Friday 22 April 2022

लखनऊ सीएम योगी ने ग्राम पंचायतों को दिया तोहफा, जानिए क्या


 लखनऊ सीएम योगी ने ग्राम पंचायतों को दिया तोहफा, जानिए क्या



लखनऊ उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने ग्रामीण इलाकों में खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिये ग्राम पंचायतों में खेल के मैदानों को विकसित करने और इनमें ओपन जिम खुलवाने का फैसला किया है। सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गयी है। इसके अनुसार योजना के पहले चरण में 100 ग्राम पंचायतों में सरकार ने खेल मैदानों को विकसित कर इनमें ओपन जिम खोली जायेंगी।



 इससे खिलाड़ी, खेलने के साथ अपनी फिटनेस का भी ध्यान रख सकेंगे। खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को खेल की सुविधा उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है।

राज्य सरकार के खूब-खेलो-खूब बढ़ो मिशन के तहत ग्रामीण अंचलों में छुपी खेल प्रतिभाओं को पहचान कर उनमें निखार लाकर खेल फलक पर उचित मंच मुहैया कराना है।



 राज्य सरकार का युवा कल्याण विभाग, मनरेगा योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत स्तर पर गांव-गांव में खेल के मैदान और ओपन जिम की व्यवस्था करा रहा है। वहीं, दूसरी तरफ सरकार खेल प्रतिभाओं को निखारने और प्रदेश के अंदर खेल प्रतस्पिर्धा को तेज करने के भी प्रयास कर रही है। सरकार की ओर से खेलों में उत्तर प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने के उद्देश्य से खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिये बेहतर प्रशक्षिण दिया जा रहा है।




 इसके लिये प्रशक्षिण देने वाले विशेषज्ञ कोच नियुक्त किये गये हैं। छात्रावासों में खिलाड़ियों की सहूलियत बढ़ाने के साथ-साथ नए स्टेडियमों का नर्मिाण भी तेजी से कराया जा रहा है। गौरतलब है कि योगी सरकार ने पिछले कार्यकाल में 19 जनपदों में 16 खेलों के प्रशक्षिण के लिये 44 से अधिक छात्रावास बनवाये। इसके अतिरक्ति खेल किट के लिये दी जा रही धनराशि को 1000 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये कर दिया है। साथ ही ओलंपिक खेलों में पदक जीतकर लाने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों को भी अनेक सुविधायें सरकार की ओर से दी जा रही हैं।

एटा कोतवाली परिसर में फंदे से लटका मिला सिपाही का शव


 एटा कोतवाली परिसर में फंदे से लटका मिला सिपाही का शव


 उत्तर प्रदेश में एटा जिले के कोतवाली देहात परिसर में बृहस्पतिवार की रात सिपाही संदीप का शव फंदे से लटका मिला। मामले की जानकारी उस समय हुई, जब साथ रहने वाले अन्य दो सिपाही आज सुबह ड्यूटी करके कोतवाली परिसर में ही बने क्वार्टर में पहुंचे। संदीप की ये हालत देख उनके होश उड़ गए। 



सूचना मिलते ही पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंच गए और जांच शुरू कर दी। हापुड़ जनपद के अंतर्गत थाना इंद्रगड़ी निवासी संदीप की भर्ती 2021 में हुई थी। जनवरी 2022 में एटा की कोतवाली देहात में उसकी तैनाती हुई। वह दो सिपाहियों के साथ कोतवाली परिसर में ही बने क्वार्टर में रहता था। 



बताया गया है कि बृहस्पतिवार रात इसके दोनों साथी सिपाही ड्यूटी पर चले गए, वह कमरे में अकेला था। देर रात क्या हुआ इसकी किसी को भी स्पष्ट जानकारी नहीं है। शुक्रवार सुबह जानकारी होने पर एसएसपी उदय शंकर सिंह सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। मामले की छानबीन की जा रही है।



 कोतवाली प्रभारी जगदीश चंद ने बताया कि प्रथम दृष्टया मामला आत्महत्या करने का लग रहा है, लेकिन क्या कारण रहा, इसकी जानकारी अभी नहीं हो सकी है। मामले की जानकारी सिपाही के परिजनों को दे दी गई है।

बरेली पति का दूसरा ब्याह रचाने बारात ले पहुंची पहली पत्नी मायके वालों और पुलिस को भी करा दिया शांत, जानिए पूरा मामला


