार्टी, जागरूक जनता पार्टी, सर्वजन सेवा पार्टी समर्थन मिला है।



सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि बहन सुश्री मायावती के विकासशील विचारों से प्रेरित होकर बहुजन समाज पार्टी को 10 राजनीतिक दलों ने अपना समर्थन दिया है और सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय की विचारधारा के साथ आगे बढ़ने और कार्य करने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि आप सभी के समर्थन व सहयोग से बहुजन समाज पार्टी को और ऊर्जा व गति मिलेगी और हम सब मिलकर जनता के आशीर्वाद से यूपी में 5वीं बार बहन जी को मुख्यमंत्री बनायेंगे, जिससे हमारा उत्तर प्रदेश पुनः प्रगति व समृद्धि के मार्ग पर तेजी से आगे बढ़ें

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गायत्री के लिए वरदान साबित हुई आयुष्मान भारत योजना


 गायत्री के लिए वरदान साबित हुई आयुष्मान भारत योजना  



लाभान्वित कैंसर इलाज के लिए मिले तीन लाख रुपए

आशा संगिनी कंचन पांडे ने किया सहयोग 

ऑपरेशन के लिए 8935 जिला वासी लाभान्वित




आजमगढ़ से तनवीर आलम की रिपोर्ट।


 


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद की गायत्री देवी के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना वरदान साबित हुई। कैंसर जैसी बीमारी से जूझ रहे परिवार के लिए आशा संगिनी कंचन पांडे किसी देवी से कम नहीं। आशा संगिनी की मदद से आज गायत्री का ऑपरेशन के बाद तीन लाख का मद्द मिल पाया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी ने बताया की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जनपद में अब तक 8935 लोग ऑपरेशन करवा चुके हैं।  

आयुष्मान भारत योजना के जिला सूचना प्रणाली प्रबन्धक अजय प्रताप सिंह ने बताया कि  समय-समय पर जिले में विशेष अभियान चलाकर,जिन लोगों के पास प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री द्वारा भेजा गया पत्र प्राप्त हुआ है, उन लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया जाता है।



 लेकिन फिर भी गोल्डन कार्ड बनाने के प्रति लोगों की जागरूकता की कमी के कारण जिले के अतरौलिया ब्लॉक के अंतर्गत गाँव रतुआपार निवासी गायत्री देवी के स्तन कैंसर का सफल ऑपरेशन लखनऊ में किया गया। लेकिन आशा संगिनी कंचन पांडे के सहयोग से ऑपरेशन के बाद लाभार्थी के पति द्वारा गोल्डेन कार्ड के लिए पंजीकरण करवाया गया।  उसके बाद आयुष्मान कार्ड पत्र को (गोल्डन कार्ड) के लिए पंजीकृत कर ऑपरेशन के बाद इलाज का पूरा खर्च आयुष्मान भारत योजना द्वारा किया गया। 

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कैंसर, हृदय, न्यूरो (मस्तिष्क), रीढ़ आदि के ऑपरेशन का खर्चा भी योजना के तहत दिया जाता है। जिले में अब तक आयुष्मान भारत योजना के तहत कुल 8935 लोगों का ऑपरेशन किया गया, साथ ही 35 लोग इलाज पर हैं, जिले में 1989551 लक्ष्य के सापेक्ष 227326 गोल्डन कार्ड बनाये गए हैं। 




ब्लॉक अतरौलिया, गाँव रतुआपार निवासी स्तन कैंसर से प्रभावित लाभार्थी गायत्री देवी के पति संतोष उपाध्याय ने बताया कि मेरी पत्नी को स्तन कैंसर होने का पता चला तो मैं कई अस्पतालों में  गया। सभी डॉक्टरों के द्वारा बतायी हुई  सारी जांच करवाता गया, और दवा भी किया।  लेकिन मेरी पत्नी ठीक नहीं हो रही थी।  फिर किसी ने लखनऊ पीजीआई ले जाने का सलाह दिया और मैं पत्नी को लेकर लखनऊ चला गया।  डॉक्टर को दिखाया तो उन्होने आपरेशन कि सलाह दी। ऑपरेशन के लिए खेत बेचकर  और रिश्तेदारों से पैसा जुटा कर लखनऊ गया। 




