Tuesday 9 August 2022

आजमगढ़ मुबारकपुर स्वतंत्रता दिवस से पूर्व आतंकी साजिश का पर्दाफाश, एक गिरफ्तार


 आजमगढ़ मुबारकपुर स्वतंत्रता दिवस से पूर्व आतंकी साजिश का पर्दाफाश, एक गिरफ्तार



आजमगढ़ पुलिस महानिदेशक उ.प्र. के निर्देशन व अपर पुलिस महादेशक, कानून-व्यवस्था के पर्यवेक्षण में अपर पुलिस महानिदेशक, एटीएस द्वारा स्वतंत्रता दिवस की संवेदनशीलता को देखते हुए लगातार यूपी एटीएस की समस्त टीमों को अलर्ट रखते हुए रेडिकल तत्वों पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है।


इसी क्रम में यूपी एटीएस को सहयोगी एजेंसी से सूचना प्राप्त हुई कि अमिलो मुबारकपुर जिला आजमगढ़ में एक व्यक्ति, अपने साथियों के माध्यम से आईएसआईएस विचारधारा से प्रभावित होकर वाट्सएप एवं विभिन्न सोशल-मीडिया एप्लीकेशन के माध्यम से जिहादी विचारधारा का प्रचार-प्रसार कर रहा है एवं अन्य लोगों को भी प्रतिबन्धित आतंकवादी संगठन, आईएसआईएस से जुड़ने हेतु प्रेरित कर जा रहा है।



सूत्रो के मुताबिक आरोपी सबाउद्दीन को पूछ-ताछ हेतु एटीएस मुख्यालय लाया गया था जहाँ पूछ-ताछ एवं मोबाईल डेटा खंगाले जाने पर इसके द्वारा प्रतिबंधित आतंकी संगठन आईएसआईएस द्वारा आतंक एवं जेहाद के लिए मुस्लिम युवकों का ब्रेनवाश करने के लिए बनाए गए टेलीग्राम चैनल अल-कदर-मीडिया से जुड़े होने के प्रमाण प्राप्त हुए। 


बिलाल नाम के व्यक्ति से फेसबुक पर जुड़ने के बाद, बिलाल सबाउद्दीन से जिहाद और कश्मीर में मुजाहिदों पर हो रही कार्यवाही के बारे में बात किया करता था। बातो बातो में ही बिलाल ने मूसा उर्फ खत्ताब कश्मीरी का नम्बर दिया जो आईएसआईएस का सदस्य है, जिससे आरोपी की बात होने लगी। कश्मीर में मुजाहिदों पर हो रहे जुल्मों का बदला लेने की योजना के सम्बन्ध में मूसा ने आईएसआईएस के अबू बकर अल-शामी का नम्बर दिया जो वर्तमान में सीरिया में है। अबू बकर अल शामी के सम्पर्क में आने के उपरान्त सबाउद्दीन ने मुजाहिदों पर हो रही कार्यवाही का बदला लेने, आईएसआईएस की तरह भारत में भी एक इस्लामिक संगठन बनाने के  सम्बन्ध में जानकारी की।

आज़मगढ़ सरायमीर कस्बे के मेन चौक से मोर्हरम का जलूस अलम ,ताजिये के साथ निकलकर पुराने रास्ते व पुरानी परम्परा के साथ सकुशल देर शाम को एमामबाड़े में जाकर हुआ समाप्त हुआ।


 आज़मगढ़ सरायमीर कस्बे के मेन चौक से मोर्हरम का जलूस अलम ,ताजिये के साथ निकलकर पुराने रास्ते व पुरानी परम्परा के साथ सकुशल देर शाम को एमामबाड़े में जाकर हुआ समाप्त हुआ।



आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आजमी की रिपोर्ट।



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर कस्बे मेन चौक के आजाखाने मोहर्रम का ताजिया जलूस,अलम के साथ,जंजीरी मातम व नौहाखानी करते हुऐ पुराना थाना,अलीआशकान रौजा ,सेराजीपुरा होते हुऐ खरेवां मेनरोड होते हुऐ ,गढ़वा हरिजन बस्ती,से रेलवे फाटक होते हुऐ  एमामबाड़ा पहुंच कर ताजिया दफन कर आज का कार्यक्रम लगभग 6 बजे शातिपूर्वक समाप्त हुआ। वही डियुटी में लगे अधिकारी व कर्मचारियो ने राहत की सांस ली 


