Tuesday 12 March 2024

फिरोजाबाद घूंघट में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची एसडीएम स्वास्थ्य कर्मियों मे मचा हड़कंप


 फिरोजाबाद घूंघट में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची एसडीएम



स्वास्थ्य कर्मियों मे मचा हड़कंप


उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में मंगलवार को एसडीएम सदर कृतिराज ने घूंघट की ओट में मरीज बनकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, दीदामई के निरीक्षण के लिए पहुंची। वह मरीजों के साथ कतार में खड़ी हुईं। पर्चा बनवाया और इंजेक्शन लगवाने के लिए काउंटर पर पहुंची। एंटी रेबीज का इंजेक्शन मनमाने ढंग से लगाया जा रहा था। वहीं अस्पताल में मौजूद डॉक्टर का व्यवहार भी मरीजों के प्रति अड़ियल रहा।


 उन्होंने दवाएं चेक करनी शुरू की तो स्टोर में करीब आधी दवाईयां एक्सपायरी डेट की मिलीं। स्थिति देखकर वह हैरान रह गईं। कई मरीजों ने उनसे अस्पताल स्टाफ और व्यवस्थाओं की शिकायत की। स्टॉफ को एसडीएम के छापेमारी की जानकारी हुई तो वह सन्न रह गए। एसडीएम कृतिराज ने बताया कि निरीक्षण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर काफी अवस्थाएं मिलीं। कई डॉक्टरों के हस्ताक्षर थे लेकिन वह अस्पताल में मौजूद नहीं थे। इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी जा रही है। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आजमगढ़ अम्बारी फायरिंग मामले में विधायक रमाकांत यादव की हुई पेशी सुनवाई के लिए अगली तारीख 28 मार्च मुकर्रर


 आजमगढ़ अम्बारी फायरिंग मामले में विधायक रमाकांत यादव की हुई पेशी



सुनवाई के लिए अगली तारीख 28 मार्च मुकर्रर


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के फूलपुर कोतवाली के अम्बारी बाजार में हुई फायरिंग के मामले में मंगलवार को विधायक रमाकांत यादव की एमपी- एमएलए कोर्ट के न्यायाधीश ओम प्रकाश वर्मा की अदालत में पेशी थी। किसी भी गवाह के मौजूद न होने के चलते न्यायाधीश ने मामले में सुनवाई के लिए अगली तारीख मुकर्रर कर दिया।


 यह है पूरा मामला-वर्ष 1998 के चुनाव के दौरान फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के अम्बारी बाजार में दो पूर्व सांसदों रमाकांत यादव व अकबर अहमद डंपी का आमना-सामना हो गया था। जिस पर दोनों पक्षों से जमकर हवाई फायरिंग की गई थी। जिससे अंबारी बाजार में हड़कंप मच गया था। 


हालांकि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन बाजार की शांति व कानून व्यवस्था गड़बड़ा गई थी। जिस पर पुलिस ने दोनों पूर्व सांसदों समेत उनके पक्ष के लगभग छह दर्जन भर लोगों को नामजद करते हुए मुकदमा दर्ज किया था। इसी मुकदमें में पूर्व सांसद व वर्तमान में फूलपुर-पवई क्षेत्र से सपा विधायक रमाकांत यादव की कोर्ट में पेशी थी। रमाकांत यादव वर्तमान में फतेहगढ़ जेल में बंद है। वहीं से वीसी के माध्यम से वे मंगलवार को एमपी एमएलए कोर्ट में पेश हुए। मंगलवार को इस मुकदमें में कोई गवाह नहीं मौजूद था। जिसके चलते न्यायाधीश ओम प्रकाश वर्मा ने अगली सुनवाई के लिए 28 मार्च 2024 की तारीख मुकर्रर कर दिया।

आजमगढ़ गम्भीरपुर उत्तरगांवा बारातियों पर लाठी-डंडा से किया हमला 3 घायल, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा


 आजमगढ़ गम्भीरपुर उत्तरगांवा बारातियों पर लाठी-डंडा से किया हमला


3 घायल, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गम्भीरपुर थाना क्षेत्र के उत्तरगांवा में डीजे पर नाचने के विवाद में सोमवार की रात्रि लगभग 9 बजे बारातियों पर गांव के लोगों लाठी-डंडे से हमला बोल दिया गया। इस घटना में बाराती पक्ष के तीन लोग घायल हो गए। सभी घायलों को गम्भीरपुर पुलिस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भिजवाई।


 जानकारी के मुताबिक गम्भीरपुर थाना क्षेत्र के उत्तरगावा गांव निवासी रामचंद्र यादव पुत्र स्वर्गीय मुखराम यादव ने गम्भीरपुर थाना में दिनांक 12/03/2024 को तहरीर देकर मुकदमा अपराध संख्या 76/2024 अंतर्गत धारा 323,504,506,34 भादवि दर्ज कराया कि दिनांक 11/03/2024 को मेरी भतीजी की शादी थी, बारात तमौली बेलइसा से आई थी द्वार पूजा से पूर्व बाराती पक्ष के लोग बरात के साथ डीजे पर नाचते हुए जा रहे थे इस बीच गांव निवासी रामचंद्र पुत्र रामजतन चौहान, शुभम चौहान पुत्र सूर्यभान, अभिषेक पुत्र रामचंद्र चौहान, अविनाश चौहान पुत्र रामचंद्र चौहान, जीतन पुत्र त्रिभुवन, धीरज पुत्र आल्हा, दीपक पुत्र रामअचल जबरदस्ती डीजे पर नाचने लगे, जब बारातियों व हम लोगों द्वारा मना किया गया तो ये लोग लाठी डंडा से बारातियों को मारने पीटने लगे जिसमें अंकित यादव पुत्र गोरखनाथ यादव, बिट्टू यादव पुत्र फागु यादव, अन्नू यादव पुत्र शोभा यादव निवासी तमौली थाना रानी की सराय घायल हो गए और जान से मारने की धमकी देते हुए निकल गए।