ऑपरेशन के बाद डॉक्टर ने कहा की अभी भी कम से कम  तीन लाख लगेंगे, मैं परेशान हो गया,  तब डॉक्टर ने कहा कि आयुष्मान का कार्ड बनवा लो, तुम्हारी पत्नी का बाकी का इलाज मुफ्त हो जाएगा।  तब मैं घर बेचने के बारे में सोचने लगा तभी किसी ने कहां की अपनी आशा से मिलो हो सकता है बन जाए आशा का नाम कंचन पांडे है।   



अतरौलिया ब्लॉक की आशा संगिनी कंचन पांडे ने बताया की पहले मैं आशा थी, गायत्री देवी के पति संतोष उपध्याय आये थे।  उन्होने कहा ऑपरेशन के लिए खेत बेच दिया हूँ, लेकिन अभी भी तीन लाख रुपए का खर्चा है अगर आयुष्मान कार्ड नहीं बना तो मकान बेचना पडेगा।  मैंने उनसे कहा  अस्पताल में बात करती हूं। 



अस्पताल में आवेदन पत्र दिया।  लाभार्थी के पति संतोष को 5 से 6 बार अस्पताल लेकर जाने के बाद आयुष्मान गोल्डन कार्ड बन गया।  और  ऑपरेशन के बाद इलाज का लगभग तीन लाख का भुगतान आयुष्मान द्वारा किया गया।  आज गायत्री स्वस्थ और परिवार के साथ खुश है।



रीता बहुगुणा जोशी ने की इस्तीफे की पेशकश, भाजपा नेतृत्व को लिखा पत्र


 रीता बहुगुणा जोशी ने की इस्तीफे की पेशकश, भाजपा नेतृत्व को लिखा पत्र



लखनऊ उत्तर प्रदेश  बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी अब बेटे मयंक जोशी को लखनऊ कैंट से टिकट के लिए सांसदी भी छोड़ने को तैयार हो गई हैं। उन्होंने इस बारे में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को पत्र लिखकर अपनी बात कही है। भाजपा ने सांसदों को टिकट देने से इनकार किया है। पार्टी ने एक परिवार एक टिकट का ऐलान किया है। इसी के तहत जोशी के बेटे को टिकट पर संशय की स्थिति है।


रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि एक परिवार से एक ही व्यक्ति को टिकट के पार्टी के फैसले के बारे में जब पता चला तो मैंने इस बारे में पत्र लिखा है। रीता का कहना है कि अगर कोई चुनावी राजनीति में आना चाहता है और लंबे समय से समाजसेवा कर रहा है तो उसे टिकट में हर्ज नहीं होना चाहिए।




 रीता जोशी ने यह भी कहा कि मैंने पहले ही 2024 का चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा कर रखी है। अब मैं सासंदी छोड़कर पार्टी का काम करना चाहती हूं। रीता बहुगुणा का कहना है कि अगर मौजूदा सांसद के बेटे को टिकट देने में दिक्कत है तो वो सांसदी छोड़ने को तैयार हैं। रीता जोशी जिस सीट लखनऊ कैंट से टिकट मांग रही हैं, उस पर बीजेपी में कई दावेदार हो गए हैं। रीता बहुगुणा जोशी ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी को ज्वाइन किया था। रीता का कहना है कि उनका बेटा 2009 से राजनीति में एक्टिव है और लोगों के लिए काम कर रहा है। 



ऐसे में उनके बेटे मयंक जोशी को टिकट मिलना चाहिए। रीता के अलावा बीजेपी में अपने बेटों के लिए टिकट मांगने की लिस्ट में बीजेपी सांसद जगदम्बिका पाल, केन्द्रीय मंत्री कौशल किशोर और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का भी नाम शामिल है। इन सभी ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने बेटों कि लिए टिकट की मांग की है। इस बीच बीजेपी में यूपी विधानसभा चुनाव के लिए टिकटों के बंटवारे को लेकर मंथन जारी है। धर्मेंद्र प्रधान के आवास पर बैठक चल रही है। उम्मीद की जा रही है कि तीसरे और चौथे चरण के लिए बुधवार को टिकटों का ऐलान होगा।