 बरेली पति का दूसरा ब्याह रचाने बारात ले पहुंची पहली पत्नी


मायके वालों और पुलिस को भी करा दिया शांत, जानिए पूरा मामला



उत्तर प्रदेश बरेली शादी के चार साल बाद तक संतान नहीं होने पर महिला ने पति को दूसरी शादी करने की सहमति दे दी। महिला पति के साथ बारात में नई दुल्हन लेने के लिए पहुंच गई। 



जब कि महिला के मायके वालों ने दूसरी शादी का विरोध करते हुए थाने में तहरीर दी। महिला की सहमति पर पति की शादी होने पर पुलिस ने कार्रवाई करने से इंकार कर दिया। 



बरेली के फरीदपुर के मोहल्ला महादेव के एक परिवार ने चार साल पहले अपनी बेटी की शादी भगवंतापुर गांव के युवक से की थी। चार साल बाद महिला की संतान नहीं हुई। तब पति ने दूसरी शादी करने की इच्छा व्यक्त की।



 पत्नी ने मायके वालों को बिना बताए पति को दूसरी शादी करने की सहमति दे दी। युवक की दूसरी शादी पीलीभीत के बिलसंडा से तय हुई। गुरुवार को युवक अपने परिवार के साथ बारात लेकर गया। उसकी पहली पत्नी अपनी सौतन को लेने के लिए बारात में गई। 



इसकी सूचना महिला के मायके वालों को हुई तो वह विरोध करने के लिए फरीदपुर थाने पहुंचे। उन्होंने पुलिस को तहरीर दी। फरीदपुर इंस्पेक्टर राजकुमार ने बताया कि मामले की जांच के लिए टीम को भेजा।



 जांच में महिला की सहमति से पति की दूसरी शादी करने का मामला सामने आया। महिला की सहमति होने की वजह से कार्रवाई नहीं की गई

दिनभर फोन पर चली बात शाम को तड़तड़ाई गोलियां स्टैंड पर वर्चस्व और अवैध वसूली का मामला 4 दिन पहले भी चली थी गोली, मामले में दरोगा और सिपाही का हो चुका है निलंबन


 दिनभर फोन पर चली बात शाम को तड़तड़ाई गोलियां


स्टैंड पर वर्चस्व और अवैध वसूली का मामला


4 दिन पहले भी चली थी गोली, मामले में दरोगा और सिपाही का हो चुका है निलंबन




उत्तर प्रदेश लखनऊ गोमतीनगर विस्तार में गुरुवार शाम ताबड़तोड़ फायरिंग से सनसनी मच गई। कार सवारों ने कार सवार युवक पर कई राउंड गोलियां दागी। हमलावर फायरिंग करते हुए भाग निकले। 



सूचना पर एडीसीपी पूर्वी सै. कासिम आब्दी टीम के साथ पहुंचे। जांच में पता चला कि पॉलीटेक्निक स्टैण्ड पर कब्जे को लेकर फायरिंग की गई। पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

गुड़ंबा निवासी अभिषेक राय के अनुसार शाम करीब 6:30 बजे दोस्त रितेश दुबे और श्याम के साथ गोमतीनगर विस्तार की तरफ जा रहे थे। सीएमएस स्कूल के करीब सर्विस लेन पर पहुंचे थे तभी ताबड़तोड़ गोली चलने लगी। अभिषेक ने बचने के लिए गाड़ी की रफ्तार बढ़ा दी। फायरिंग करने वाले कार सवारों ने पीछा कर लिया। कुछ दूर जाने के बाद अभिषेक ने भीड़ वाली जगह पर कार रोक दी। हल्ला मचाने पर भीड़ एकत्रित हो गई। पीछा कर रहे हमलावर पहुंचे तो पथराव शुरू हो गया। भीड़ के जुट जाने पर हमलावर असलहा लहराते हुए भाग निकले।



 एडीसीपी के मुताबिक गोली लगने से अभिषेक की कार का शीशा चिटक गया है। घटनास्थल से तीन खाली कारतूस बरामद किए गए हैं। अभिषेक की तहरीर पर पुलिस ने साजन मिश्रा और ऋषभ राय के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। एडीसीपी के मुताबिक घटनास्थल के सीसीटीवी फुटेज चेक किए जा रहे हैं।



