Thursday 28 March 2024

आजमगढ़ सावधान! चुनाव के दौरान हुई यह गलती तो पड़ेगी भारी पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य का सी-प्लान हुआ एक्टिव गोपनीय रखी जायेगी शिकायतकर्ता की पहचान, 24 घण्टे सक्रिय रहेगा हेल्पलाइन नम्बर


 आजमगढ़ सावधान! चुनाव के दौरान हुई यह गलती तो पड़ेगी भारी


पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य का सी-प्लान हुआ एक्टिव


गोपनीय रखी जायेगी शिकायतकर्ता की पहचान, 24 घण्टे सक्रिय रहेगा हेल्पलाइन नम्बर



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य द्वारा गांव-मोहल्ला जनसंपर्क अभियान चलाया गया है। जिसके अन्तर्गत जनपद के अपर पुलिस अधीक्षक नगर, ग्रामीण व यातायात, समस्त क्षेत्राधिकारी, समस्त प्रभारी निरीक्षक व थानों पर नियुक्त समस्त उप-निरीक्षक, मुख्य आरक्षी व आरक्षी द्वारा गांव व मोहल्ला में जाकर भ्रमण कर जनसंपर्क किया जा रहा है। भ्रमण के दौरान प्रत्येक गांव व मोहल्ला से 10-10 सम्भ्रान्त एवं व्यक्तियों का नाम व मोबाइल नम्बर नोट करके प्रत्येक थाने पर बनाये गये जनसंपर्क रजिस्टर में दर्ज किया जा रहा है। प्रचलित लोकसभा निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं सकुशल रूप से कराये जाने के दृष्टिगत पुलिस लाइन आजमगढ़ में आमजन एवं पुलिस के बीच समन्वय स्थापित किये जाने एवं अभिसूचना संकलन हेतुचुनाव पुलिस मित्र कंट्रोल रूम का गठन कर हेल्पलाइन नम्बर-05462-2297573 जारी किया गया है। प्रत्येक थाने पर 10-10, डिजिटल वालेन्टियर ग्रुप व C-Plan एप्प का ग्रुप बना हुआ है, इन सभी साधनों से सम्पूर्ण जनपद के सभी थानों पर विभिन्न मोबाइल नम्बर एकत्रित किये गये है, जिनका एक डेटाबेस तैयार किया गया है।


 चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की शिकायत जैसे अवैध शराब, पैसा बांटना, डराना व धमकाना, अपराधिक गतिविधि, प्रलोभन , मादक पदार्थों का सेवन व वितरण, अवैध शस्त्र, किसी प्रकार की सामग्री का वितरण नगदी व शराब व कपड़े इत्यादि कि सूचना दे सकते है। इस कन्ट्रोल रूम में कुल 15 पुलिस आरक्षी की ड्यूटी लगायी गयी है तथा 10 टेलीफोन लैण्डलाइन नम्बर स्थापित किये गये है जो 24 घण्टे सक्रिय रहेगा। इस हेल्पलाइन नम्बर के माध्यम से प्रत्येक दिन सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक गांव/मोहल्ला वालों से टेलीफोन मिलाकर वार्ता की जा रही है और शाम 4 बजे से सुबह 8 बजे तक दो शिफ्टो में 2-2 आरक्षियों की ड्यूटी लगायी गयी है। यदि कोई सूचना व शिकायत प्राप्त होती है तो सम्बन्धित थाने से समन्वय स्थापित कर कार्यवाही करायी जा रही हैं। 


यह हेल्पलाइन टू-वे हेल्पलाइन है, इसमें जो आरक्षी नियुक्त है उनके द्वारा गांव व मोहल्ला में कुशलता की जानकारी ली जा रही है, साथ ही साथ यदि किसी गांव व मोहल्ले के व्यक्ति को चुनाव सम्बन्धी कोई समस्या बतानी है या सूचना देना है तो वह भी अपनी समस्या साझा कर सकता है। यह हेल्पलाइन लैण्डलाइन नम्बर है जिससे गोपनीयता बनी रहेगी, यदि कोई शिकायतकर्ता अपना नाम गोपनीय रखना चाहता है तो केवल गांव का नाम बताना अनिवार्य होगा, जिससे पुलिस कार्यवाही की जा सकें तथा शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखा जा सकें।

आजमगढ़ विधायक रमाकांत यादव व पूर्व सांसद डंपी मामले में सुनवाई टली अधिवक्ताओं की हड़ताल के चलते पड़ी अगली तारीख


