Monday 23 January 2023

लखनऊ स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान पर सामने आये अखिलेश, कहीं यह बात


 लखनऊ स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान पर सामने आये अखिलेश, कहीं यह बात


लखनऊ सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा रामचरित मानस पर दिए गए बयान से उनके अपने भी नाराज हो गए हैं। सूत्रों के अनुसार, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी मौर्य के बयान पर नाराजगी जताई है। वहीं, पार्टी ने उनके बयान से किनारा कर लिया है। इस पर सपा नेता रविदास मेहरोत्रा ने बयान जारी कर कहा कि ये स्वामी प्रसाद मौर्य का निजी बयान है।


 स्वामी प्रसाद मौर्य ने रामचरित मानस पर दिए गए एक बयान में इस पवित्र ग्रंथ पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि रामचरितमानस में दलितों और महिलाओं का अपमान किया गया है। तुलसीदास ने ग्रंथ को अपनी खुशी के लिए लिखा था। करोड़ों लोग इसे नहीं पढ़ते। इस ग्रंथ को बकवास बताते हुए कहा कि सरकार को इस पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए। स्वामी के बयान पर भाजपा नेता अपर्णा यादव ने भी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य अपने चरित्र का उदाहरण दे रहे हैं। सच तो ये है कि उन्होंने रामचरित मानस पढ़ा ही नहीं हैं। राम भारत का चरित्र है। राम आज भी उतने की महत्वपूर्ण हैं। रामचरितमानस का लगभग हर भाषा में अनुवाद हो चुका है। हजारों वर्षों के बाद भी आज भी कहीं इसका पाठ होता है तो नया जैसा लगता है। हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई सभी राम को सम्मान देते हैं। इतने महत्वपूर्ण ग्रंथ पर टिप्पणी करना गलत है। ये बयान स्वामी प्रसाद की मानसिकता को दर्शाता है।

आजमगढ़ सरायमीर प्राथमिक उप स्वास्थ्य केन्द्र खरेवां में बन रहे कोविड सेन्टर की बिल्डिंग मे सोमा ईंट व घटिया सामाग्री का किया जा रहा है प्रयोग। जिले का स्वास्थ्य विभाग के जेई व अधिकारियों का बताया जा रहा है समर्थन।


 आजमगढ़ सरायमीर प्राथमिक उप स्वास्थ्य केन्द्र खरेवां में बन रहे कोविड सेन्टर की बिल्डिंग मे सोमा ईंट व घटिया सामाग्री का किया जा रहा है प्रयोग।


जिले का स्वास्थ्य विभाग के जेई व अधिकारियों का बताया जा रहा है समर्थन।



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर प्राथमिक उप स्वास्थ्य केन्द्र खरेवां कैम्पस मे बन रहे कोविड सेन्टर की बिल्डिंग में सोमा ईंट व घटिया सामाग्री से निर्माण कराया जा रहा है। ठीकेदार की मनमानी व जिले का स्वास्थ्य विभाग के जेई व अधिकारियों का समर्थन प्राप्त बताया जा रहा हैँ।


जब इस सम्बनध में मुख्य चिकत्साधिकारी आजमगढ़  इन्द्रनरायण तिवारी से कोविड सेन्टर के निर्माण में अव्वल ईंट के स्थान पर सोमा ईंट व निर्माण मे घटिया साम्री के बारे संवाददाता ने फोन पर बात की तो उन्होंने इस मामले की जांच कराने की बात की। मगर दो दिन गुज़र जाने के बाद भी कोई कार्यवाही तो दूर जांच करने भी आज तक कोई नहीं आया। जब कि यह स्वास्थ्य केन्द्र नगर पंचायत सरायमीर से सटा और मेन रोड पर स्थिति है।मगर यह सरकारी अस्पताल अधिकारियों की उपेक्षा के चलते सफेद हाथी साबित हो रहा है।क्षेत्रीय जनता ने जिलाधिकारी आजमगढ़ से जांच कराकर कार्यवाही मांग की है।



आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आजमी की रिपोर्ट।

बरेली सपा नेता व पूर्व मंत्री भगोड़ा घोषित ब्लाक प्रमुख समेत 10 लोगों के घरों पर नोटिस चस्पा


 बरेली सपा नेता व पूर्व मंत्री भगोड़ा घोषित


ब्लाक प्रमुख समेत 10 लोगों के घरों पर नोटिस चस्पा


उत्तर प्रदेश बरेली के नवाबगंज में मारपीट और जानलेवा हमले में पांच साल पुराने मामले में सपा नेता भगवत सरन गंगवार, दो पूर्व ब्लाक प्रमुख समेत 10 लोगों के घरों पर पुलिस ने नोटिस चस्पा किए है। यह कार्रवाई कोर्ट में हाजिर न होने पर की गई है।जानकारी के अनुसार  भगवत सरन गंगवार सपा सरकार में मंत्री रह चुके हैं।