 सूचना पर पहुंची गम्भीरपुर पुलिस ने सभी घायलों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भिजवाया। थानाध्यक्ष गम्भीरपुर बसंत लाल ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है। सभी अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जायेगा।

लखनऊ पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट, पुलिसकर्मियों की छुट्टियां निरस्त डीजीपी मुख्यालय ने सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए


 लखनऊ पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट, पुलिसकर्मियों की छुट्टियां निरस्त


डीजीपी मुख्यालय ने सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए



उत्तर प्रदेश लखनऊ केंद्र सरकार द्वारा समान नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) की अधिसूचना जारी होने के बाद पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट है। पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। मिली जानकारी के मुताबिक डीजीपी मुख्यालय ने सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।


 सीएए की अधिसूचना जारी होने की संभावना के दृष्टिगत प्रदेश पुलिस ने 15 दिन पहले से तैयारी शुरू कर दी थी। सभी कमिश्नरेट और जिलों में पुलिसकर्मियों को दंगा आदि से निपटने का प्रशिक्षण देने के साथ उपकरणों से भी लैस किया जा रहा था। पिछली बार इसे लागू करने की कवायद के दौरान करीब डेढ़ दर्जन जिलों में हुए हिंसक प्रदर्शन में 20 लोगों की मौत की वजह से इस बार खास सतर्कता बरती जा रही है। बता दें कि सोमवार को सीएए की अधिसूचना जारी होने से पहले डीजीपी मुख्यालय के निर्देश पर सभी कमिश्नरेट और जिलों में पुलिसकर्मियों के अवकाश निरस्त करने का आदेश भी जारी कर दिया गया। आदेश में उन पुलिसकर्मियों को भी अवकाश से तत्काल वापस बुलाने को कहा गया, जो विभिन्न वजहों से छुट्टी पर हैं। तमाम संवेदनशील जिलों में तो एहतियात के तौर पर सुरक्षा बढ़ाने के साथ अवकाश पर गए पुलिसकर्मियों को सोमवार शाम छह बजे तक अपनी तैनाती के स्थान पर आमद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। उन्हें केवल विषम परिस्थिति में उच्चाधिकारी की अनुमति से अवकाश मिल सकेगा।


 वहीं पुलिस अधिकारियों की मानें तो प्रदेश में करीब 3-4 हजार शरणार्थी रहते हैं। हालांकि यह संख्या अनुमानित है। केंद्र सरकार द्वारा सोमवार को सीएए की अधिसूचना जारी होने के बाद सतर्कता बढ़ा दी गयी। दंगारोधी उपकरणों के साथ पुलिस सड़कों पर फ्लैग मार्च करने लगी। डीजीपी मुख्यालय के अधिकारी पूरे प्रदेश से लगातार पल-पल की जानकारी ले रहे हैं। वहीं पुलिस ने सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रख रही है। डीजीपी प्रशांत कुमार ने सभी कमिश्नरेट और जिलों को अलर्ट पर रहने और अभिसूचना तंत्र को विशेष रूप से सतर्कता बरतने का आदेश दिया है। वर्ष 2019 में हुए सीएए विरोधी प्रदर्शनों के दौरान चिन्हित अराजक तत्वों पर भी पैनी निगाह रखी जा रही है। अफवाह फैलाने वालों पर तत्काल सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है।

आजमगढ़ मोटर गैरेज में भीषण आग लगने से लाखों की क्षति अग्निशमन की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच कर आग बुझाने में जुटी


 आजमगढ़ मोटर गैरेज में भीषण आग लगने से लाखों की क्षति


अग्निशमन की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच कर आग बुझाने में जुटी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत करतारपुर बाईपास मार्ग पर स्थित जीडी ग्लोबल स्कूल के बगल में सोमवार की रात एक मोटर गैरेज में अज्ञात कारणों से लगी आग के चलते लाखों की क्षति आंकी गई है। समय रहते सूचना पाकर अग्निशमन की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच कर आग बुझाने में जुट गई। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।


 शहर क्षेत्र के रहने वाले अमित श्रीवास्तव करतालपुर तिराहे के निकट जीडी ग्लोबल स्कूल के बगल में फैंसी कार केयर नाम से चारपहिया वाहनों का गैरेज संचालित करते हैं। सोमवार की रात करीब साढ़े नौ बजे बंद गैरेज से आग की लपटें उठने लगीं। यह देख आसपास के लोगों ने अग्निशमन विभाग को सूचना दी। कुछ ही देर बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई। अग्निशमन कर्मी आग बुझाने में जुट गए लेकिन गैरेज में रखे ज्वलनशील पदार्थों के चलते आग भयावह रूप धारण कर चुकी थी। आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमन विभाग की तीन गाड़ियां आग बुझाने में लगाई गई। काफी प्रयास के बाद किसी तरह आग बुझाई गई। इस घटना में लाखों की क्षति का अनुमान लगाया गया है।