Monday 22 May 2023

आजमगढ़ फूलपुर चोरी की बाइक बरामद, 2 टप्पेबाज धराए


 आजमगढ़ फूलपुर चोरी की बाइक बरामद, 2  टप्पेबाज धराए



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर कोतवाली पुलिस ने सोमवार को दिन में मुखबिर की सूचना पर अपने शिकार की तलाश में घूम रहे दो टप्पेबाज युवकों को क्षेत्र के कनेरी मार्ग पर धर दबोचा। उनके कब्जे से पुलिस ने चोरी की बाइक बरामद किया है। 


पकड़े गए युवकों ने बाइक व पशुओं की चोरी जैसे जुर्म कबूल किया है। पकड़े गए आरोपियों में अकील अहमद पुत्र आफताब आलम ग्राम सुदनीपुर कोतवाली क्षेत्र फूलपुर तथा फरहान पुत्र नेसार ग्राम छांऊ थाना क्षेत्र गंभीरपुर के निवासी बताए गए हैं।

आजमगढ़ मेहनाजपुर असलहों के साथ पकड़े गए 3 बदमाश


 आजमगढ़ मेहनाजपुर असलहों के साथ पकड़े गए 3 बदमाश



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मेहनाजपुर थाना पुलिस ने सोमवार को दिन में जियापुर पुलिया के समीप चेकिंग के दौरान तीन अपराधी प्रवृत्ति युवकों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से अवैध असलहा बरामद किया है। उनके कब्जे से पुलिस ने दो तमंचा व कारतूस बरामद किया है।


 गिरफ्तार अभियुक्तों में बृजेश यादव उर्फ पल्लू पुत्र दीनदयाल ग्राम मजुई थाना सादात जिला गाजीपुर तथा अभिषेक राजभर पुत्र रामकुमार व मुन्ना राजभर पुत्र हीरालाल स्थानीय डुहरू गांव के निवासी बताए गए हैं।

आजमगढ़ बाइक की डिग्गी तोड़ नकदी उड़ाने वाला पकड़ा गया कब्जे से 63 हजार रुपए, बाइक, असलहा व अन्य सामान बरामद


 आजमगढ़ बाइक की डिग्गी तोड़ नकदी उड़ाने वाला पकड़ा गया


कब्जे से 63 हजार रुपए, बाइक, असलहा व अन्य सामान बरामद



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर के ब्रम्हस्थान क्षेत्र में बाइक की डिग्गी तोड़कर उसमें रखे डेढ़ लाख रुपए उड़ाने वाला आरोपी रविवार की रात पुलिस के हत्थे चढ़ गया। पुलिस ने उसके कब्जे से चुराई गई रकम से 63 हजार रुपए, बाइक, तमंचा व कारतूस के साथ ही अन्य सामान बरामद किया है। पकड़ा गया आरोपी बिहार प्रांत का निवासी बताया है।


बताते हैं कि अतरौलिया थाना क्षेत्र के छितौनी ग्राम निवासी रामनरेश यादव बीते 25 अप्रैल को अपनी पत्नी ललिता देवी के साथ बाइक से शहर आए और पंजाब नेशनल बैंक की मुख्य शाखा में जमा रुपए निकाले। कुल डेढ़ लाख रुपए बाइक की डिग्गी में रखकर उक्त दंपती घर के लिए रवाना हुए। रास्ते में ब्रम्हस्थान क्षेत्र में दोनों वाहन रोक मिठाई खरीदने लगे। इसी बीच उनकी डिग्गी में रखे रुपए रखा बैग उड़ा दिया गया। इस संबंध में पीड़ित पक्ष द्वारा शहर कोतवाली में अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई।