 भगवत सरन गंगवार समेत दस लोगों को स्पेशल कोर्ट ने साल 2017 में नवाबगंज में मारपीट और जानलेवा हमले में फरार घोषित किया है। विशेष लोक अभियोजक औचित्य द्विवेदी के मुताबिक फरवरी 2017 में नवाबगंज विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के प्रत्याशी केसर सिंह गंगवार और उनके साथियों से मारपीट और जान से मारने की नियत से हमला करने की मामले में भगवत सरन गंगवार समेत दस लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। गैर जमानती वारंट जारी होने के बाद भी भगवत सरन गंगवार और आठ अन्य अभियुक्त अदालत में हाजिर नहीं हुए। कोर्ट के आदेश के बाद भी पुलिस उन्हें गिरफतार नहीं कर सकी।


 इसके बाद कोर्ट ने भगवत सरन गंगवार, वीरपाल, विनोद दिवाकर, अनिल गंगवार, योगेंद्र सिंह गंगवार, ओमेंद्र सिंह, पुरूषोत्तम गंगवार, शेर सिंह गंगवार, तरूण कुमार और सुधीर मिश्रा को फरार घोषित कर दिया गया। अब पुलिस ने कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए इन लोगों के घरों पर नोटिस चस्पा कर दिए हैं।

आजमगढ़ मुबारकपुर घर के पास गली में पड़ा मिला युवक का शव डॉग स्क्वायड टीम के साथ एसपी ग्रामीण और सीओ सदर मौके पर पहुंचे


 आजमगढ़ मुबारकपुर  घर के पास गली में पड़ा मिला युवक का शव

डॉग स्क्वायड टीम के साथ एसपी ग्रामीण और सीओ सदर मौके पर पहुंचे


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाना क्षेत्र के गोछा गांव में आज सोमवार की सुबह करीब 5 बजे घर के पास गली में युवक का शव पड़ा हुआ मिला। शव मिलने के बाद परिजनों में मातम छा गया। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना पर एसपी ग्रामीण और सीओ सदर मय फोर्स मौके पर पहुंच गये। मामले की जांच करने के लिए डॉग स्क्वायड टीम मौके पर पहुंच गयी।


थाना क्षेत्र के ग्राम गोछा निवासी अमरजीत मौर्य उर्फ दुबे मौर्या 28 वर्ष पुत्र बाबूराम मौर्या का शव घर के पास गली में पड़ा मिला। इसकी सूचना परिजनों ने पुलिस को दी। सूचना पाकर पुलिस ग्राम वासी मौके पर पहुंचे। परिजनों ने हत्या की आशंका व्यक्त की है। मृतक की पत्नी रिंकी ने बताया कि रात में मोबाइल पर फोन आया था उसके बाद लघुशंका के लिए बाहर गए। रात में परिजन सो गए जब सुबह उठे तो उनका शव घर के बगल में मिला। मृतक तीन भाई में मझला है। मृतक की 3 पुत्रियां बताई गई हैं।


अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण राहुल रुसिया ने कहा कि मामले की छानबीन की जा रही है। पीएम रिपोर्ट के बाद ही असलियत का खुलासा होगा। घटना का पता करने हेतु डॉग स्क्वायड पहुंची, परंतु घटनास्थल के इर्द-गिर्द में ही रह गई।

उत्तर प्रदेश कड़ाके की ठंड से राहत के बाद अब बारिश का दौर कई इलाकों में आज बरसात के आसार, 4 दिन येलो अलर्ट


 उत्तर प्रदेश कड़ाके की ठंड से राहत के बाद अब बारिश का दौर


कई इलाकों में आज बरसात के आसार, 4 दिन येलो अलर्ट


लखनऊ कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली तो शुरू हो गया प्रदेश में बारिश का दौर। बूंदाबांदी से शुरु हुई बरसात आने वाले समय में थोड़ी सी तेज भी हो सकती है और झंझावत का सामना भी करना पड़ सकता है। प्रदेश के लोगों को। कुछ इलाकों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को भी पूरे प्रदेश के कुछ इलाकों में बरसात होगी। मंगलवार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं। 28 तक ऐसा ही मौसम रहेगा। 25 को पश्चिमी यूपी में ओलावृष्टि के भी संकेत हैं।