 आजमगढ़ विधायक रमाकांत यादव व पूर्व सांसद डंपी मामले में सुनवाई टली


अधिवक्ताओं की हड़ताल के चलते पड़ी अगली तारीख



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के फूलपुर कोतवाली के अंबारी बाजार में हुई फायरिंग के मामले में गुरुवार को विधायक रमाकांत यादव की एमपी-एमएलए कोर्ट के न्यायाधीश ओम प्रकाश वर्मा की अदालत में पेशी थी। रमाकांत यादव फतेहगढ़ जेल से वीसी के माध्यम से पेश हुए लेकिन अधिवक्ताओं के हड़ताल के चलते सुनवाई नहीं हो सकी और न्यायाधीश ने अगली तारीख 9 अप्रैल 2024 मुकर्रर कर दिया।


 जानकारी के मुताबिक 1998 के लोकसभा चुनाव के दौरान निवर्तमान विधायक रमाकांत यादव व पूर्व सांसद अकबर अहमद ‘डंपी’ व दोनों के समर्थक फूलपुर कोतवाली के अंबारी बाजार में आमने-सामने हो गए थे। दोनों पक्ष ने जमकर हवाई फायरिंग भी किया गया था। इस घटना में कोई हताहत तो नहीं हुई थी, लेकिन अफरा-तफरी मच गई। इस पर तत्कालीन एचएचओ फूलपुर कोतवाली ने रमाकांत यादव व अकबर अहमद डंपी के साथ ही दोनों के कुछ समर्थकों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया था। मामला एमपीएमएलए कोर्ट के न्यायाधीश ओम प्रकाश वर्मा की अदालत में चल रहा है। वर्तमान में रमाकांत यादव फूलपुर पवई सीट से सपा के विधायक हैं और जेल की सलाखों के पीछे हैं। उन्हें फतेहगढ़ जेल में रखा गया है। वहीं फूलपुर व अहरौला थाने में जहरीली शराब कांड के मामले में आरोपित रमाकांत यादव की सुनवाई नहीं हो सकी। इस मामले में सुनवाई के लिए न्यायाधीश ने 8 अप्रैल 2024 की तारीख तय की है।

आजमगढ़ पूर्व विधायक सहित 4 आरोपी किये गये दोषमुक्त मिलावटी शराब बनाने तथा गैंगस्टर के मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला


 आजमगढ़ पूर्व विधायक सहित 4 आरोपी किये गये दोषमुक्त


मिलावटी शराब बनाने तथा गैंगस्टर के मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मिलावटी शराब बनाने तथा गैंगस्टर के मामले में सुनवाई पूरी करने के बाद अदालत ने पर्याप्त सबूतों के अभाव में पूर्व विधायक सुरेंद्र मिश्रा समेत चार आरोपियों को दोषमुक्त कर दिया। यह फैसला एमपी एमएलए विशेष न्यायाधीश ओम प्रकाश वर्मा ने सुनाया। अभियोजन पक्ष के अनुसार कप्तानगंज थाने के तत्कालीन प्रभारी निरीक्षक विमलेश मौर्य ने 21 सितंबर 2018 को एस ओ जी प्रभारी राजेश उपाध्याय तथा अन्य सहयोगियों के साथ रामनयन स्मारक महिला महाविद्यालय पिपरिया धर्मशाला में अवैध रूप से शराब बनाए जाने की सूचना पर छापा मारा। इस छापेमारी के दौरान पूर्व विधायक सुरेंद्र मिश्रा पुत्र स्वर्गीय रामनयन मिश्रा, श्री यादव उर्फ श्री चंद यादव पुत्र बेकारू निवासी डिबनिया थाना अतरौलिया, को गिरफ्तार किया।इस छापेमारी में पांच ड्रम अवैध शराब तथा एक ब्रेजा कार से बेचने के लिए ले जाया जा रहे पांच पेटी मिलावटी शराब बरामद किया गया।


 विवेचना के दौरान प्रदीप यादव पुत्र रामबदन यादव निवासी शहाबुद्दीनपुर थाना बिलरियागंज ,सोनू यादव पुत्र इंद्रदेव यादव उर्फ टिल्ठू यादव निवासी सैदपुर बस्ती थाना कंधरापुर का नाम प्रकाश में आया। पुलिस ने जांच पूरी करने के बाद सभी चारों आरोपियों के विरुद्ध चार्जशीट न्यायालय में प्रेषित किया। पुलिस ने इसी मुकदमों के आधार पर सभी चारों आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत भी मुकदमा दर्ज किया और सभी चारों के विरुद्ध गैंगस्टर में भी चार्जशीट न्यायालय में प्रस्तुत की। अभियोजन पक्ष की तरफ से मिलावटी शराब कांड में कुल आठ गवाह तथा गैंगस्टर के मामले में कुल सात गवाहों को न्यायालय में परीक्षित कराया। दोनों पक्षों की दलीलों के सुनने के बाद अदालत ने पर्याप्त साक्ष्य के अभाव मे दोनो ही मुकदमों में सभी आरोपियों को दोषमुक्त कर दिया।

आजमगढ़ मोहम्मदपुर विकलांग भानु को अंबिका सेवा संस्थान के सहयोग से मिला ट्राई साइकिल