एएसपी (कांशीराम) नेता चंद्रशेखर का 33 सीटों पर चुनाव लड़ेंने का ऐलान


 एएसपी (कांशीराम) नेता चंद्रशेखर का 33 सीटों पर चुनाव लड़ेंने का ऐलान




नई दिल्ली एएसपी कांशीराम नेता चंद्रशेखर आजाद ने नोएडा में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, ’आप जब अपनी बात से पलटते हैं तो धोखा करते हैं। मेरे साथ उनकी 25 सीटों को लेकर बात हुई थी। यूपी में अपनी पार्टी को मान्यता दिलाने के लिए 14 सीटों पर जीत या फिर 80 लाख वोटों की जरूरत होती है। इसलिए हमें कम से कम 30 सीटों पर लड़ने की जरूरत थी।’



राज्य में अकेले ही चुनाव लड़ेगी एएसपी (कांशीराम)



चंद्रशेखर आजाद रावण ने कहा कि यह गलती जिन लोगों ने की है, उन्हें चुनाव के बाद पछतावा होगा। 




चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि हमारी पार्टी राज्य में अकेले ही चुनाव लड़ेगी। फिलहाल उन्होंने 33 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया है और आगे कुछ और कैंडिडेट उतारने की बात कही। चंद्रशेखर आजाद ने जिन सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है, उनमें सिराथू, नोएडा, मेरठ कैंट, एत्मादपुर, गंगोह, हस्तिनापुर शामिल हैं। अखिलेश यादव की ओर से खुद को छोटा भाई कहे जाने पर चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि मैं वकील हूं और पढ़ा-लिखा हूं। हम सहयोग और तंज की भाषा को समझते हैं।



गोरखपुर सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान



चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि हमने सब कुछ मेहनत से हासिल किया है, खैरात में कुछ भी नहीं मिला है। आजाद ने कहा कि सुहेलदेव राजभर की पार्टी के प्रत्याशियों के आगे कैंडिडेट नहीं उतारेंगे। इसके अलावा स्वामी प्रसाद मौर्य के सामने भी उम्मीदवार न उतारने की बात कही है। मायावती के पास न जाने के सवाल पर चंद्रशेखर आजाद ने कहा मैंने दो साल तक प्रयास किया। हमें कोई जवाब नहीं मिला। 



उन्होंने कहा कि बीते 5 सालों में जब भी दलितों पर अत्याचार हुआ, विपक्ष के ये नेता उनसे मिलने नहीं गए। इसके अलावा चंद्रशेखर आजाद ने गोरखपुर सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है, जहां से सीएम योगी आदित्यनाथ उतरने वाले हैं। आजाद ने कहा कि चुनाव के रिजल्ट आने के बाद मैं भाजपा को रोकने का काम करूंगा। चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि हमारे टिकटों में आपको सामाजिक न्याय देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारी लिस्ट में 30 फीसदी दलित, 42 फीसदी ओबीसी, 5 फीसदी एसटी कैंडिडेट और बाकी पर अन्य अल्पसंख्यक लोगों को मौका दिया जाएगा।

आजमगढ़ सरायमीर पुलिस.कोविड19 के प्रति नही हैगम्भीर बिना मास्क के कर रही भ्रमण लोगों को मासँक लगाने की दे रही चेतावनी।


 उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर पुलिस.कोविड19 के प्रति नही हैगम्भीर बिना मास्क के कर रही भ्रमण लोगों को मासँक लगाने की दे रही चेतावनी।




जिलाधिकारी आजमगढ़ अमृत त्रिपाठी ने सरायमीर मे विगत दिनो भ्रमण के दौरान कोविड 19के पालन मास्क न लगाने और सोशल डिस्टेंनसिंग का पालन न करने सरायमीर के दुकानदरों ,और जनता को चेतावनी ऊसके बाद भी न मानने पर नोटिस देकर  कानूनी कार्यवाही करने का आदेश थानाध्यक्ष सरायमीर व यसडीएम निजामाबद को दिया था।




 उन आदेशो के पालन में सरायमीर पुलिस स्वयं बिना मास्क के थाने से बाजार के लिये निकलती है।ऐसे में दुकादार व आम नागरिक इनकी बातों का कितना असर लेगा आसानी से समझा जा सकता है।जब कानून का पालन करने वाली पुलिस उसका माखौल उड़ा रही है।


आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आजमी की रिपोर्ट