प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बादल तो छाए पर धूप खिल उठी। बीच में बादलों ने डेरा डाला और बारिश शुरू हो गई। कानपुर में सर्वाधिक 8 मिमी बरसात रिकॉर्ड हुई। जबकि सुल्तानपुर में 3.6 मिमी पानी बरसा। लखनऊ और वाराणसी में .2 मिमी बरसात हुई। जबकि हरदोई, इटावा, फतेहपुर, अयोध्या, फुर्सतगतंज समेत कुछ अन्य इलाकों में भी पानी बरसा। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से पानी बरस रहा है। जैसे-जैसे विक्षोभ आगे बढ़ेगा पानी तेज होगा। इस दौरान तड़ित झंझा यानी अत्यधिक तेज हवाएं भी चल सकती है।


सामान्य से कई गुना तेजी से चलने वाली हवाएं पेड़ गिरने, छप्पर उड़ जाने और कहीं कहीं मकानों के ढह जाने का भी कारण बनती हैं। इसी लिए मौसम विभाग खराब मौसम का अलर्ट जारी करता है। सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, संभल, बंदायू, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर और गोंडा के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। 24 से 27 तक कमोबेश ऐसी स्थिति बनी रहेगी।


बारिश से पारे पर असर नहीं है। पारे में वृद्धि का ट्रेंड बना हुआ है। न्यूनतम पारा 7.5 से 13 डिग्री के बीच रहा। जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री तक दर्ज हुआ। बांदा में सिर्फ पारा 16.8 डिग्री रहा।

उन्नाव भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत भीड़ ने पुलिसवाले को पीटा


 उन्नाव भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत


भीड़ ने पुलिसवाले को पीटा


उन्नाव में भीषण सड़क हादसा हो गया है। यहां तेज रफ्तार डंपर ने कई लोगों को रौंदते हुए कार को टक्कर मार दी। इससे चलते कार खाई में पलट गई और पीछे से डंपर भी कार के ऊपर चढ़ गया। हादसे में मां-बेटी समेत 6 लोगों की मौत हो गई। जबकि दो लोग घायल हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्पताल भिजवाया। घटना रविवार देर शाम की है। हादसा आजाद नगर चौराहे पर हुआ है।


हादसे के बाद राहगीरों ने हाईवे को जाम कर हंगामा शुरू कर दिया। पुलिस ने राहगीरों को समझाने का प्रयास किया, तो झड़प हो गई। इसी बीच आक्रोशित भीड़ ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। भीड़ ने डंपर ड्राइवर को लेकर जा रहे सिपाही की पिटाई कर दी। सूचना पर कई थानों की पुलिस लेकर SP-SSP मौके पर पहुंच गए। उन्होंने लोगों को समझाकर शांत कराया।


दरअसल, अचलगंज थाना के सुपासी गांव के हरि शंकर की पत्नी कानपुर प्राइवेट अस्पताल में भर्ती है। रविवार देर शाम हरि शंकर का बेटा छोटे लाल (32) अपनी मां को देखकर घर लौट रहा था। इस दौरान लखनऊ-कानपुर हाईवे के आजाद नगर चौराहे पर करीब शाम 7 बजे तेज रफ्तार डंपर ने उसकी बाइक में टक्कर मार दी।

इसके बाद सड़क के किनारे खड़ी जलिमखेड़ा की शकुंतला (50), उनकी बेटी शिवानी को रौंदते हुए एक कार में टक्कर मार दी। इससे कार खाई में पलट गई। इसके ऊपर डंपर भी पलट गया। हादसे में शकुंतला, शिवानी, छोटे लाल की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार सवार 3 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।


हादसे की सूचना पर अचलगंज थाना अध्यक्ष प्रशांत द्विवेदी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने घायलों को अस्पताल भिजवाया। यहां डॉक्टर ने तीनों और लोगों को मृत घोषित कर दिया। इनकी पहचान झाऊवा गांव के विमलेश तिवारी (60), शिवांग (30) और नवाबगंज के पूरन दीक्षित के रूप में हुई थी। दरअसल, अचलगंज क्षेत्र के झौहा गांव से सुरेंद्र तिवारी की बेटी शिवानी का कानपुर तिलक जा रहा था। इसमें शामिल होने के लिए तीनों ऑल्टो कार से जा रहे थे। 


हादसे के बाद राहगीरों ने लखनऊ-कानपुर हाईवे जाम कर दिया। इससे 5 किमी लंबा जाम लग गया। पुलिस ने समझाने का प्रयास किया झड़प हो गई। इस दौरान भीड़ ने ड्राइवर को हिरासत में लेकर जा रहे PRD जवान दर्शन लाल की पिटाई कर दी। सूचना पर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ शंकर मीणा पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोगों को समझाकर शांत कराया।