 मामले की जांच में जुटी पुलिस को रविवार की रात सूचना मिली कि बाइक की डिग्गी से रुपए उड़ाने वाला युवक हाफिजपुर चौराहे पर मौजूद है। बताए गए स्थान पर दबिश देकर पुलिस ने चिन्हित किए गए युवक को दबोच लिया। तलाशी के दौरान उसके कब्जे से 63 हजार रुपए,पल्सर बाइक, तमंचा व कारतूस के साथ ही तीन मोबाइल फोन, तथा डिग्गी तोड़ने में प्रयुक्त औजार बरामद किए गए। पकड़ा गया आरोपी विक्की कुमार यादव पुत्र स्व0 नंदलाल बिहार प्रांत के कटिहार जिला स्थित जुराबगंज का निवासी बताया गया है। उसके खिलाफ जिले के विभिन्न थानों में लगभग दर्जन भर मुकदमे दर्ज बताए गए हैं।

आजमगढ़ बरदह हत्यारोपी मां-बेटी समेत 5 गिरफ्तार


 आजमगढ़ बरदह हत्यारोपी मां-बेटी समेत 5 गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पड़ोसी लड़की की फोटो मोबाइल फोन से खींच कर किसी और को भेजने की बात को लेकर हुई मारपीट में घायल व्यक्ति की मौत हो जाने के मामले में आरोपित मां व उसकी दो बेटियों समेत पांच लोगों को बरदह थाने की पुलिस ने सोमवार की सुबह क्षेत्र के लल्लूगंज बाजार से गिरफ्तार कर लिया।


बताते चलें कि बरदह थाना क्षेत्र के जगदीशपुर गांव में रविवार को मोबाइल से महिलाओं की फोटो खींच कर किसी अन्य व्यक्ति को भेजने की शिकायत करने पर दो पक्षों में मारपीट हो गई। इस घटना में घायल रामनयन चौहान की मौत हो गई। इस संबंध में मृतक के पुत्र सिनोद चौहान की तहरीर पर बरदह थाने में पड़ोसी सुक्खू चौहान, उसकी पत्नी सुभावती,पुत्री पूजा व निशा तथा पुत्र उमेश के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। घटना के बाद से आरोपी पक्ष फरार चल रहे थे। सोमवार की सुबह पुलिस को जरिए मुखबिर सूचना मिली कि हत्यारोपी परिवार क्षेत्र के लल्लूगंज बाजार के समीप मौजूद हैं। पुलिस तत्काल सक्रिय हुई और बताए गए स्थान पर दबिश देकर तीन महिलाओं समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया। सभी को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

प्रतापगढ़ पुलिस अभिरक्षा में दुष्कर्म के आरोपी पर चाकू से हमला पेशी के दौरान कचहरी में साले ने किया लहूलुहान


 प्रतापगढ़ पुलिस अभिरक्षा में दुष्कर्म के आरोपी पर चाकू से हमला


पेशी के दौरान कचहरी में साले ने किया लहूलुहान


उत्तर प्रदेश प्रतापगढ़ कचहरी में उस समय अफरातफरी मच गई जब पेशी पर आए एक युवक पर पुलिस अभिरक्षा में चाकू से हमला कर दिया गया। अचानक हुए हमले से सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी भी सकते में आ गए। चाकू के हमले से युवक लहूलुहान हो गया। बताया जाता है कि युवक के साले ने ही उस पर चाकू से हमला किया है।


 दुष्कर्म के मामले में जेल में बंद अटल बिहारी पुत्र राधे श्याम निवासी कांशीराम कॉलोनी सरोज चौराहा को सोमवार को पेशी पर कचहरी लाया गया था। उसके केस की आज सुनवाई होनी थी। कई पुलिसकर्मी उसे वज्र वाहन से लेकर कचहरी पहुंचे थे। सुबह करीब 10 बजे कोर्ट में ले जाते समय कोर्ट की सीढ़ियों पर पहुंचा था कि अचानक पहुंचे उसके साले प्रियांशू पुत्र रमाशंकर ने उसके ऊपर चाकू से हमला बोल दिया। अचानक हुए हमले से पुलिसकर्मी भी हतप्रभ रह गए। इस घटना से कचहरी में अफरातफरी मच गई। 


