Friday 1 September 2023

उत्तर प्रदेश अब डीएम होंगे 'कप्तान', जिलाधिकारी करेंगे जिले में कानून व्यवस्था की बैठक प्रशासन के अन्य अफसर भी मौजूद रहेंगे


 उत्तर प्रदेश अब डीएम होंगे 'कप्तान', जिलाधिकारी करेंगे जिले में कानून व्यवस्था की बैठक



प्रशासन के अन्य अफसर भी मौजूद रहेंगे


उत्तर प्रदेश लखनऊ अभी तक कानून व्यवस्था की बैठक में पुलिस अधिकारी ही होते थे। जिले के पुलिस कप्तान यानी एसपी या एसएसपी कानून व्यवस्था की बैठक लेते थे। यूपी में अब यह व्यवस्था बदल दी गई है। कानून-व्यवस्था की बैठक पुलिस लाइन में ही होगी लेकिन इसे डीएम करेंगे। इस दौरान प्रशासन के भी अधिकारी मौजूद रहेंगे। पुलिस कमिश्नर प्रणाली वाले जिलों में कानून-व्यवस्था की बैठक बुलाने की जिम्मा पुलिस आयुक्त का होगा। हाल में शासन ने इस बाबत निर्णय सभी डीएम व पुलिस कमिश्नरों को भेज दिया है।


आदेश में कहा गया है कि डीएम की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था की बैठक पुलिस लाइन में होगी। इसमें जिले के एसएसपी या एसपी, एडीएम प्रशासन, अपर पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक व वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी व सभी थानाध्यक्ष शामिल होंगे। एसएसपी से कहा गया है कि वे डीएम की बैठक से पहले कानून व्यवस्था की बैठक कर लें। यूपी में फिलहाल सात जिलों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली है।


जिन जिलों में पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू है, उन जनपदों में कानून-व्यवस्था की समीक्षा के लिए पुलिस आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक की जाएगी। इसमें अपर पुलिस आयुक्त, संयुक्त पुलिस आयुक्त, पुलिस उप आयुक्त, सहायक पुलिस आयुक्त, वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी, डीजीसी एवं सभी थानाध्यक्ष शामिल होंगे।


मुख्य सचिव ने कहा है कि कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की बैठक पृथक-पृथक बुलाई जाए। यह बैठकें प्रत्येक माह मुख्यमंत्री डैशबोर्ड पर मासिक रैंकिंग के प्रकाशन के एक सप्ताह के भीतर की जाएं। विकास कार्यों की समीक्षा के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक की जाएगी।

विकास कार्यों के लिए जिलों में मुख्य विकास अधिकारी सीएम डैशबोर्ड के नोडल अधिकारी होंगे तथा कानून व्यवस्था के लिए जिले में अपर पुलिस अधीक्षक, पुलिस उपायुक्त नोडल अधिकारी होंगे। राजस्व सम्बन्धी प्रोजेक्टों की समीक्षा किए जाने के लिए अपर जिलाधिकारी (वि०/रा०) सहायक नोडल अधिकारी होंगे।

शामली मामूली विवाद में खूनी संघर्ष, जमकर चली लाठियां 2 गर्भवती महिलाओं सहित 6 लोग रेफर घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल


 शामली मामूली विवाद में खूनी संघर्ष, जमकर चली लाठियां


2 गर्भवती महिलाओं सहित 6 लोग रेफर


घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल


उत्तर प्रदेश शामली में दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई। लाठियों के साथ-साथ लात-घूंसे चलाए गए। मामले में दो गर्भवती महिलाओं समेत 7 लोगों के घायल होने की सूचना है। पूरे मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी के साथ वायरल हो रहा है।


वायरल वीडियो जिले के कांधला थाना क्षेत्र के कस्बा कांधला का बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, यहां दो गुटों में मामूली विवाद को लेकर पहले कहासुनी हुई। देखते ही देखते ये कहासुनी मारपीट में बदल गई। लाठी-डंडे चलने लगे।


इस पूरी मारपीट का वीडियो वहां मौजूद किसी शख्स ने अपने मोबाइल फोन में रिकॉर्ड कर लिया, जो अब सोशल मीडिया पर तेजी के साथ शेयर किया जा रहा है। घटना गुरुवार की शाम करीब 6 बजे की बताई जा रही है। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने मारपीट में घायल लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया है। वहीं तनाव को देखते हुए इलाके में पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई गई है। पूरे मामले के बाद इलाके में दहशत का माहौल है।


मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थानीय लोगों से पूछताछ की है। वहीं, पुलिस का कहना है कि घायलों से तहरीर मिलने के बाद ही आगे का एक्शन लिया जाएगा। आगे की कानूनी कार्रवाई जारी है। पुलिस के मुताबिक खूनी संर्घष के दौरान नसीम पक्ष से मोसीन, मोमीन, दानिश,नसीम, तस्लीम पक्ष से मुर्रसलीन, वसीम, महिला नाजमीन, गर्भवती महिला शोयबा सहित आठ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।


घायलों को उपचार के लिये सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र में भर्ती कराया गया। पुलिस सुरक्षा में दोनों पक्षों के घायलों का उपचार कराया गया। डॉक्टर के द्वारा दोनों महिलाओं सहित 6 लोगों को गंभीर हालत में उपचार के लिये मेरठ रेफर किया गया।


वहीं इस मामले में थाना अध्यक्ष समय पाल अत्री का कहना है कि मामूली बात को लेकर दो पक्षों में मारपीट की घटना हुई थी। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। घटना में करीब सात लोग घायल हुए हैं।घायलों का मेडिकल परीक्षण कराकर अब आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है।