 आजमगढ़ मोहम्मदपुर विकलांग भानु को अंबिका सेवा संस्थान के सहयोग से मिला ट्राई साइकिल



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मोहम्मदपुर विकासखंड के कलंदरपुर गांव का रहने वाला भानु बनवासी जो दोनों पैरों से विकलांग है जो जमीन पर खिसक कर भीख मांगने का काम करता है।


सरकारी सुविधाओं से वंचित भानु जब भीख मांगते बिंद्रा बाजार अंबिका सेवा संस्थान कार्यालय से गुजर रहा था तो संस्था के सदस्यों की निगाह पड़ी, जब भानू ने अपनी आपबीती बताई तो सदस्यों ने इसे ट्राई साइकिल देने और संपूर्ण रूप से मदद करने का आश्वासन दिया जिस पर संस्था के प्रभारी अभिषेक उपाध्याय ने इस संदर्भ में उच्च अधिकारियों से वार्ता करने के बाद लोगों ने चुनाव बाद साइकिल देने का आश्वासन दिया लेकिन इसकी हालत देखते हुए इसे तत्काल संस्था ने स्वयं के सहयोग से आजमगढ़ जनपद से ट्राई साइकिल मंगवा कर बुधवार को 4.30 बजे अपने कार्यालय से इसे ट्राई साइकिल प्रदान किया विकलांग भानु जब ट्राई साइकिल पाया तो उसके चेहरे पर अलग खुशी दिखी।


 उसने बताया कि इतनी उम्र बीतने के बाद भी आज तक कोई हमारा ध्यान नहीं दिया लेकिन संस्था के लोगों ने ट्राई साइकिल देकर मुझे जमीन से खिसक कर भीख मांगने से निजात दिला दिया, अब मैं आसानी से कहीं आ जा सकता हूं। इस मौके पर अली शेख, पवन अस्थाना, वीरेंद्र मौर्य, सुनील पांडे, शिवम, मुकेश सेठ, प्रिंस कुमार, लकी श्रीवास्तव, राजेंद्र कुमार, अजय श्रीवास्तव, देवेश उपाध्याय, शशांक तिवारी बड़े सेठ अनिल शर्मा अजय उपाध्याय दिनेश गुप्ता समेत दर्जनों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

ग्रेटर नोएडा प्रेमिका के फ्लैट पर सिपाही ने खुद को मारी गोली किसी और का साथ नहीं था मंजूर


 ग्रेटर नोएडा प्रेमिका के फ्लैट पर सिपाही ने खुद को मारी गोली


किसी और का साथ नहीं था मंजूर



ग्रेटर नोएडा ग्रेनो वेस्ट की मेफेयर सोसाइटी में प्रेमिका के घर पहुंचे यूपी पुलिस के एक सिपाही ने अपनी सरकारी पिस्तौल से खुद की कनपटी पर गोली मारकर खुदकुशी कर ली। पुलिस के मुताबिक सिपाही मंगलवार को ललितपुर से ग्रेनो वेस्ट अपनी प्रेमिका से मिलने आया था। बुधवार की सुबह फ्लैट के एक कमरे में जाकर उसने खुदकुशी की है। प्रेमिका ने घटना की जानकारी पुलिस को दी।


 पुलिस के अनुसार मूल रूप से जालौन का रहने वाला 25 वर्षीय कुलदीप 2019 में उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही के पद पर भर्ती हुआ था। उसकी इस समय ललितपुर में तैनाती थी। उसका ग्रेनो वेस्ट की मेफेयर सोसाइटी में रहने वाली एक युवती से प्रेम प्रसंग चल रहा था। कुलदीप मंगलवार की शाम अपनी प्रेमिका से मिलने मेफेयर सोसाइटी पहुंचा था। सिपाही की प्रेमिका ने पुलिस को बताया कि बुधवार की सुबह कुलदीप ने फ्लैट के कमरे में अंदर से दरवाजा बंद कर अपनी सरकारी पिस्तौल से खुद की कनपटी पर गोली मारकर आत्महत्या कर ली। इसकी जानकारी युवती ने पुलिस को दी। पुलिस की टीम युवती के फ्लैट पर पहुंची और सिपाही के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।


बताया गया की पुलिस की छानबीन में पता चला है कि सिपाही का उसके परिवार ने हाल ही में किसी दूसरी युवती के साथ रिश्ता पक्का कर दिया था। यह बात सिपाही की प्रेमिका को पता चल गई थी। आशंका है कि इसी के चलते वह अपनी प्रेमिका से मिलने पहुंचा था। बताया जा रहा है कि इसी बात को लेकर दोनों के बीच कुछ कहासुनी हुई है। इसके बाद सिपाही ने अपनी सरकारी पिस्तौल से खुद को गोली मारकर आत्महत्या की है।