बड़ी संख्या में वकील और वादकारी जुट गए। चाकू मारकर भाग रहे प्रियांशु को लोगों ने पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया है। चाकू लगने से घायल अटल बिहारी को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है, जहां उसका उपचार चल रहा है। उसके सीने और हाथ में जख्म हो गए हैं। कचहरी में पुलिस अभिरक्षा में दुष्कर्म के आरोपी पर चाकू से हमले के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। सूचना पाकर आईजी मौके पर पहुंचे और उन्होंने घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद घटना के संबंध में जानकारी ली। आईजी ने एसपी के साथ कचहरी और कोर्ट परिसर का निरीक्षण किया।

उत्तर प्रदेश में कौन होगा नया डीजीपी? इन IPS अफसरों का नाम रेस में सबसे आगे


 उत्तर प्रदेश में कौन होगा नया डीजीपी?


इन IPS अफसरों का नाम रेस में सबसे आगे


उत्तर प्रदेश लखनऊ पुलिस महानिदेशक स्तर के यूपी कैडर के तीन आईपीएस राज्य सरकार की नाराजगी का दंश झेल रहे हैं। इनमें से दो महत्वहीन पद पर तैनात हैं तो तीसरे पांच महीने से प्रतीक्षारत हैं। तीनों के प्रति यह नाराजगी पुलिस विभाग में चर्चा का सबब बनी हुई है। अटकलें इस बात पर भी लगाई जा रही हैं कि नया डीजीपी कौन होगा? यदि इस महीने चयन नहीं हो पाया तो आनंद कुमार व विजय कुमार डीजीपी पद की दौड़ में आगे होंगे।


वर्ष 1987 बैच के आईपीएस मुकुल गोयल डीजीपी पद से हटाए जाने के बाद 11 मई 2022 से डीजी नागरिक सुरक्षा के पद पर कार्यरत हैं। इसी तरह वर्ष 1988 बैच के आईपीएस आनंद कुमार 31 मार्च 2023 को डीजी जेल के पद से तबादले के बाद डीजी सहकारिता प्रकोष्ठ का पद संभाल रहे हैं। इसके विपरीत वर्ष 1989 बैच के आईपीएस आशीष गुप्ता केंद्रीय प्रति नियुक्ति से लौटने के बाद दो दिसंबर 2022 से ही प्रतीक्षारत हैं। वैसे महत्वहीन पदों पर तैनात डीजी रैंक के अफसरों में और भी नाम शामिल हैं।


इनमें वर्ष 1990 बैच की आईपीएस तनुजा श्रीवास्तव डीजी रूल्स एवं मैनुअल तथा सतीश कुमार माथुर डीजी मानवाधिकार शामिल हैं। हालांकि तनुजा श्रीवास्तव को आगामी 30 मई को डीजी चंद्र प्रकाश के सेवानिवृत्त होने के बाद डीजी विशेष जांच के पद का अतिरिक्त प्रभार मिल जाएगा। वर्ष 1989 बैच के आईपीएस चंद्र प्रकाश पहली अप्रैल 2020 से डीजी विशेष जांच के पद पर कार्यरत हैं। इसके विपरीत डीजी रैंक के कुछ अफसरों के पास दो या तीन प्रभार हैं तो इंटेलीजेंस विभाग एडीजी रैंक के अफसर संभाल रहे हैं।


डीजीपी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष का पद भी संभाल रहे वर्ष 1988 बैच के आईपीएस डॉ. आरके विश्वकर्मा का सेवाकाल इसी माह समाप्त हो रहा है। यदि राज्य सरकार ने उन्हें स्थाई डीजीपी नियुक्त नहीं किया तो वह आगामी 30 मई को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। ऐसे में अगले माह राज्य सरकार को डीजीपी के साथ-साथ पुलिस भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष पद पर भी नियुक्ति करनी होगी । अध्यक्ष का पद इसलिए भी काफी अहम है, क्योंकि पुलिस में भर्ती की प्रक्रिया लगातार चल रही और निष्पक्ष भर्तियों का सिलसिला कायम रखना एक बड़ी चुनौती है।