 इस अवसर पर एडिशनल एसपी ग्रामीण सिध्दार्थ,एसडीएम निजामबाद रविकुमार, राजेन्द्र राय, थानाध्यक्ष सरायमीर विवेक पाण्डेय सहित भारी पुलिस फोर्स,नगर पंचायत कर्मचारीगण व बिजली विभाग का भी स्टाफ काफी चाक चौबन्द रहा।


वाराणसी में बवाल, जमकर चले ईंट-पत्थर, दर्जनों घायल भारी सतर्कता और सुरक्षा की घेरेबंदी के बाद भी हुआ हथियारों का इस्तेमाल


 वाराणसी में बवाल, जमकर चले ईंट-पत्थर, दर्जनों घायल


भारी सतर्कता और सुरक्षा की घेरेबंदी के बाद भी हुआ हथियारों का इस्तेमाल



उत्तर प्रदेश वाराणसी में भारी सतर्कता और सुरक्षा की घेरेबंदी के बाद भी मिर्जामुराद इलाके में मोहर्रम के जुलूस के दौरान बवाल हो गया। मिर्जामुराद के करधना बाजार में ताजिया ले जाते समय जामुन का पेड़ काटने को लेकर हुए विवाद ने उग्र रूप ले लिया। मारपीट के बाद जमकर पथराव हुआ। ईंट-पत्थर के साथ ही हथियारों का भी इस्तेमाल किया गया। बवाल में दर्जनों लोग घायल हुए हैं। ताजिया दौड़कर ले जाने के चक्कर में वह भी क्षतिग्रस्त हो गई। पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद भी पत्थरबाजी होती रही। आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं। 



बताया जाता है कि जंसा के नईबस्ती से ताजिया के साथ मोहर्रम का जुलूस मिर्जामुराद के करधना बाजार में पहुंचा था। ताजिये के लिए खदेरू साव की दुकान के सामने छायादार जामुन के पेड़ को कुछ लोग काटने लगे। पेड़ काटने का लोगों ने विरोध किया तो विवाद शुरू हो गया। लोगों ने कहा कि ताजिया जाने के लिए रास्ता पर्याप्त है। विवाद के बीच ही मारपीट शुरू हो गई। दुकानदार को लाठी डंडों से पीट दिया गया। खदेरू साव की किराना दुकान को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया। इससे पूरा गांव में अफरातफरी मच गई। इसकी जानकारी मिलते ही प्रतापपुर बस्ती व अन्य बस्ती के सैकड़ों लोग पहुंच गए। बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचते ही पथराव और ईंटे चलनी लगीं। 


लोगों को बढ़ता देख जुलूस में शामिल लोग ताजिया लेकर भाग खड़े हुए। इस दौरान ताजिया भी क्षतिग्रस्त हो गई।

सूचना पाकर मौके पर भारी मात्रा में पुलिस फोर्स पहुंची और लोगों को समझाने की कोशिश की। लोग नहीं मानें तो बल प्रयोग कर तितर बितर किया गया। 



इसी दौरान मामले की जानकारी होते ही हिन्दू संगठन के लोग भी जय श्रीराम व वंदेमातरम का नारा लगाते हुए पहुंच गए। सूचना पर डीआईजी, एडिशनल एसपी, एसपी ग्रामीण, एडीएम प्रशासन रणविजय सिंह, एसडीएम राजातालाब गिरीश द्विवेदी, सीओ बड़ागांव आदि भी पहुंच गए हैं।


 थाना प्रभारी मिर्जामुराद ने बताया कि एक ताजिया लाते समय सड़क के किनारे लगे जामुन के पेड़ को काटते समय विवाद बढ़कर विकराल रूप ले लिया। बताया गया कि इस इकलौता ताजिया को करधना बाज़ार होते भटपुरवा गांव ले जा रहे थे। वहां अन्य कई ताजिया सामूहिक रूप से मिलकर कुंडरीया गांव स्थित कर्बला में परम्परागत ढंग से दफन किया जाता है।