पॉलीटेक्निक के पास अवैध तौर पर स्टैण्ड चलाए जाने की शिकायत रितेश दुबे ने की थी। जिसके बाद से दूसरे पक्ष के लोग रितेश पर नजर रखे हुए थे। वहीं, गाजीपुर पुलिस ने देवरिया के हिस्ट्रीशीटर और स्टैण्ड संचालक भानू प्रताप को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। इसके बाद से ही स्टैण्ड पर कब्जे को लेकर दोनों गुटों के बीच संघर्ष है। एडीसीपी के मुताबिक गुरुवार को अभिषेक राय और रितेश दुबे पर हुई फायरिंग वर्चस्व कायम रखने के लिए ही की गई है। पुलिस को छानबीन में यह भी पता चला है कि गुरुवार को रितेश और साजन के बीच फोन पर कई बार बातचीत हुई थी। इसकी पुष्टि कॉल डिटेल से हुई है। 




बातचीत के दौरान ही रितेश और अभिषेक के गोमतीनगर विस्तार की तरफ जाने का पता साजन को चल गया था। जिसके बाद आरोपी ने पीछा कर घटना को अंजाम दिया है।




जेसीपी पीयूष मोर्डिया ने 9 अप्रैल को छापा मार कर अवैध स्टैंड संचालित करते हुए अजय और आदित्य को गिरफ्तार किया था। इसके बाद सरगना भानू भी साथी के साथ पकड़ा गया था। पॉलीटेक्निक से संचालित होने वाले स्टैण्ड से हर महीने लाखों रुपये की वसूली की जाती है। विशेष तौर से अयोध्या और बाराबंकी की तरफ जाने वाले वाहनों से यह लोग रुपये वसूलते थे। छोटी गाड़ी के लिए 500 रुपये लिए जाते थे। वहीं, बस संचालन के लिए 1500 रुपये वसूले जाते थे। भानू की शह पर ही कई प्राइवेट बस मालिक भी अवैध स्टैण्ड से अपनी गाड़ी चलवाते थे।



चार दिन पूर्व भी हुई थी अंधाधुंध फायरिंग गुड़ंबा निवासी अभिषेक राय पर चार दिन के अंदर गोली चलने की यह दूसरी घटना है। 17 अप्रैल को नीलांश वॉटर पार्क से लौटते वक्त अभिषेक उसके दोस्त नदीम पर मड़ियांव कोतवाली के पास फायरिंग की गई थी। इस हमले में भी अभिषेक सकुशल बच गया था। वहीं, गुड़ंबा पुलिस ने वारदात में शामिल छह आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। इसके साथ ही चेकिंग में लापरवाही बरतने पर गुड़ंबा थाने में तैनात दरोगा और सिपाहियों को निलंबित किया गया था।

आजमगढ़ दीदारगंज नाबालिग किशोरी के साथ छेड़खानी करने वाले युवक को दीदारगंज पुलिस ने गिरफ्तार कर भेज जेल


 आजमगढ़ दीदारगंज नाबालिग किशोरी के साथ छेड़खानी करने वाले युवक को दीदारगंज पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली एक नाबालिग किशोरी जो बुधवार को गांव के बगल स्थित माइनर के किनारे बकरी चराने गई थी।



घर लौटते समय एक युवक नाबालिग किशोरी के साथ छेड़खानी करने लगा तथा गाली गलौज देकर मारने पीटने लगा। किशोरी के शोर मचाने पर युवक जान मारने की धमकी देते हुए वहां से फरार हो गया।  जिसके संबंध में पीड़ित किशोरी द्वारा दीदारगंज थाने में मुकदमा पंजीकृत कराया गया। पुलिस ने  बुधवार रात को मुकदमा पंजीकृत कर आरोपी की तलाश में जुट गई।



गुरुवार को मुकदमें से संबंधित आरोपी को दीदारगंज थानाध्यक्ष मदन कुमार गुप्ता अपने पुलिस टीम द्वारा अभियुक्त को घर से गिरफ्तार कर लिया। थानाध्यक्ष दीदारगंज मदन कुमार गुप्ता ने बताया कि छेड़खानी व मारपीट के आरोपी शिवकुमार उर्फ भोला विश्वकर्मा पुत्र पलटू निवासी बनगांव थाना दीदारगंज जनपद आजमगढ़ को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया है। जो घर से पुलिस को देखकर भागने लगा था,। उसे दौड़ाकर पकड़ा गया तथा हिरासत में लेकर माननीय न्यायालय चालान किया गया।



आज़मगढ़ दीदारगंज से प्रवीण यादव की रिपोर्ट