गाजीपुर में ताजिया उठाने को लेकर हुआ विवाद, चली गोली तीन घायल, एक गंभीर, वाराणसी किया गया रेफर


 गाजीपुर में ताजिया उठाने को लेकर हुआ विवाद, चली गोली


तीन घायल, एक गंभीर, वाराणसी किया गया रेफर



उत्तर प्रदेश गाजीपुर सदर कोतवाली क्षेत्र के रजदेपुर मोहल्ले में सोमवार की रात को दो पक्षों में ताजिया उठाने की बात को लेकर विवाद हो गया। जिस पर एक पक्ष ने फायरिंग कर दी। फायरिंग में गोली एक युवक के पेट में लगी जबकि दो युवकों के पैर में छर्रे लगने से घायल हो गए। आसपास के लोगों ने तुरंत उन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल ले गए। जहां पेट में गोली लगने से घायल युवक की स्थिति गंभीर होने पर डॉक्टरों ने तुरंत वाराणसी रेफर कर दिया।



 सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे एसपी रोहन पी बोत्रे ने घटना की जानकारी ली। एसपी रोहन पी बोत्रे ने बताया कि मंगलवार को ताजिया उठाने के विवाद को लेकर दो पक्षों में विवाद हुआ हो गया। जिसमें एक पक्ष के व्यक्ति ने फायरिंग कर दी।


 फायरिंग में अशफाक हुसैन (40) के पेट में गोली लगी। जबकि शादाब आलम और आदिब के पैर और हाथ में छर्रे लगे। उन्होंने बताया कि सबको जिला अस्पताल में भर्ती करा कर उपचार कराया जा रहा है। लेकिन गंभीर रूप से घायल युवक अशफाक हुसैन को चिकित्सकों ने वाराणसी रेफर कर दिया है। इस मामले में आरोपियों को चिन्हित कर गिरफ्तार करने के लिए टीम गठित कर दी है। जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

बाराबंकी ट्रैफिक सिपाही ने रोका तो रिटायर इंस्पेक्टर ने चढ़ा दी कार


 बाराबंकी ट्रैफिक सिपाही ने रोका तो रिटायर इंस्पेक्टर ने चढ़ा दी कार




उत्तर प्रदेश बाराबंकी में चौकाघाट पुल पर सावन के सोमवार की भीड़ होने पर यातायात सिपाही ने एक कार को रोका। इससे नाराज कार में सवार रिटायर इंस्पेक्टर ने अपनी कार यातायात सिपाही के पैर पर चढ़ा दी जिससे वह घायल हो गया। आरोपी पूर्व इस्पेक्टर ने सिपाही को धमकाया भी। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला रफादफा कराया। आरोपी पूर्व ब्लॉक प्रमुख भी बताया जा रहा है। घायल सिपाही को सीएचसी रामनगर से जिला अस्पताल रेफर किया गया है।



सावन के तीसरे सोमवार को लोधेश्वर महादेव मंदिर महादेवा में काफी भीड़ थी। भीड़ को देखते हुए कई जगहों पर रूट डायवर्जन किया गया था। यातायात को संभालने के लिए ट्रैफिक सिपाही फिरोज आलम की ड्यूटी चौकाघाट पुल पर लगाई थी। इसी दौरान एक नीले रंग की स्विफ्ट डिजायर कार वहां पहुंची जिसे सिपाही फिरोज ने रोक दिया।

कार में बैठे रामनगर थाना के मड़ना गांव निवासी हरिहर सिंह ने सिपाही को बताया कि वह रिटायर इस्पेक्टर हैं। इस पर सिपाही ने कहा भीड़ अधिक है। दस मिनट रुक जाइए अभी वह उन्हें पास करा देगा। इससे नाराज हरिहर सिंह ने अपनी कार सिपाही के पैर पर चढ़ा दी। जिससे वहां हड़कंप मच गया।



 सूचना पर पुलिस भी पहुंच गई। इसके बाद हरिहर सिंह ने घायल सिपाही को धमकाना शुरू कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला शांत कराया।